सीसैट के खात्मे को 29 से बेमियादी धरना, प्रतियोगी गोलबंद

उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग की परीक्षाओं से सीसैट के खात्मे या फिर उसे क्वालीफाइंग बनाने के लिए प्रतियोगी छात्र तेजी से गोलबंद हो रहे हैं। सीसैट के विरोध में उसी तरह का आंदोलन छेडऩे की तैयारी है जैसा सीसैट लागू होने के समय हुआ था। 29 दिसंबर को इलाहाबाद में

By Nawal MishraEdited By: Publish:Sun, 27 Dec 2015 05:05 PM (IST) Updated:Sun, 27 Dec 2015 08:02 PM (IST)
सीसैट के खात्मे को 29 से बेमियादी धरना, प्रतियोगी गोलबंद

लखनऊ। उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग की परीक्षाओं से सीसैट के खात्मे या फिर उसे क्वालीफाइंग बनाने के लिए प्रतियोगी छात्र तेजी से गोलबंद हो रहे हैं। सीसैट के विरोध में उसी तरह का आंदोलन छेडऩे की तैयारी है जैसा सीसैट लागू होने के समय हुआ था। 29 दिसंबर को इलाहाबाद में बेमियादी धरना शुरू करने की तैयारी है इसके लिए युवाओं को एकजुट किया जा रहा है। असल में आयोग की पीसीएस परीक्षा का नोटीफिकेशन एक जनवरी को होना है। शासन ने सारे महकमों से जल्द अधियाचन भेजने का निर्देश भी दिया है। इसी बीच आयोग ने शासन को सीसैट क्वालीफाइंग करने का प्रस्ताव भेजा है, लेकिन उस पर कोई निर्णय नहीं हो सका है। माना जा रहा है कि टालमटोल जारी रहने पर युवाओं को फिर सीसैट के पचड़े में पडऩा होगा। इससे निजात पाने के लिए आक्रामक आंदोलन छेडऩे की तैयारी है। प्रतियोगी छात्र संघर्ष समिति के अयोध्या सिंह व अवनीश पांडेय आदि की अगुवाई में ईश्वरशरण डिग्री कालेज, लल्ला चुंगी, शिवकुटी समेत कई स्थानों पर जनसभा हुई एवं अलग-अलग क्षेत्रों में प्रचार वाहन भी घूम रहे हैं। युवा हास्टल, डेलीगेसी एवं लाज में जाकर साथियों से 29 दिसंबर को कलेक्ट्रेट के बेमियादी धरने में पहुंचने का अनुरोध कर रहे हैं। इस संबंध में छात्रसंघ भवन पर बैठक करके रणनीति भी बनाई गई। इसमें कहा गया कि 28 दिसंबर शाम तक निर्णय नहीं आता तो आंदोलन उग्र होगा।

मुख्यमंत्री से मिलेंगे प्रतियोगी--उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग की परीक्षाओं से सीसैट के खात्मे या उसे क्वालीफाइंग बनाने का मुद्दा अब मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के सामने उठेगा। सपा एमएलसी रामबृक्ष यादव ने प्रतियोगी छात्रों को मुख्यमंत्री से मिलाने के लिए सोमवार को लखनऊ बुलाया है। माना जा रहा है कि इस मुलाकात में अहम निर्णय हो सकता है। वहीं रविवार को सीसैट के विरोध में हो रहे आंदोलन की तैयारी जारी रही। 29 दिसंबर को इलाहाबाद में धरना शुरू होना है। इसके लिए युवाओं को एकजुट किया जा रहा है।

एक जनवरी को नोटिफिकेशन प्रस्तावित--आयोग की पीसीएस परीक्षा 2016 का नोटिफिकेशन एक जनवरी को होना प्रस्तावित है। सीसैट को क्वालीफाइंग बनाने का प्रस्ताव आयोग ने शासन को भेजा है, लेकिन उस पर कोई निर्णय नहीं हो सका है। ऐसे में प्रतियोगी छात्र संघर्ष मोर्चा ने आंदोलन छेडऩे की तैयारी की है। यहां बेमियादी धरना शुरू होना है। इसी बीच मुख्यमंत्री से युवाओं को मिलाने का प्रस्ताव सपा एलएलसी की तरफ से आया तो उसे हाथों-हाथ लिया गया है, ताकि कोई अहम निर्णय हो और सीसैट से मुक्ति मिले। प्रतियोगी छात्र संघर्ष समिति के अध्यक्ष अयोध्या सिंह के साथ अजय सिंह, डा. अतुल मिश्र, नवीन सिंह, अमरेंदु सिंह लखनऊ जाएंगे। वहीं इलाहाबाद में रविवार को अवनीश पांडेय आदि की अगुआई में विश्वविद्यालय के छात्रसंघ भवन से प्रचार वाहन निकला और ब्लड बैंक, म्योराबाद, मम्फोर्डगंज आदि स्थानों पर जनसभा की गई। शनिवार को ईश्वरशरण डिग्री कालेज, लल्ला चुंगी, शिवकुटी समेत कई स्थानों पर जनसभा हुई थी। युवा हास्टल, डेलीगेसी एवं लाज में जाकर साथियों से 29 दिसंबर को कलेक्ट्रेट के बेमियादी धरने में पहुंचने का अनुरोध भी कर रहे हैं।

हिंदी भाषियों का न हो नुकसान--लोकसेवा आयोग की परीक्षाओं से सीसैट खत्म करने के लिए प्रतियोगी छात्र मंच भी जुटा है। संयोजक वागीश मिश्र ने कहा कि यूपीएससी के बाद झारखंड, हिमाचल, मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ आदि ने अपने यहां युवाओं को राहत दे दी है। सभी आयोगों ने युवाओं को तीन अतिरिक्त अवसर एवं सीसैट को क्वालीफाइंग किया है। यूपी में यह 2012 से लागू है। हाल में ही लोअर 2013 की मुख्य परीक्षा में भी इसका इम्तिहान हुआ है। इसे नए साल से यह खत्म किया जाए इसके लिए छात्र मंच प्राथमिक से लेकर विश्वविद्यालय तक के शिक्षकों एवं अभिभावकों को इस मुहिम में शामिल करेगा। मंच जनजागरण अभियान चला रहा है। यहां स्वरूपम मिश्र, विक्रांत, अखिलेश, हेमंत, हरेराम यादव आदि मौजूद थे।

शिक्षा निदेशालय घेरेंगे प्रशिक्षु--शिक्षा निदेशालय में सचिव बेसिक शिक्षा परिषद कार्यालय का सोमवार को घेराव होगा। बीटीसी 2004, 2007, 2008, 2011 व 2012 के अभ्यर्थी शामिल होंगे। जितेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि इसमें सीटें बढ़ाने की मांग प्रमुख होगी। अनसुनी पर आंदोलन जारी रहेगा। साथ ही लखनऊ में भी आमरण अनशन करने की तैयारी है।

chat bot
आपका साथी