एक बार फिर सुर्खियों में उन्नाव दुष्कर्म कांड, फोरेंसिक साइंस लैब की जांच में खुलेंगे हादसे के राज

आइजी कानून-व्यवस्था प्रवीण कुमार का कहना है कि महानगर स्थित एफएसएल की एक टीम रायबरेली भेजी गई है। घटना की सभी बिंदुओं से पड़ताल कराई जा रही है।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Sun, 28 Jul 2019 11:12 PM (IST) Updated:Mon, 29 Jul 2019 02:33 PM (IST)
एक बार फिर सुर्खियों में उन्नाव दुष्कर्म कांड, फोरेंसिक साइंस लैब की जांच में खुलेंगे हादसे के राज
एक बार फिर सुर्खियों में उन्नाव दुष्कर्म कांड, फोरेंसिक साइंस लैब की जांच में खुलेंगे हादसे के राज

लखनऊ, जेएनएन। रायबरेली में हुई दुर्घटना के बाद उन्नाव के माखी का बहुचर्चित दुष्कर्म कांड एक बार फिर सुर्खियों में आ गया है। जेल में बंद दुष्कर्म के आरोपित भाजपा विधायक कुलदीप सिंह सेंगर पर फिर गंभीर आरोप लग रहे हैं। यूपी पुलिस भी दुष्कर्म कांड पीड़िता के साथ रायबरेली में हुए हादसे की तह तक पहुंचने के लिए एफएसएल (फोरेंसिक साइंस लैब) के विशेषज्ञों की मदद ले रही है।

आइजी कानून-व्यवस्था प्रवीण कुमार का कहना है कि महानगर स्थित एफएसएल की एक टीम रायबरेली भेजी गई है। घटना की सभी बिंदुओं से पड़ताल कराई जा रही है। हादसा या हत्या की साजिश, दोनों पहलुओं को दिखवाया जा रहा है। आइजी का कहना है कि अभी परिवारीजन ने कोई तहरीर नहीं दी है। ट्रक चालक से भी पूछताछ की जा रही है। जांच के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि एफएसएल की रिपोर्ट से कई तथ्य पूरी तरह से स्पष्ट होंगे। दूसरी ओर सवाल यह भी उठ रहा है कि आखिर पीड़िता के चाचा को किन परिस्थितियों में उन्नाव से रायबरेली जेल भेजा गया था। कहीं इसके पीछे भी कहीं कोई षड्यंत्र तो नहीं था।

आठ अप्रैल 2018 को पीड़िता किशोरी ने परिवार के साथ मुख्यमंत्री आवास के पास आत्मदाह का प्रयास किया था। अगले ही दिन नौ अप्रैल को पीड़ित किशोरी के पिता की उन्नाव में न्यायिक अभिरक्षा में मौत हो गई थी। किशोरी के पिता को बेरहमी से पीटकर झूठे मुकदमे में जेल भिजवाया गया था। किशोरी के पिता की मौत के बाद ही यह मामला तूल पकड़ता चला गया था और 12 अप्रैल, 2018 को सीबीआइ ने मामले में तीन केस दर्ज कर जांच शुरू की थी। सीबीआइ ने 13 अप्रैल, 2018 को विधायक कुलदीप सिंह सेंगर को किया गिरफ्तार था।

पहले ही जा चुकी है गवाह की जान

पीड़ित किशोरी के पिता की पीटकर की गई हत्या के मामले में मुख्य गवाह रहे यूसुफ की अगस्त 2018 में मौत हो गई थी। सीबीआइ ने यूसुफ के बयान दर्ज किए थे और उसे अपना गवाह बनाया था।

रायबरेली में हादसे के बाद दुष्कर्म पीड़िता गंभीर

उन्नाव के माखी के चर्चित दुष्कर्म मामले की पीड़िता की कार रविवार रायबरेली में एक ट्रक से टकरा गई। हादसे में भाजपा विधायक कुलदीप सिंह सेंगर पर दुष्कर्म का आरोप लगाने वाली पीड़िता की चाची की मौके पर ही मौत हो गई। पीड़िता समेत तीन लोग जख्मी हो गए, जिन्हें ट्रॉमा सेंटर लखनऊ रेफर किया गया, जहां एक महिला की और मौत हो गई है। रेप पीड़िता और उनके वकील की हालत नाजुक बताई गई है। रेप पीड़िता के चाचा रायबरेली जेल में बंद है। रविवार को ये सभी लोग उनसे मिलने जा रहे थे।

यह भी पढ़ें...उन्नाव की दुष्कर्म पीड़िता की कार में ट्रक ने मारी टक्कर, दो की मौत; पीड़िता की हालत नाजुक

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी