UP: एसएससी जीडी कांस्टेबिल परीक्षा में दो साल्वर समेत तीन गिरफ्तार, STF ने फिरोजाबाद के अभ्यर्थी को भी दबोचा

Solver Arrested In UP एसटीएफ ने एसएससी जीडी कांस्टेबिल परीक्षा में दो साल्वर समेत तीन को गिरफ्तार क‍िया है। वहीं एसटीएफ ने फिरोजाबाद के अभ्यर्थी को भी दबोचा है। दोनों साल्‍वरों को लखनऊ के लिटिल एन्जल होम सेंटर से पकड़ा गया है।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Thu, 02 Feb 2023 12:24 AM (IST) Updated:Thu, 02 Feb 2023 07:50 AM (IST)
UP: एसएससी जीडी कांस्टेबिल परीक्षा में दो साल्वर समेत तीन गिरफ्तार, STF ने फिरोजाबाद के अभ्यर्थी को भी दबोचा
Solver Arrested In UP: एसएससी जीडी कांस्टेबिल परीक्षा में दो साल्वर समेत तीन गिरफ्तार

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। Solver Arrested In UP स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने एक और परीक्षा में सक्रिय साल्वर गिरोह को पकड़ने में कामयाबी हासिल की है। एसएससी (कर्मचारी चयन आयोग) जीडी (जनरल ड्यूटी) कांस्टेबिल परीक्षा में बुधवार को लखनऊ के कृष्णानगर क्षेत्र स्थित लिटिल एन्जल होम आनलाइन परीक्षा केंद्र से दो साल्वर पकड़े गए। जिसके बाद एक अभ्यर्थी को भी गिरफ्तार किया गया। तीनों आरोपित फिरोजाबाद के निवासी हैं।

अभ्यर्थी सचिन के स्थान पर साल्वर अर्पित दे रहा था परीक्षा

एसटीएफ ने फिरोजाबाद के ग्राम खेरिया निवासी साल्वर अर्पित कुमार व ग्राम भरथरा निवासी साल्वर जतिन कुमार के साथ ग्राम बसुदेवपुर गोनाऊ निवासी अभ्यर्थी सचिन कुमार को गिरफ्तार किया है। इनके कब्जे से कूटरचित दो आधार कार्ड, प्रशांत कुमार व सचिन कुमार के नाम बने दो प्रवेश पत्र व अन्य दस्तावेज बरामद किए गए हैं। एसटीएफ के अधिकारियों के अनुसार अभ्यर्थी सचिन के स्थान पर साल्वर अर्पित कुमार तथा अभ्यर्थी प्रशांत के स्थान पर साल्वर जतिन कुमार परीक्षा देने पहुंचे थे।

दूसरे के स्थान पर परीक्षा देने के लिए मिलते हैं एक लाख रुपये

दोनों साल्वर के पकड़े जाने के बाद परीक्षा केंद्र के बाहर मौजूद अभ्यर्थी सचिन कुमार को भी गिरफ्तार कर लिया गया। जबकि एक अन्य अभ्यर्थी प्रशांत की तलाश की जा रही है। आरोपित जतिन कुमार व अर्पित यादव ने पूछताछ में बताया कि उन्हें दूसरे के स्थान पर परीक्षा देने के लिए एक लाख रुपये मिलते हैं। दोनों एसएससी जीडी, अग्निवीर, सीटेट, सुपर टेट समेत अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में भी दूसरे अभ्यर्थियों के स्थान पर बैठने की बात स्वीकार की है।

धोखाधड़ी समेत अन्य धाराओं में दर्ज क‍िया गया मुकदमा

परीक्षाओं में उन्हें बैठाने वाले गिरोह में कई लोग शामिल हैं, जो नाम बदलकर उनसे संपर्क करते हैं। बताया कि मूलरूप से फिरोजाबाद का निवासी प्रशांत अभ्यर्थियों से संपर्क करता था। प्रशांत ही उन्हें परीक्षा का स्थान, अभ्यर्थी के नाम का कूटरचित प्रवेश पत्र व आधार कार्ड उपलब्ध कराता था। प्रशांत अलग-अलग साल्वर गिरोह से जुड़ा है। पकड़े गए तीनों आरोपितों के विरुद्ध कृष्णानगर थाने में धोखाधड़ी समेत अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया गया है।

chat bot
आपका साथी