गोंडा में काली चौरा को लेकर विवाद, दो सिपाही निलंबित-PAC तैनात

गोंडा के खोंडारे थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत दौलतपुर ग्रंट के मजरा फनहा का मामला। वस्थान पर बाउंड्रीवॉल व गेट लगाकर कब्जा कर लिया। जा-पाठ में अवरोध उतपन्न किया गया।

By Divyansh RastogiEdited By: Publish:Sat, 18 Jul 2020 07:18 PM (IST) Updated:Sat, 18 Jul 2020 07:18 PM (IST)
गोंडा में काली चौरा को लेकर विवाद, दो सिपाही निलंबित-PAC तैनात
गोंडा में काली चौरा को लेकर विवाद, दो सिपाही निलंबित-PAC तैनात

गोंडा, जेएनएन। उत्तर प्रदेश के गोंडा में काली चौरा को लेकर विवाद हो गया। इस मामले में लापरवाही बरतने के आरोप में दो सिपाहियों को निलंबित कर दिया गया। तनावपूर्ण स्थिति को देखते हुए मौके पर पुलिस, पीएसी की तैनाती कर दी गई है।

ये है पूरा मामला 

मामला खोंडारे थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत दौलतपुर ग्रंट के मजरा फनहा का है। बताया गया कि उक्त गांव में एक व्यक्ति के मकान के पास काली चौरा है, जहां पर कई गांव के लोग पूजा-पाठ करते थे। दो साल पहले उसने इस देवस्थान पर बाउंड्रीवॉल व गेट लगाकर कब्जा कर लिया। पूजा-पाठ में अवरोध उतपन्न किया गया। इसपर हिंदू समुदाय द्वारा विरोध किया गया। 

पुलिस व स्थानीय प्रशासन की उपस्थिति में विवादित स्थान की पैमाइश हुई। आरोपित द्वारा कब्जा की गई भूमि को मुक्त कराया गया। उसके बाद से पूजा पाठ हो रहा था। सप्ताहभर पूर्व उक्त स्थान पर लगे झंडा पताके को हटाकर व हवन कुंड आदि को पाटकर कब्जा किया जाने लगा। आसपास के लोगों द्वारा विरोध किया जाने लगा। जानकारी स्थानीय पुलिस को देते हुए कार्रवाई की मांग की गई। इस पर मौके पहुंची स्थानीय पुलिस ने दोनों पक्षों पर कार्रवाई करते हुए कर्तव्यों की इतिश्री कर ली। इसके बावजूद मामला शांत होने के बजाय बिगड़ने लगा। इस पर स्थानीय पुलिस प्रशासन द्वारा उच्च अधिकारियों को भी अवगत कराया गया। 

मामले की गंभीरता को देखते हुए शुक्रवार देर रात घटनास्थल पर पीएसी तैनात कर दी गई। साथ ही मामले में लापरवाही बरतने के आरोप में दो पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया। क्षेत्र में शांति व्यवस्था न प्रभावित हो, इसको लेकर शनिवार को थाना परिसर में उपजिलाधिकारी मनकापुर हीरालाल, क्षेत्राधिकारी राम भवन यादव की मौजूदगी में मोतीगंज,छपिया मनकापुर,धानेपुर से भी पुलिस टीमों को बुला लिया गया। 

क्षेत्र के कई लेखपालों की टीम भी जुटाई गई। दोनों पक्षों को बैठाकर बातचीत के द्वारा मामले को निपटाने पर जोर दिया गया। एसडीएम ने बताया कि दोनों पक्षों को एक सप्ताह के भीतर आपस में बातचीत के जरिये समस्या का निदान कर लेने की बात कही गई है। वहीं, सीओ ने बताया कि इस मामले में हल्का सिपाही प्रिंस सिंह व अनिल पटेल को लापरवाही के आरोप में निलंबित कर दिया गया है।

chat bot
आपका साथी