UP Polytechnic Online Exam Paper Leak: पालीटेक्निक की आनलाइन सेमेस्टर परीक्षा का प्रश्नोत्तर इंटरनेट मीडिया पर वायरल, जानिए सचिव ने क्या कहा

UP Polytechnic Online Exam Paper Leak प्राविधिक शिक्षा परिषद के फुलप्रूफ परीक्षा के दावे शुक्रवार को हवा हवाई साबित हुए जब मैकेनिकल इंडस्ट्रियल का प्रश्नोत्तर इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो गया। वायरल होने की सूचना फैलते ही मेधावियों ने पेपर रद करने की आवाज उठानी शुरू कर दी है।

By Vikas MishraEdited By: Publish:Fri, 27 Aug 2021 01:10 PM (IST) Updated:Fri, 27 Aug 2021 10:07 PM (IST)
UP Polytechnic Online Exam Paper Leak: पालीटेक्निक की आनलाइन सेमेस्टर परीक्षा का प्रश्नोत्तर इंटरनेट मीडिया पर वायरल, जानिए सचिव ने क्या कहा
सचिव सुनील कुमार सोनकर ने पेपर लीक होने की बात से साफ इन्कार कर दिया।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। प्राविधिक शिक्षा परिषद के फुलप्रूफ परीक्षा के दावे शुक्रवार को हवा हवाई साबित हुए जब मैकेनिकल इंडस्ट्रियल का प्रश्न और उत्तर इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो गया। पेपर वायरल होने की सूचना फैलते ही मेधावियों ने पेपर रद करने की आवाज उठानी शुरू कर दी है। इस बारे में सचिव सुनील कुमार सोनकर से संपर्क किया गया तो उन्होंने पेपर लीक होने की बात से साफ इन्कार कर दिया। उन्होंने कहा, यह संभव ही नहीं है कि तय समय से पहले पेपर किसी को मिल सके। 

पालीटेक्निक की 21 अगस्त से आनलाइन सेमेस्टर परीक्षाएं चल रही हैं। संस्थानों में कंप्यूटर की कमी के चलते मोबाइल फोन और लैपटाप से घर में ही परीेक्षा कराने का निर्णय लिया गया। 30 बच्चों पर एक प्राक्टर को नकल रोकने की जिम्मेदारी दी गई लेकिन वह नकल रोकने में कामयाब नही हो पा रहे हैं। मोबाइल फोन और लैपटाप से घर बैठे लखनऊ समेत सूबे में 50 हजार विद्यार्थी परीक्षा दे रहे हैं। अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा के अंतिम दिन पेपर और उत्तर वायरल होने से पूरी पारदर्शी परीक्षा की सवालों के घेरे में आ गई है। परीक्षा को लेकर नए नियम बनाने को लेकर शुक्रवार को ही बैठक भी होने वाली है।

पेपर तब लीक हुआ है जब कि परीक्षा के 30 मिनट पहले ही विद्यार्थियों के मोबाइल फोन व लैपटाप पर पेपर एक साथ भेजा जाता है। सभी के पास अलग-अलग क्रम से पेपर जाता है। ऐसे में इसका वायरल होने में प्राविधिक शिक्षा परिषद कार्यालय की भूमिका से इंकार नहीं किया जा सकता। एक संस्थान के प्रधानाचार्य का कहना है कि प्राविधिक शिक्षा परिषद से ही एक साथ पेपर भेजा जाता है। ऐसे में इसका वायरल होना सवाल खड़ा कर रहा है। उन्होंने तो पूरी व्यवस्था पर ही सवाल उठाए हैं। संयुक्त निदेशक प्राविधिक शिक्षा के राम से भी मामले की जानकारी लेने का प्रयास किया गया लेकिन उनका भी फोन नहीं उठा।

chat bot
आपका साथी