UP Weather Update: झमाझम बारिश के साथ हुई वीकेंड की शुरुआत, मौसम भी बना सुहावना

UP Weather Updateअगले तीन-चार दिन प्रदेश में बारिश की संभावना।

By Divyansh RastogiEdited By: Publish:Sat, 08 Aug 2020 12:27 PM (IST) Updated:Sat, 08 Aug 2020 12:27 PM (IST)
UP Weather Update: झमाझम बारिश के साथ हुई वीकेंड की शुरुआत, मौसम भी बना सुहावना
UP Weather Update: झमाझम बारिश के साथ हुई वीकेंड की शुरुआत, मौसम भी बना सुहावना

लखनऊ, जेएनएन। UP Weather Update: राजधानी लखनऊ के वीकेंड की शुरुआत झमाझम बारिश के साथ हुई। शनिवार यानी आज पूर्ण बंदी के चलते छुट्टी का दिन था। ऐसे में लोगों ने बारिश का लुत्फ उठाया। मौसम विभाग के अनुसार बारिश का सिलसिला अगले तीन-चार दिन जारी रहेगा। इस बीच कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश की संभावना है। बारिश के चलते मौसम भी सुहावना बना रहेगा।

 दरअसल बीते कई दिनों से लोग झमाझम बारिश की बाट जोह रहे थे। बीच-बीच में बादल आते और कुछ स्थानों पर हल्की बारिश भी हुई लेकिन अच्छी बारिश का इंतजार खत्म नहीं हुआ। आलम यह है कि मॉनसून इस बार प्रदेश पर कुछ काम मेहरबान रहा है। उत्तर प्रदेश में अब तक कुल 3 99.5 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है जो सामान्य के मुकाबले 91 फीसद ही है। वहीं अगस्त माह की बात करें तो प्रदेश में नॉर्मल बारिश 62.2 होनी चाहिए थी जबकि इस की लगभग आधी 33.1 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है। राजधानी लखनऊ का भी हाल अच्छा नहीं है। यहां भी एक जून से सात अगस्त के मध्य सामान्य की 66 प्रतिशत बारिश ही हुई है । बीते वर्ष के रिकॉर्ड देखें तो सात अगस्त तक 410.1 मिलीमीटर बारिश हुई थी।  अगस्त के पहले सप्ताह के बारिश के आंकड़े देखें तो सामान्य के मुकाबले 54.7 फीसद अर्थात 33. 6 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है । साफ है कि इस बार मानसून कम से कम प्रदेश की राजधानी लखनऊ में तो कम मेहरबान रहा है। हालांकि देखा गया है कि राजधानी लखनऊ में अंतिम कुछ सप्ताह में मॉनसून सक्रिय होता है। देखना यह होगा की बारिश की कमी पूरी हो पाती है अथवा नहीं।

बहराइच जोरदार बारिश, गर्मी से राहत

शनिवार को सुबह आसमान साफ रहा। धूप खिली रही। सुबह 11 बजे के बाद सूरज और बदलोा  के बीच लुकाछिपी होने लगी। इसके बाद लगभग आधा घंटा जोरदार बारिश हुई। इससे गर्मी से राहत मिली।

रायबरेली : सूर्यदेव और बादलों के बीच लुकाछिपी, बढ़ी उमस  

शनिवार को आसमान साफ रहा। सुबह 10 बजे के बाद सूरज और बदलो के बीच लुकाछिपी होने लगी। इससे गर्मी के साथ उमस भी बढ़ गई। केंद्रीय जल आयोग के मुताबिक, गंगा नदी का जलस्तर प्रति घण्टे एक सेमी की गति से बढ़ रहा है। सुबह 8 बजे 97.190 सेमी दर्ज किया गया। प्रति घंटे 1 सेमी जलस्तर बढ़ रहा।

chat bot
आपका साथी