UP Weather News: जाते-जाते भिगोएगा सावन, कई दिनों से चकमा दे रहे हैं उमड़ते-घुमड़ते बादल

UP Weather News मानसून की ट्रफ लाइन जो मध्यप्रदेश से हो कर गुजर रही थी कुछ ऊपर आई है। इससे प्रदेश में बारिश की संभावना है।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Mon, 27 Jul 2020 11:41 AM (IST) Updated:Mon, 27 Jul 2020 11:41 AM (IST)
UP Weather News: जाते-जाते भिगोएगा सावन, कई दिनों से चकमा दे रहे हैं उमड़ते-घुमड़ते बादल
UP Weather News: जाते-जाते भिगोएगा सावन, कई दिनों से चकमा दे रहे हैं उमड़ते-घुमड़ते बादल

लखनऊ, जेएनएन। उमस भरी गर्मी से छुटकारा मिलने की उम्मीद है। कई दिनों से आसमान पर छाए बादल चकमा दे रहे हैं। कहीं दो-चार बूंदें पड़ती भी हैं लेकिन उससे कोई राहत नहीं मिल रही। लोग उमस भरी गर्मी से बेहाल हैं। ऐसा लग रहा है मानो सावन सूखा ही जा रहा है।

वहीं मौसम विभाग के अनुसार सावन के अंतिम सप्ताह में बारिश की संभावना है। दरअसल मानसून की ट्रफ लाइन जो मध्यप्रदेश से हो कर गुजर रही थी कुछ ऊपर आई है। इससे प्रदेश में बारिश की संभावना बन रही है । आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता बताते हैं कि ट्रफ लाइन के ऊपर आने से मानसूनी गतिविधियां बढ़ने की उम्मीद है।  बुलंदशहर, संतकबीर नगर, संभल, लखीमपुरखीरी, महाराजगंज और लखनऊ समेत कई जगहों पर बार‍िश की संभावना है। उन्होंने बताया अगले तीन-चार दिन अलग-अलग स्थानों पर बारिश होने की संभावना है इससे लोगों को कुछ राहत मिलेगी।

उत्तर प्रदेश में एक जून से अभी तक जहां 330.6 मिलीमीटर बारिश होनी चाहिए थी। सामान्य से कुछ कम 324.9 मिलीमीटर ही बारिश रिकॉर्ड की गई है। हालांकि यह बीते वर्ष के मुकाबले कुछ अधिक है। वहीं राजधानी की बात करें तो राजधानी में सामान्य बारिश जहां अब तक 334.5 मिली मीटर होनी चाहिए थी। वहीं सामान्य से 65.6 फीसद कम केवल तो 219.5 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है। यही वजह है कि राजधानीवासी इस मानसून सीजन में अभी तक झमाझम बारिश का मजा लेने से महरूम रहे हैं। लेकिन मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार उम्मीद जताई जा रही है कि सावन शायद जाते- जाते यह कमी पूरी कर दे।

chat bot
आपका साथी