अब एलडीए कॉलोनी में लगेगा यूजर चार्ज, देखिए किन सुविधाओं के लिए देना होगा चार्ज Lucknow News

लखनऊ में अब एलडीए की रिहायशी इलाकों में 3.15 रुपये और व्यावसायिक में दोगुना होगा शुल्क।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Thu, 24 Oct 2019 08:09 AM (IST) Updated:Thu, 24 Oct 2019 04:54 PM (IST)
अब एलडीए कॉलोनी में लगेगा यूजर चार्ज, देखिए किन सुविधाओं के लिए देना होगा चार्ज Lucknow News
अब एलडीए कॉलोनी में लगेगा यूजर चार्ज, देखिए किन सुविधाओं के लिए देना होगा चार्ज Lucknow News

लखनऊ [ऋषि मिश्र]। विकास प्राधिकरण की ऐसी आवासीय योजनाएं जो नगर निगम को हस्तांतरित नहीं हैं, उनमें 3.15 रुपये प्रति वर्ग मीटर मासिक अनुरक्षण शुल्क लिया जाएगा। ये दर रिहायशी प्लॉटों और अपार्टमेंट के लिए होगी, जबकि कॉमर्शियल के लिए ये दर लगभग दोगुनी तय की जा रही है। छह नवंबर को एलडीए ये दरें तय कर देगा। नगर निगम में जो व्यवस्था लागू है लगभग उसको ही आजमाया जाए। नए प्रारूप को शासन में अनुमोदन के लिए भेजा जा चुका है। 

इन कॉलोनियों में लगेगा यूजर चार्ज : इसमें गोमती नगर विस्तार, जानकीपुरम विस्तार और कानपुर रोड की मानसरोवर योजना के सेक्टर ओ तथा पी शामिल हैं।

इन सुविधाओं का लेंगे यूजर चार्ज : ’मार्ग प्रकाश के लिए 20 फीसद’ जलापूर्ति के लिए 30 फीसद ’सड़क और पार्क के लिए 20 फीसद ’सीवरेज के लिए 10 फीसद ’ नालों और सफाई के लिए कुल यूजर चार्ज का 20 फीसद शुल्क लिया जाएगा

वहीं मुख्य अभियंता इंदुशेखर सिंह ने बताया कि 2010 में गाजियाबाद में यूजर चार्ज लेने की शुरुआत हुई थी। इसको शासन की अनुमति मिली थी। हमारे एक्ट में ये प्राविधान हैं। करीब सवा तीन रुपये प्रति वर्ग मीटर यूजर चार्ज होगा। निगम की दर इससे ज्यादा है मगर, नगर निगम हमारे मुकाबले कहीं ज्यादा काम भी करता है। बोर्ड मीटिंग के बाद ये व्यवस्था लागू कर दी जाएगी।

12-18 फीसद कम होंगी दरें

एलडीए की रिक्त कॉमर्शियल और फ्लैटों की योजनाओं में दाम कम करने की तैयारी है। ये दाम करीब 12 से 18 फीसद तक कम किए जाएंगे। एलडीए देवपुर पारा, कानपुर रोड, शारदा नगर, सीतापुर रोड में दाम कम करेगा। यही नहीं कानपुर रोड, अलीगंज, जानकीपुरम, प्रियदर्शनी कॉलोनी और शारदा नगर की रिक्त कॉमर्शियल प्रॉपर्टी के दाम भी कम होंगे।

chat bot
आपका साथी