UP में ठंड ने दी दस्तक, स्वेटर से दूर प्राथमिक विद्यालय के बच्चे

उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा विभाग बच्चों को समय रहते स्वेटर मुहैया कराने में बीते कई वर्षों से फेल साबित रहा है। इस बार भी विभाग का रवैया कुछ ऐसा ही जाहिर हो रहा है। ठंड ने दस्तक दे दी है। मगर बच्चों को अभी तक स्वेटर वितरित नहीं हुए।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Tue, 03 Nov 2020 12:59 PM (IST) Updated:Tue, 03 Nov 2020 12:59 PM (IST)
UP में ठंड ने दी दस्तक, स्वेटर से दूर प्राथमिक विद्यालय के बच्चे
यूपी में ठंड ने दी दस्तक, अभी तक नहीं मिले प्राथमिक विद्यालय के बच्चों को स्वेटर।

लखनऊ, जेएनएन। तमाम प्रयास के बावजूद भी बेसिक शिक्षा विभाग बच्चों को समय रहते स्वेटर मुहैया कराने में बीते कई वर्षों से फेल साबित रहा है। इस बार भी विभाग का रवैया कुछ ऐसा ही जाहिर हो रहा है। ठंड ने दस्तक दे दी है। मगर बच्चों को अभी तक स्वेटर वितरित नहीं हुए हैं। 

हर बार टेंडर प्रक्रिया में होती देर, स्वेटर के इंतज़ार में रहते बच्चे

बेसिक शिक्षा विभाग के अधीन परिषदीय और पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले कक्षा एक से कक्षा 8 तक के सभी बच्चों को हर साल ठंड शुरू होने से पहले स्वेटर वितरण किए जाने की व्यवस्था है। विभाग की ओर से टेंडर प्रक्रिया के माध्यम से स्वेटर वितरण कराया जाता है। इस बार तीन कंपनियों को स्वेटर वितरण के लिए चुना गया है। मगर  जिम्मेदारों के ढुलमुल रवैए के चलते इस बार भी ठंड शुरू होने से पहले बच्चों को स्वेटर वितरण नहीं हुआ। 

राजधानी में एक लाख 90 हज़ार बच्चों को वितरित होने हैं स्वेटर

विभाग की ओर से मुहैया कराए गए आंकड़े के अनुसार परेशानी और पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले करीब एक लाख, 90 हज़ार बच्चों को स्वेटर वितरित होने हैं।

बीएसए की दलील] बच्चों को जल्द मुहैया होंगे स्वेटर

बेसिक शिक्षा अधिकारी दिनेश कुमार ने बताया कि स्वेटर तैयार करके देने में कोई एक कंपनी मनमाना रवैया न अपना सके, इसी कारण शासन स्तर पर तीन कंपनियों को टेंडर आवंटित किया गया है। इन्हें क्रय आदेश भी जारी किया जा चुका है। इसके तहत हर कंपनी को क्रमशः 40, 40 और 20 प्रतिशत की हिस्सेदारी के तहत स्वेटर तैयार करके देना है।

दावा: 14 नवम्बर से शुरू होगा वितरण

बीएसए दिनेश कुमार का दावा है कि 14 नवंबर से स्वेटर वितरण के प्रयास किए जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी