ैगुरु कीर्तन व सांस्कृतिक कार्यक्रम के बीच मना वैशाखी

By Edited By: Publish:Mon, 14 Apr 2014 11:09 PM (IST) Updated:Mon, 14 Apr 2014 11:09 PM (IST)
ैगुरु कीर्तन व सांस्कृतिक कार्यक्रम के बीच मना वैशाखी

जागरण संवाददाता, महराजगंज: वैशाखी पर्व के अवसर पर सोमवार को सिक्ख समुदाय ने गुरुद्वारे में गुरुवाणी कीर्तन के साथ सुबह की शुरूआत की। इसी के साथ निशान साहेब के वस्त्रों को बदल नये वस्त्र धारण कराये गये। संत बाबा महल सिंह करनाल वाले गुरुवाणी कीर्तन संगत को जोड़ने व लंगर में सभी को प्रसाद छकाया गया। शाम को छोटे बच्चों ने गुरुवाणी के साथ विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया।

सिक्ख समुदाय के लोग स्वच्छ वस्त्र धारण कर सुबह गुरुद्वारे में पहुंच गुरुवाणी कीर्तन में शामिल हुए। करनाल से आये संत समाज ने वैशाखी पर्व के महत्व से समुदाय के लोगों को बताया। कहा कि सिखों के दसवें गुरु गोविन्द सिंह ने समाज की रक्षा के लिए सिख धर्म के खालसा पंथ की नींव डाली। इसी उपलक्ष्य में वैशाखी मनाया जाता है और खेत से घर में नई फसल के आने की खुशी मनायी जाती है। संत समाज ने बच्चों को धार्मिक पवित्र अमृत रस छका जश्न मनाया। इस दौरान क्षेत्रीय विधायक कुंवर कौशल उर्फ मुन्ना सिंह ने भी गुरुद्वारे में आये सभी के साथ लंगर में प्रसाद ग्रहण किया। शाम को गुरुद्वारे में बच्चों ने विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। इस अवसर पर परमजीत सिंह, सरदार सरनाम सिंह, खेम सिंह, हर प्रीत गौर, गुरुप्रीत सिंह, सन्नी, मनप्रीत कौर व विक्की सिंह आदि उपस्थित रहे।

-------------

आमदनी का दसवां भाग दान देकर मनाया वैशाखी

जागरण संवाददाता लक्ष्मीपुर, महराजगंज:

लक्ष्मीपुर के सिक्ख समुदाय द्वारा स्थानीय गुरूद्वारा में बैसाखी के पावन पर्व पर अटूट लंगर का भी आयोजन किया गया। पर्व पर सबसे खास बात यह रही कि सिक्ख समुदाय के लोग अपने आमदनी का दस प्रतिशत गुरुद्वारा में दान देकर गुरू वंदना किया।

सोमवार को करीब आठ बजे महिलाओं के भजन एवं आरती से कार्यक्रम शुरु हुआ। बच्चों को विशेष तरीके से अमृतपान भी कराया गया। ज्ञानी बलविन्दर सिंह ने गुरू की वाणी का गायन करते हुए उपस्थित लोगों को गुरू वंदना सुनाया। कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए सिक्खों ने गेहूँ के दाने गुरूद्वारा में चढ़ा कर किया। विशाल लंगर का आयोजन किया गया जिसमें सभी सम्प्रदायों के लोग शामिल रहे। इस अवसर पर जसबिन्दर कौर, दीलराज कौर, रिया कौर, हरमीत कौर, गगन दीप कौर, मनप्रीत कौर, ईशिका, गोविन्द सिंह, सरदार तजेन्द्र पाल सिंह उर्फ गोल्डी सिंह, महेन्द्रपाल सिंह, रामेन्द्र सिंह, खेम सिंह, हरदयाल सिंह, राजेन्द्र सिंह, मंटी सिंह, बाबी सिंह, बबलू सिंह,जसवीर सिंह, उपेन्द्र सिंह, रंजीत सिंह व अजीत सिंह आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी