उचित शुल्क लें व रसीद भी दें: एडीएम

By Edited By: Publish:Wed, 30 Jul 2014 11:14 PM (IST) Updated:Wed, 30 Jul 2014 11:14 PM (IST)
उचित शुल्क लें व रसीद भी दें: एडीएम

जागरण संवाददाता, महराजगंज : अपर जिलाधिकारी श्याम शरण श्रीवास्तव ने कहा कि सभी इंटर कालेजों के प्रधानाचार्य विद्यार्थियों से उचित शुल्क लें और शुल्क की रसीद भी दें। अधिक शुल्क वसूल छात्र-छात्राओं का शोषण करने वाले प्रधानाचार्यो व प्रबंधकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में वित्त विहीन इंटर कालेजों के प्रधानाचार्यो व प्रबंधकों की बैठक को संबोधित करते हुए एडीएम ने कहा कि सरकार की ओर से जारी शासनादेश के अनुसार ही फीस की वसूली की जाए।

इस पर वित्त विहीन शिक्षक संघ के प्रदेश सचिव आफताब आलम खां ने कहा कि शासनादेश के हिसाब से वित्त विहीन विद्यालय शैक्षिक गुणवत्ता व शैक्षिक उन्नयन हेतु विद्यालय के समुचित संचालन तथा उनकी आवश्यकताओं के अनुरूप शिक्षण शुल्क लेने के लिए स्वतंत्र हैं। बशर्ते शुल्क के रूप में प्राप्त आय विद्यालय में साज-सज्जा, काष्ठोपकरण, पीने के पानी, प्रसाधन कक्ष के निर्माण व क्रीड़ा सामग्री के क्रय पर आवश्यकतानुसार खर्च की जाए। शर्त यह भी है कि शिक्षण शुल्क के रूप में प्राप्त धन राशि का रख रखाव विधिवत किया जाए। प्रदेश सचिव की ओर से प्रस्तुत शासनादेश के बाद एडीएम व डीआईओएस सहमत हुए।

डीआईओएस व एडीएम ने कहा कि शासनादेश की शर्तो को पूरा करते हुए वित्त विहीन विद्यालय अपनी सुविधानुसार शुल्क लें लेकिन कहीं से भी छात्र-छात्राओं का शोषण न होने पाए।

जिला विद्यालय निरीक्षक राम कृपाल ने शिक्षा अनुभाग-7, दिनांक 15 जुलाई को जारी शासनादेश का हवाला देते हुए प्रदेश में शासकीय एवं सहायता प्राप्त अशासकीय विद्यालयों में शासन द्वारा निर्धारित शुल्क दर लिए जाने का निर्देश दिया।

बैठक में उप जिलाधिकारी सदर रण विजय सिंह, शरद कुमार सिंह, जिलाध्यक्ष सचिन्द्र कुमार सिंह, महामंत्री रामचंद्र यादव, अफलाक अहमद, रूपचंद, ज्ञानेन्द्र सिंह, राम सिंह, विजय बहादुर सिंह, शशि कला सिंह, सुरेन्द्र पांडेय, उदयभान मल्ल आदि प्रबंधक व प्रधानाचार्य उपस्थित रहे।

-------------

chat bot
आपका साथी