मूल्यांकन प्रभावित, 285 सहायक परीक्षक अनुपस्थित

By Edited By: Publish:Mon, 14 Apr 2014 11:04 PM (IST) Updated:Mon, 14 Apr 2014 11:04 PM (IST)
मूल्यांकन प्रभावित, 285 सहायक परीक्षक अनुपस्थित

जागरण संवाददाता, महराजगंज : माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वार संचालित बोर्ड परीक्षा की कापियों का मूल्यांकन कार्य तीसरे दिन भी प्रभावित हुआ है। तीन केंद्रों पर 285 सहायक परीक्षकों के अनुपस्थित रहने से उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन में बाधा पहुंची। इससे नाराज जिला विद्यालय निरीक्षक अनिल कुमार मिश्र ने अनुपस्थित सहायक परीक्षकों का वेतन काटने का निर्देश दिया है।

मालूम हो कि हाई स्कूल की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन इंटर कालेज महराजगंज व जयपुरिया इंटर कालेज फरेंदा में हो रहा है जबकि इंटर की कापियां गणेश शंकर विद्यार्थी स्मारक इंटर कालेज में की गयी है।

इंटर बोर्ड की कापियों के मूल्यांकन की सबसे खराब स्थित गणेश शंकर विद्यार्थी स्मारक इंटर कालेज में सोमवार को देखने को मिली। इस केंद्र पर 120 सहायक परीक्षक अनुपस्थित रहे। कुल 369 सहायक परीक्षकों में से 249 ही उपस्थित रहे। आज कुल 14760 कापियां जांची जानी थी। इसके सापेक्ष 9960 कापियां जांची गयी। इस तरह 120 सहायक परीक्षकों के अनुपस्थित रहने से 4800 कापियां नहीं जांची जा सकीं।

कंट्रोलर व प्रधानाचार्य त्रियुगी नारायण त्रिपाठी ने बताया कि परीक्षकों के न आने से समय से सभी कापियों के मूल्यांकन में बाधा आएगी। इसलिए आज वतुस्थिति से जिला विद्यालय निरीक्षक को अवगत कराते हुए शत प्रतिशत परीक्षकों की उपस्थिति कराने के लिए पत्र लिखा है। उन्होंने बताया कि सभी 40 उप परीक्षक आए थे।

इसी तरह इंटर कालेज महराजगंज में 312 सहायक परीक्षकों में से 212 ही उपस्थित रहे जबकि सौ अनुपस्थित। इनके अनुपस्थित रहने से 500 कापियां कम जांची गयी।

कालेज के कंट्रोलर व प्रधानाचार्य राजेश कुमार ने बताया कि सहायक अध्यापकों के बड़े पैमाने पर न आने के कारण मूल्यांकन में दिक्कत हो रही है। सो सभी की उपस्थिति सुनिश्चित कराने के लिए जिला विद्यालय निरीक्षक को पत्र लिखा है। यही हाल जयपुरिया इंटर कालेज फरेंदा का भी रहा जहां निरीक्षक के दौरान 65 सहायक अध्यापक अनुपस्थित मिले।

जिला विद्यालय निरीक्षक अनिल कुमार मिश्र ने बताया कि जांच में अनुपस्थित मिलने व तीनों कालेजों के कंट्रोलर की रिपोर्ट पर अनुपस्थित सहायक परीक्षकों का वेतन काटने का निर्देश जारी कर दिया है। इसके बाद भी ये उपस्थित नहीं हुए तो निलंबन की कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने बताया कि कुछ अवकाश प्राप्त शिक्षकों को भी बोर्ड ने कापियों के मूल्यांकन में लगाया है। सो अवकाश प्राप्त शिक्षकों से अपील की है कि वे समय से कालेज में कापी जांचने के लिए उपस्थित हों। उन्हें एक दिन का मौका दिया है। इसके बाद भी अगर अवकाश प्राप्त सहायक परीक्षक कापी जांचने नहीं पहुंचे तो उनके पेंशन के भुगतान पर रोक लगा दी जाएगी।

--------------

chat bot
आपका साथी