UP राज्यपाल आनंदीबेन पटेल बहराइच दौरे पर, दिव्यांग बच्चों से की मुलाकात-मैटरनिटी विंग का इंस्‍पेक्‍शन

बहराइच में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने दिव्यांग बच्चों को पहार भेंट कर प्रोत्साहित किया।

By Divyansh RastogiEdited By: Publish:Fri, 13 Mar 2020 11:13 AM (IST) Updated:Fri, 13 Mar 2020 01:07 PM (IST)
UP राज्यपाल आनंदीबेन पटेल बहराइच दौरे पर, दिव्यांग बच्चों से की मुलाकात-मैटरनिटी विंग का इंस्‍पेक्‍शन
UP राज्यपाल आनंदीबेन पटेल बहराइच दौरे पर, दिव्यांग बच्चों से की मुलाकात-मैटरनिटी विंग का इंस्‍पेक्‍शन

बहराइच, जेएनएन। उत्‍तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल शुक्रवार को बहराइच के दौरे पर रहीं। इस दौरान शिक्षा, स्वास्थ्य व कृषि पर उनका अहम फोकस रहा। एक्सीलेरेटेड लर्निंग कैंप के बच्चों के हुनर से रूबरू हुई तो बेटियों को उपहार देकर उन्हें प्रोत्साहित किया। मैटरनिटी विंग का निरीक्षण कर कर्मियों से स्वास्थ्य सेवाओं का फीडबैक लिया। निरीक्षण भवन में विभिन्न विभागों के लगे स्टॉल को भी देखा। 'पढ़े बहराइच-बढ़े बहराइच' कार्यक्रम की सफलता की रूपरेखा तय करने वाले प्रधानाचार्यों से भी राज्‍यपाल मुखातिब हुईं। 

श्रावस्ती जिले के राज्यपाल का काफिल कड़ी सुरक्षा के बीच 40 किमी का सफर तय कर सुबह करीब सवा दस बजे सीधे पुलिस लाइन परिसर में स्थित एक्सीलेरेटेड लर्निंग कैंप पहुंचा। उन्होंने दिव्यांग बच्चों से मिली। उनकी शिक्षा-दीक्षा का हाल जाना। अपने बीच राज्यपाल को देखकर बच्चों के चेहरे पर खुशियां झलकी। राज्यपाल ने भी उन्हें निराश नहीं किया, बल्कि उनके साथ ग्रुप की फोटो कराई। बच्चों को उपहार भी भेंट किया। बदले में बच्चों ने उनकी तस्वीर भेंट की। 10.50 बजे वे मैटरनिटी विंग पहुंची। दवाओं व ओपीडी पंजीयन का ब्योरा जांचा। यहां लगभग 20 मिनट रहने के बाद वे लोक निर्माण विभाग के लिए रवाना हो गई। 

पीएम की ड्रीम योजना पर की चर्चा 

मैटरनिटी विंग में बने आयुष्मान कक्ष में वे पांच मिनट रहीं। डीएचइआइओ रवींद्र त्यागी व डॉ. अमित कुमार से प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना के बारे में फीडबैक लिया। जिले में आयुष्मान लाभार्थियों के सापेक्ष बने गोल्डेन कार्ड, विंग में भर्ती आयुष्मान मरीजों का स्थिति पर चर्चा की। पंजीकरण काउंटर पर पहुंची तो ओपीडी पर्चा के बारे में कर्मचारी दिनेश कुमार से जानकारी। बताया गया कि 25 मरीजों का पंजीकरण हुआ। यहां से दवा काउंटर पहुंची चीफ फार्मासिस्ट बलराम कनौजिया से दवाओं की उपलब्धता के बरे में पूछा। ओपीडी में मौजूद चिकित्सक डॉ. दीपिक से मरीजों के बारे में जानकारी ली। प्रथम तल पर बने लेबर रूम को भी देखा।

 

chat bot
आपका साथी