PGI के पास बसी 10 झुग्गी झोपड़ियों में लगी आग, तीन लोग झुलसे

साउथ सिटी की पिपरौली में झुग्गी झोपड़ी में लगी आग। सिलिंडर फटने से हुए कई धमाके झोपड़ी के पास खड़ी कार भी जली।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Sat, 30 Mar 2019 10:43 AM (IST) Updated:Sat, 30 Mar 2019 10:43 AM (IST)
PGI के पास बसी 10 झुग्गी झोपड़ियों में लगी आग, तीन लोग झुलसे
PGI के पास बसी 10 झुग्गी झोपड़ियों में लगी आग, तीन लोग झुलसे

लखनऊ, जेएनएन। रायबरेली रोड स्थित साउथ सिटी के पिपरौली में बसी अवैध झुग्गी झोपड़ी में शुक्रवार देर रात आग लग गई। आग की चपेट में आने से 12 झोपडिय़ां और उनमें रखा समान जलकर राख हो गया। अग्निकांड के दौरान झुग्गियों में रखे कई सिलिंडर धमाके के साथ फट गए और दो महिलाएं झुलस गईं। अग्निकांड में एक कार समेत कई साइकिलें भी जलीं। दमकल कर्मियों ने चार घंटे में आग पर काबू पाया। 

पिपरौली स्थित एक प्लॉट में कुछ लोग झुग्गी झोपड़ी बनाकर रह रहे थे। शुक्रवार देर वहां रात आग लग गई। देखते-देखते आग ने विकराल रूप ले लिया। यह देख झोपड़ी में सो रहे लोग भागने लगे और मुहल्ले में चीख-पुकार और अफरातफरी मच गई। महिलाएं और बच्चे झोपड़ी में रखे सामान को निकालने लगे। इस बीच आग की तपिश से झोपड़पïट्टी में रखे कई गैस सिलिंडर फट गए। सूचना पर पहुंचे दमकल कर्मियों ने करीब पांच गाडिय़ों की मदद से चार घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया।

आग की चपेट में आने से झोपड़ी के पास खड़ी एक कार भी जलकर राख हो गई। इसके अलावा कई साइकिलें जलीं। झोपड़पïट्टी में रहने वाले अब्दुल उमर, अली जिमद्दीन, तौफीक और रफीक ने आशंका जताई कि झुग्गी के ऊपर से निकली हाईटेंशन लाइन में शॉर्ट सर्किट होने से निकली चिंगारी के कारण आग लगी है।

पौन घंटे नहीं उठा इमरजेंसी नंबर
अग्निकांड के दौरान स्थानीय लोगों ने दमकल को सूचना देने के लिए इमरजेंसी नंबर 101 पर सूचना देने का काफी प्रयास किया पर फोन रिसीव नहीं हुआ। इस कारण अग्निकांड और बड़ा हो गया।
 

अवैध झुग्गी झोपडिय़ां बनीं मुसीबत
राजधानी में सैकड़ों की संख्या में अवैध झुग्गी झोपडिय़ां बनी हैं। इनमें अक्सर अग्निकांड होते रहते हैं। इससे पूर्व आशियाना, गोमतीनगर, मवैया, चौक, इंदिरानगर, चिनहट, दुबग्गा, अलीगंज समेत कई इलाकों में अग्निकांड हो चुके हैं। 

chat bot
आपका साथी