योगी इफेक्टः उन्नाव में गंगा किनारे सौ से अधिक ग्लू भट्ठियां तोड़ीं

प्रदेश सरकार के अवैध बूचड़खानों के खिलाफ अभियान और गंगा की स्वच्छता को लेकर गंभीरता को देखते हुए उन्नाव प्रशासन को सालों बाद यह भट्ठियां नजर आयीं।

By Ashish MishraEdited By: Publish:Wed, 29 Mar 2017 03:13 PM (IST) Updated:Wed, 29 Mar 2017 03:24 PM (IST)
योगी इफेक्टः उन्नाव में गंगा किनारे सौ से अधिक ग्लू भट्ठियां तोड़ीं
योगी इफेक्टः उन्नाव में गंगा किनारे सौ से अधिक ग्लू भट्ठियां तोड़ीं

उन्नाव (जेएनएन)। उन्नाव के गंगाघाट थाना क्षेत्र में गंगा किनारे धधक रहीं सौ से ज्यादा ग्लू भट्ठियां तहसील की टीम और पुलिस ने ढहा दीं। एक छोटे नाले के सहारे इनका जहरीला कचरा सालों से सीधे गंगा में गिर रहा था। प्रदेश सरकार के अवैध बूचड़खानों के खिलाफ अभियान और गंगा की स्वच्छता को लेकर गंभीरता को देखते हुए उन्नाव प्रशासन को सालों बाद यह भट्ठियां नजर आयीं।

बुधवार सुबह तहसील की टीम और गंगा घाट पुलिस बुलडोजरों के साथ लखनऊ हाइवे के किनारे डकारी गांव के पास पहुंची और एक-एक करके सौ से ज्यादा भट्ठियां ढहा दीं। भट्ठियों पर काम करने वालों में भगदड़ मच गई। कुछ लोगों ने विरोध की कोशिश की लेकिन पुलिस ने उन्हें डपट दिया गया। यहां काम करने वाले लोगों ने बताया कि वे टेनरियों से चमड़े की कतरन और चर्वी लाते हैं और फिर उसे गलाकर खाद तैयार करते हैं।

हालांकि क्षेत्रीय लोगों ने बताया कि चर्वी का इस्तेमाल नकली घी तैयार करने में भी किया जाता है। भट्ठियों से निकलने वाला जहरीला कचरा नाले के जरिए सीधे गंगा में बहा दिया जाता है। क्षेत्रीय लोगों ने बताया सालों से यहां भट्ठियां धधक रही थीं, क्षेत्रीय पुलिस को सब कुछ पता था। बीच-बीच में सिपाही वहां देखे गए हैं लेकिन कभी पुलिस ने इनको रोकने की कोशिश नहीं की। लोग इसे सीएम योगी इफेक्ट बता रहे हैं। 

chat bot
आपका साथी