भ्रष्टाचार के विरुद्ध सख्त एक्शन के लिए योगी सरकार की बड़ी पहल, यूपी पुलिस की होगी फाइनेंशियल इंटेलीजेंस यूनिट

UP News सीएम योगी आदित्यनाथ ने फाइनेंशियल डेटा एनालिसिस के लिए इकाई और मुख्यालय स्तर पर टेक्निकल यूनिट के गठन का निर्देश दिया। सभी इकइयों को थाने के रूप में अधिसूचित कराए जाने तथा कर्मियों को केंद्रीय जांच एजेंसियों की तरह विशेष प्रोत्साहन भत्ता दिए जाने का भी प्रस्ताव है।

By Alok MishraEdited By: Publish:Fri, 30 Sep 2022 10:04 PM (IST) Updated:Fri, 30 Sep 2022 10:04 PM (IST)
भ्रष्टाचार के विरुद्ध सख्त एक्शन के लिए योगी सरकार की बड़ी पहल, यूपी पुलिस की होगी फाइनेंशियल इंटेलीजेंस यूनिट
UP News: मुख्यमंत्री ने दिया जांच एजेंसियों को और सशक्त करने का निर्देश।

UP News: लखनऊ, राज्य ब्यूरो। भ्रष्टाचार के विरुद्ध जीरो टालरेंस की नीति के तहत यूपी पुलिस की जांच एजेंसियों को और प्रभावी बनाया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को सीबीसीआइडी, भ्रष्टाचार निवारण संगठन तथा अग्निशमन विभाग की समीक्षा की। उन्होंने आर्थिक अपराध के बढ़ते मामलों पर शिकंजा कसने के लिए फाइनेंशियल इंटेलीजेंस यूनिट के गठन का निर्देश दिया है। भ्रष्टाचार निवारण संगठन में इस यूनिट का गठन किया जाएगा, जो आयकर विभाग की तर्ज पर आरोपितों की आर्थिक गतिविधियों पर नजर रखेगी। आर्थिक अपराध के बड़े मामलों से जुड़े आरोपितों का डाटाबेस भी होगा, जिससे आने वाले समय में बड़ी ठगी की घटनाओं को रोका जा सकेगा।

फाइनेंशियल डेटा एनालिसिस के लिए यूनिट का गठन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फाइनेंशियल डाटा एनालिसिस के लिए इकाई और मुख्यालय स्तर पर टेक्निकल यूनिट के गठन का निर्देश भी दिया है और इसके लिए विस्तृत कार्ययोजना मांगी है। संगठन की सभी इकाइयों को थाने के रूप में अधिसूचित कराए जाने तथा कर्मियों को केंद्रीय जांच एजेंसियों की तरह विशेष प्रोत्साहन भत्ता दिए जाने का भी प्रस्ताव है। मुख्यमंत्री ने जांच व विवेचना की गुणवत्ता के लिए हर इकाई में अभियोजन अधिकारी की नियुक्ति का निर्देश भी दिया है।

डायल 112 से जोड़ा जाएगा भ्रष्टाचार निवारण संगठन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सीबीसीआइडी में भी तकनीक की बढ़ोतरी के साथ व्यापाक सुधार की कार्ययोजना तैयार करने का निर्देश दिया। सीबीसीआइडी को सीसीटीएसएन योजना से जुड़ने पर विचार करने की बात कही। कहा कि भ्रष्टाचार निवारण संगठन काे डायल 112 से जोड़ा जाए। जांच व विवेचना से जुड़े अभिलेखों के डिजिटलाइजेशन का निर्देश भी दिया। साथ ही भ्रष्टाचार निवारण संगठन व सीबीसीआइडी की राष्ट्रीय स्तर पर सुदृढ़ जांच एजेंसी के रूप में पहचान बनाने के लिए अधिकारियों व कर्मियों के प्रशिक्षण पर जोर दिया। भ्रष्टाचार से जुड़े लंबित प्रकरणों की विभागीय समीक्षा का निर्देश भी दिया। कहा कि कर्मियों की कार्यकुशलता को आधार बनाकर उनकी रेटिंग की जाए।

तहसील के बाद थाना स्तर पर भी होंगे अग्निशमन केंद्र

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आपात परिस्थितियों में अग्निशमन विभाग का कार्य अत्यंत महत्वपूर्ण है। वर्तमान में प्रदेश के 299 तहसीलों में अग्निशमन केंद्र क्रियाशील हैं। जिन 68 तहसीलों में अग्निशमन केन्द्र नहीं हैं, वहां भूमि की उपलब्धता सुनिश्चित कराते हुए जल्द केंद्र स्थापित कराए जाने का निर्देश दिया। कहा कि तहसीलों के बाद अगले चरण में हर थाने स्तर पर अग्निशमन केंद्र स्थापित करने की कार्ययोजना तैयार की जाए। सभी श्रेणियों के रिक्त पदों पर जल्द चयन प्रक्रिया को पूरा कराए जाने का निर्देश भी दिया।

बचाव कार्य के लिए जरूरी उपकरणों की जल्द खरीद

सीएम योगी आदित्यनाथ ने बहुमंजिला भवनों में बेहतर राहत व बचाव कार्य के लिए जरूरी उपकरणों की जल्द खरीद का निर्देश भी दिया। कहा कि सभी जिलों में औद्योगिक इकाइयों, स्कूलों, बहुमंजिला इमारतों, अस्पतालों व होटलों का फायर आडिट सुनिश्चित कराया जाए। भवनों की एनओसी जारी करने के प्रकरण अनावश्यक लंबित न रखे जाएं। तय समय सीमा के भीतर परीक्षण कराकर एनओसी जारी किए जाए। कहा कि स्कूलों में बच्चों को आग लगने की परिस्थितियों में बचाव की जानकारी दी जाए। स्कूली पाठ्यक्रम में भी इस विषय को शामिल कराय जाए।

chat bot
आपका साथी