कोविड वैक्सिनेशन में उत्तर प्रदेश सबसे आगे, 17 करोड़ से अधिक टीके लगाकर फिर बनाया रिकार्ड

उत्तर प्रदेश ने 17 करोड़ से ज्यादा कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के टीके लगाकर रिकार्ड बनाया है। अभी तक 11.56 करोड़ ने टीके की पहली व 5.49 करोड़ ने दोनों डोज लगवाई है। ओमिक्रोन से बचाव के लिए वैक्सीन लगाने की अपील भी अब रंग ला रही है।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 07:12 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 10:47 PM (IST)
कोविड वैक्सिनेशन में उत्तर प्रदेश सबसे आगे, 17 करोड़ से अधिक टीके लगाकर फिर बनाया रिकार्ड
उत्तर प्रदेश ने 17 करोड़ से अधिक टीके लगाकर फिर रिकार्ड बनाया है।

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश ने 17 करोड़ से ज्यादा कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के टीके लगाकर रिकार्ड बनाया है। अभी तक 11.56 करोड़ ने टीके की पहली व 5.49 करोड़ ने दोनों डोज लगवाई है। संक्रमण के नए वैरिएंट ओमिक्रोन से बचाव के लिए वैक्सीन लगाने की अपील भी अब रंग ला रही है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस उपलब्धि पर ट्वीट कर खुशी जताई। उन्होंने लिखा कि 'उत्तर प्रदेश में कोविड टीके की 17 करोड़ से अधिक डोज का सुरक्षा कवच प्रदान किया जा चुका है। कोरोना की पराजय सुनिश्चित करता यह ऐतिहासिक रिकार्ड प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन, टीका जीत का लगवाने वाले नागरिकों और प्रतिबद्ध स्वास्थ्य कर्मियों को समर्पित है। कोरोना तो हारेगा।'

उत्तर प्रदेश में अभी तक प्रतिदिन औसतन 10 लाख टीके लगाए जा रहे थे। वहीं मंगलवार को 14.12 लाख लोगों ने वैक्सीन लगवाई। दूसरे नंबर पर महाराष्ट्र में कुल 12.02 करोड़ टीके लगाए गए हैं। वहां 7.65 करोड़ ने वैक्सीन की पहली और 4.37 करोड़ ने टीके की दोनों डोज लगवाई है। वहीं पश्चिम बंगाल में 9.55 करोड़ टीके लगाए गए हैं। वहां 6.38 करोड़ ने वैक्सीन की पहली और 3.17 करोड़ ने दोनों डोज लगवाई है।

उत्तर प्रदेश के राज्य टीकाकरण अधिकारी डा. अजय घई ने बताया कि अब टीकाकरण अभियान में और तेजी लाने के हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। क्लस्टर माडल के दूसरे चरण में ऐसे 3.18 करोड़ लोग जिन्होंने अभी तक टीका नहीं लगवाया है, उन्हें चिन्हित कर लिया गया है। घर-घर दस्तक अभियान के तहत आशा वर्कर ऐसे लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए आमंत्रित कर रही हैं।

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के टीके की दूसरी डोज लगवाने के पात्र करीब 2.33 करोड़ लोग अभी तक तय समय बीतने के बाद भी वैक्सीन लगवाने नहीं आए हैं। इन्हें भी इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर की मदद से टीका लगवाने के लिए आमंत्रित किया जा रहा है। अभी तक कुल 78 प्रतिशत लोग वैक्सीन लगवाने टीकाकरण केंद्रों तक पहुंचे हैं। यानी 22 प्रतिशत अब तक वैक्सीन लगवाने नहीं आए हैं। हलांकि टीके लगाने के मामले में यूपी शुरुआत से ही सबसे आगे चल रहा है।

यूपी में कोरोना से संक्रमित नौ रोगी मिले : उत्तर प्रदेश में बीते 24 घंटे में 1.39 लाख लोगों की कोरोना जांच की गई तो उसमें से नौ लोग संक्रमित पाए गए। जिन छह जिलों में नए रोगी मिले हैं उनमें लखनऊ, सहारनपुर व गौतम बुद्ध नगर में दो-दो और मथुरा, गाजियाबाद व बदायूं में एक-एक मरीज मिला है। वहीं, अब सक्रिय केस घटकर 132 हो गए हैं। बीते शनिवार व रविवार को क्रमश : 27 और 29 मरीज मिलने से स्वास्थ्य विभाग के पसीने छूट गए थे लेकिन अब लगातार दो दिनों से फिर मरीजों की संख्या घट रही है। अपर मुख्य सचिव, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि अभी तक कुल 17.10 लाख लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं और इसमें से 16.87 लाख मरीज अब तक स्वस्थ हो चुके हैं। अब रिकवरी रेट 98.7 प्रतिशत है। इस समय सबसे ज्यादा 21 मरीज लखनऊ में हैं। दूसरे नंबर पर 20 रोगी गौतम बुद्ध नगर और तीसरे नंबर पर 15 मरीज मथुरा में हैं। 38 जिलों में अब कोरोना का एक भी मरीज नहीं है।

chat bot
आपका साथी