बिना जरूरत लगाए जाते हैं 70 फीसद इंजेक्शन, मरीजों के लिए है घातक

विश्व स्वास्थ्य संगठन और पीजीआइ सुरक्षित इंजेक्शन के लिए चलाएगा जागरूकता अभियान। एसजीपीजीआइ में आयोजित कार्यशाला में डॉक्‍टरों ने दिए हेल्‍थ के टिप्‍स।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Thu, 20 Sep 2018 09:17 PM (IST) Updated:Fri, 21 Sep 2018 07:58 AM (IST)
बिना जरूरत लगाए जाते हैं 70 फीसद इंजेक्शन, मरीजों के लिए है घातक
बिना जरूरत लगाए जाते हैं 70 फीसद इंजेक्शन, मरीजों के लिए है घातक

लखनऊ, जागरण संवाददाता। इलाज के लिए 70 फीसद इंजेक्शन बिना जरूरत के लगाए जाते हैं। इसमें 50 फीसद इंजेक्शन असुरक्षित होते हैं। जिसके कारण मरीज को दर्द सहना पड़ता है और संक्रमण का खतरा भी बढ़ जाता है। इस दर को काफी हद तक कम किया जा सकता है। संजय गांधी पीजीआइ के गैस्ट्रो इंट्रोलाजी विभाग के प्रो.राकेश अग्रवाल, विश्व स्वास्थ्य संगठन के डॉ.चंद्रकांत लहरिया, परिवार स्वास्थ्य कल्याण मंत्रालय भारत सरकार के डॉ. राजेश और इनक्लेन के डॉ.राकेश एन पिल्लई ने संस्थान में इंजेक्शन सेफ्टी पर आयोजित कार्यशाला में यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि इलाज में 90 फीसद दवाएं इंजेक्शन से दी जा रही है जिसमें 70 फीसद में इंजेक्शन की जरूरत नहीं होती है। किसी भी बीमारी के इलाज के लिए पहले खाने वाली दवाओं के जरिए ही इलाज करना चाहिए, लेकिन डॉक्टर और मरीज में इंजेक्शन से जल्दी ठीक होने का विश्वास इंजेक्शन प्रैक्टिस को बढ़ावा दे रहा है। प्रो.राकेश अग्रवाल ने कहा कि असुरिक्षत इंजेक्शन के कारण हर साल विश्व में 80 से 160  लाख लोग हिपैटाइिटस बी वायरस, 23 से 47 लाख लोग हिपैटाइिटस सी वायरस से संक्रमित होते हैं। सुरक्षित इंजेक्शन प्रैक्टिस और बिना जरूरत इंजेक्शन के इस्तेमाल को कम कर इस दर को काफी हद तक कम किया जा सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन और पीजीआइ मिल कर सुरक्षित इंजेक्शन प्रैक्टिस को बढ़ावा देने के लिए कई वर्कशाप का आयोजन करेगा। 

ऐसे करें इंजेक्शन का इस्तेमाल

डिस्पोजेबिल सिरिंज के पैकिंग चेक करें। पैकिंग खोलने के बाद तुरंत इस्तेमाल करें। पैकिंग की एक्सपाइरी डेट चेक करें। इंजेक्शन लगाने से पहले जहां लगाना है वहां त्वचा को साफ करें। हाथ धोने के बाद दस्ताना लगा कर ही इंजेक्शन लगाएं। किसी दवा की एक सीसी से कई मरीजों को इंजेक्शन देना है तो हर बार नई सिरिंज और निडिल का इस्तेमाल करें। इस्तेमाल सिरिंज और निडिल को सही जगह पर नष्ट करें।

chat bot
आपका साथी