युवक मंगल दलों को मिलेगी संजीवनी

-खुशखबरी -राजधानी समेत प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में स्थापित हैं 59 हजार दल -19 साल बाद ि

By JagranEdited By: Publish:Sun, 14 Oct 2018 06:34 PM (IST) Updated:Sun, 14 Oct 2018 06:34 PM (IST)
युवक मंगल दलों को मिलेगी संजीवनी
युवक मंगल दलों को मिलेगी संजीवनी

-खुशखबरी

-प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में स्थापित हैं 59 हजार दल

-19 साल बाद मिला 11.10 करोड़ का बजट

जितेंद्र उपाध्याय, लखनऊ: लुप्त हो रही भारतीय कला और संस्कृति के उत्थान में अपनी अहम भूमिका निभाने युवक मंगल दल और महिला मंगल दलों को संजीवनी देने की तैयारी की जा रही है। राजधानी के 300 समेत प्रदेश के 59 हजार दलों में सक्रिय दलों की पड़ताल की जा रही है। ऐसे 20 हजार दलों को प्रदेश सरकार मदद करेगी। इसके लिए 11.10 करोड़ का बजट भी विभाग को उपलब्ध करा दिया गया है।

ग्रामीण इलाकों में स्थापित दलों में ग्रामीण क्षेत्र के 10 युवाओं का समूह हर युवक मंगल दल में होता है। महिला एवं पुरुष मंगल दल दुर्गा पूजा, दशहरा, दीपावली व होली जैसे त्योहारों में ग्रामीण इलाकों में सुरक्षा व्यवस्था और तैयारियों में भागीदारी निभाते थे। प्रदेश में महिला मंगल दल 27 हजार और और युवक मंगल दल 32 हजार हैं। 1999 के बाद एक बार फिर प्रदेश सरकार ने ऐसे सक्रिय युवक मंगल दलों की मदद कर उनकी सक्रियता को बढ़ाने का निर्णय लिया है।

नाटकों के माध्यम से करते हैं जागरूक

सरकारी योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों को हो सके इसके लिए युवक मंगल दल के सदस्य नाटकों और नुक्कड़ नाटक करते हैं। युवाओं को कबड्डी, कुश्ती व क्रिकेट जैसे खेलों के प्रति उत्साह बढ़ाने का भी ये काम करते हैं। ब्लॉक से लेकर प्रदेश व देश स्तर की प्रतियोगिताओं के माध्यम से ग्रामीण युवाओं को प्रोत्साहित करने में भी इनकी भूमिका होती है। पहले चरण में ऐसे 20 हजार सक्रिय दलों को 5500 रुपये की आर्थिक सहायता हर दल को दी जाएगी।

राजधानी में 77 सक्रिय

राजधानी में पंजीकृत 300 युवक मंगल दलों में मात्र 77 ही दल सक्रिय हैं। जिला युवा कल्याण अधिकारी मिथलेश कुमार ने बताया कि दलों की पड़ताल की जा रही है। निष्क्रिय दलों को भी समाज की मुख्यधारा में लाने का प्रयास किया जा रहा है।

कोड

ग्रामीण युवाओं को आधुनिक खेलकूद सामग्री उपलब्ध कराने के लिए प्रत्येक दल को 5500 रुपये की खेल सामग्री देने की तैयारी की जा रही है। वर्ष 1999 के बाद पहली बार युवक मंगल दल को सक्रिय करने के लिए बजट मिला है। सरकार का यह प्रयास ग्रामीण युवाओं के साथ ही दलों को संजीवनी देगा।

सीपी सिंह, प्रभारी उप निदेशक,प्रांतीय रक्षक दल एवं युवा कल्याण

chat bot
आपका साथी