धान खरीद में बिचौलियों की अब खैर नहीं, यूपी के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने अफसरों को दिया कड़ा निर्देश

उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने अधिकारियों को चेताया कि धान खरीद में लापरवाही नहीं होनी चाहिए। उन्होंने धान खरीद में बाधा डालने वाले बिचौलियों पर कड़ी कार्रवाई का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि किसी प्रकार की समस्या हो तो उसका समाधान तत्काल करें।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Sat, 28 Nov 2020 12:21 AM (IST) Updated:Sat, 28 Nov 2020 06:29 AM (IST)
धान खरीद में बिचौलियों की अब खैर नहीं, यूपी के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने अफसरों को दिया कड़ा निर्देश
उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने अधिकारियों को चेताया कि धान खरीद में लापरवाही नहीं होनी चाहिए।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने अधिकारियों को चेताया कि धान खरीद में लापरवाही नहीं होनी चाहिए। उन्होंने धान खरीद में बाधा डालने वाले बिचौलियों पर कड़ी कार्रवाई का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री का निर्देश है कि धान की खरीद तेजी से की जाए और किसी प्रकार की समस्या हो तो उसका समाधान तत्काल करें। किसानों का भुगतान समय से हो। वह शुक्रवार को सचिवालय में विभागीय अधिकारियों और धान खरीद की नोडल एजेंसियों के साथ समीक्षा बैठक कर रहे थे।

कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि फतेहपुर, बलिया, देवरिया, कुशीनगर, प्रयागराज, कौशांबी व मीरजापुर जिलों का विशेष ध्यान रखें। इन जिलों में लक्ष्य के अनुरूप धान खरीद नहीं हो पायी है। उन्होंने कृषि उत्पादन आयुक्त को निर्देश दिए कि संबंधित जिलाधिकारियों से बात कर धान खरीद में तेजी लाने के लिए आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित कराएं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि क्रय एजेंसियां सभी केंद्रों पर एक-एक नोडल अधिकारी नियुक्त करें। किसी भी कीमत पर बिचौलियों के जरिये किसानों से धान खरीद न हो पाये। जहां भी शिकायत मिले तत्काल आवश्यक कार्रवाई करें।

कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि जिलाधिकारी खुद धान क्रय केंद्रों का आकस्मिक निरीक्षण कर किसानों की समस्याओं को सुनकर उसका समाधान करायें। केंद्रों के निरीक्षण के लिए संभागीय खाद्य नियंत्रक द्वारा रोज तीन, संभागीय खाद्य विपणन अधिकारी/संयुक्त निबंधक/क्रय एजेंसियों के मंडलीय अधिकारी चार, जिला खाद्य विपणन अधिकारी/जिला निबंधक/क्रय संस्था के जिला स्तरीय अधिकारी द्वारा पांच और क्षेत्रीय विपणन अधिकारी द्वारा छह धान क्रय केंद्र प्रतिदिन कम से कम निरीक्षण करना सुनिश्चित करें। कृषि उत्पादन आयुक्त ने कहा कि जहां कहीं भी धान खरीद में लापरवाही और शिथिलता पाई गयी तो संबंधित अधिकारियों व एजेंसियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करते हुए आगामी सीजन की फसल के क्रय में प्रतिबंधित कर दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी