जिला सूखाग्रस्त घोषित, राजस्व देयों की वसूल स्थगित

By Edited By: Publish:Thu, 18 Sep 2014 10:58 PM (IST) Updated:Thu, 18 Sep 2014 10:58 PM (IST)
जिला सूखाग्रस्त घोषित, राजस्व देयों की वसूल स्थगित

जागरण संवाददाता, महराजगंज : शासन द्वारा जिले को सूखाग्रस्त घोषित करने के बाद किसानों से मुख्य राजस्व देयों की वसूली स्थगित कर दी गयी। यह जानकारी बुद्धा सभागार में आयोजित किसान दिवस पर जिलाधिकारी सुनील कुमार श्रीवास्तव ने दी।

डीएम ने कहा कि जिले के सूखाग्रस्त घोषित होने के बाद 31 मार्च 15 तक किसानों के अवशेष मुख्य राजस्व देय की वसूली स्थगित रहेगी। कृषि ऋण वितरण वसूली में किसानों के साथ उत्पीड़नात्मक कार्रवाई नहीं की जाएगी। अधिक गंभीर स्थिति होने पर किसानों को सुविधाएं भी दी जाएंगी। जिले में कृषि विविधीकरण योजना लागू की जाएगी। इसके तहत मुख्य फसलों की खेती के साथ ही उद्यान, मत्स्य, पशुपालन, मण्डी विभाग, द्वारा विभिन्न योजनाएं लागू की जाएगी ताकि किसानों की आय में वृद्धि हो सकेगी। इसके द्वारा किसानों का निश्चित क्षेत्र का निर्धारण किया जाएगा। किसानों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। अनुदान पर कृषि निवेश दिया जाएगा।

जिलाधिकारी ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को नहरों में पानी छोड़ने एंव कुलावों की सफाई कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि तालाबों में पानी भरवाएं, राजकीय नलकूप व इंडिया मार्का हैंड पंप चालू हालत में रखें। सूखाग्रस्त की इस स्थिति की हर सप्ताह समीक्षा की जाएगी।

प्रगतिशील किसान विजय शंकर मिश्र ने गन्ना मूल्य बकाए का भुगतान व नहरों की सिल्ट सफाई की मांग दोहराई। किसान मु. सईद खान ने वर्ष 2006-7 के गन्ना मूल्य भुगतान का मामला उठाया। जिला कृषि अधिकारी ने कहा कि 31 दिसंबर तक गेहूं व मसूर बोने वाले किसान बीमा करा लें।

इस अवसर पर सीडीओ प्रेम प्रकाश सिंह, उप निदेशक कृषि अविनाश चंद तिवारी, एडीएम एस.एस.श्रीवास्तव के अलावा भारी संख्या में किसान उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी