घमासान के आसार, बढ़ रही चुनावी रार

महराजगंज : तराई के इस जिले में हर ग्राम सभा में पंचायत चुनाव में घमासान के आसार हैं। मतदाताओं पर डोर

By Edited By: Publish:Sun, 30 Aug 2015 10:58 PM (IST) Updated:Sun, 30 Aug 2015 10:58 PM (IST)
घमासान के आसार, बढ़ रही चुनावी रार

महराजगंज : तराई के इस जिले में हर ग्राम सभा में पंचायत चुनाव में घमासान के आसार हैं। मतदाताओं पर डोरे डालने व समर्थन मांगने का दौर तेज हो गया है। पुराने जख्म कुरेदने से रार बढ़ रही है और प्रचार गति पकड़ता जा रहा है। प्रचार सामग्री के आर्डर दिए जा चुके हैं और पंप लेट से लेकर बैनर दीवारों व घरों पर लगाए जा रहे हैं। साम, दाम, दंड व भेद की नीति हर प्रत्याशी अपना रहा है और हर आम व खास पर डोरे डाल रहा है। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में जिला निर्वाचन अधिकारी ने शासनादेश के अनुसार आरक्षण सूची जारी करने के निर्देश दिए हैं पर इन सबको दर किनार कर सत्ता व विपक्ष के प्रभावशाली लोग दबाव बनाकर आरक्षण सूची में फेरबदल कराने में जुट गए हैं। 31 अगस्त से दो सितंबर के बीच निर्वाचन कार्यालय ने आरक्षण सूची जारी करने की बात कही है। इस सूची का ग्रामीणों से लेकर संभावित प्रत्याशियों को बेसब्री से इंतजार हैं। इस सूची के सार्वजनिक होने के बाद प्रत्याशियों की संख्या में डेढ से दो गुना उछाल की संभावना जतायी जा रही है।

बड़ों का कयास है कि पिछले चुनाव के आरक्षण सूची पर ही इस बार भी पंचायत चुनाव कराए जाएंगे। कुछ प्रभावशाली लोगों के दबाव में तीन दर्जन ग्राम सभाओं के आरक्षण में बदलाव के भी संकेत मिल रहे हैं लेकिन जिला निर्वाचन अधिकारी अभी इस मुद्दे पर चुप हैं। उनका कहना है कि शासनादेश का पूरी तरह पालन करते हुए त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की आरक्षण सूची जारी की जाएगी। नई ग्राम सभाओं की आरक्षण सूची सोमवार की शाम तक तय हो जाएगी। इसके बाद इसे सार्वजनिक कर दिया जाएगा।

विकासवादी सोच को ही वोट

ग्राम सभा भीखमपुर के रामप्रीत ने कहा कि ग्राम सभा के समग्र विकास की सोच रखने वाले को ही इस बार वोट दिया जाएगा। चहेतों संग खुद का विकास करने वाले को इस बार प्रधान, बीडीसी व जिला पंचायत सदस्य नहीं चुना जाएगा। गांव में बिजली, पानी, सीसी रोड व गंदे पानी की निकासी की उचित व्यवस्था कराने वाले को ही इस बार प्रतिनिधि चुना जाएगा।

रहनुमा वही जो कार्य करे सही

ग्राम सभा भीखमपुर के राम अवध ने कहा कि इस पंचायत चुनाव में उसी को ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य व जिला पंचायत सदस्य चुना जाएगा जो गांव का सही विकास कराएगा। हर परिवार के लिए शुद्ध पानी की व्यवस्था व नियमित सफाई कराएगा। गरीबों को आवास व पेंशन की व्यवस्था कराएगा और कोटे से मानक के अनुसार सामान दिलवाएगा।

ईमानदार को ही चुनेंगे प्रधान

ग्राम सभा घमहा के धुपई ने कहा कि इस बार पंचायत चुनाव में ईमानदार व्यक्ति को ही प्रधान, बीडीसी व जिला पंचायत सदस्य चुना जाएगा जो ईमानदार होगा। भ्रष्टाचार में लिप्त रहने वाले को इस बार तरजीह नहीं दी जाएगी। गांव के समग्र विकास के मुद्दे पर सभी ग्रामीण एकमत हैं और जाति-धर्म से उठकर मतदान करेंगे। इस बार विकास से कोई समझौता नहीं होगा।

शिक्षित प्रत्याशी को देंगे तरजीह

ग्राम सभा घमहा के रामनयन ने कहा कि इस बार के चुनाव में शिक्षित व्यक्ति को ही प्रधान चुना जाएगा। इससे सरकार द्वारा चलायी जा रही हर योजना का लाभ गांव व ग्रामीणों को मिले। गरीबों को आवास व पेंशन का लाभ मिले, हर हाथ को मनरेगा में सौ दिन का रोजगार मिले और कोटे की दुकान से मानक के अनुसार राशन व तेल मिले। आवागमन के लिए सीसी रोड व गंदे पानी की निकासी के लिए नाली बने।

chat bot
आपका साथी