UP Weather Update : सीजन का सबसे गर्म दिन रहा रविवार, 28 मई से मिल सकती है राहत

प्रयागराज उत्तर प्रदेश का सबसे गर्म शहर रहा जहां तापमान 46 डिग्री के पार चला गया। सूबे के अन्य शहर भी खासे गर्म रहे।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Sun, 24 May 2020 08:07 PM (IST) Updated:Mon, 25 May 2020 07:25 AM (IST)
UP Weather Update : सीजन का सबसे गर्म दिन रहा रविवार, 28 मई से मिल सकती है राहत
UP Weather Update : सीजन का सबसे गर्म दिन रहा रविवार, 28 मई से मिल सकती है राहत

लखनऊ, जेएनएन। राजधानी लखनऊ में मौसम गर्म होने लगा है। मई के दूसरे पखवाड़े में तेज धूप व गर्म हवा से दिन तपने लगे हैं। रात भी गर्म हैं, जिससे तापमान चढ़ रहा है। रविवार को लखनऊ में अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, जो कि सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। वहीं, प्रयागराज प्रदेश का सबसे गर्म शहर रहा, जहां तापमान 46 डिग्री के पार चला गया। सूबे के अन्य शहर भी खासे गर्म रहे।

मौसम विभाग के अनुसार 28 मई से गर्मी से कुछ राहत मिलने के आसार हैं। पश्चिमी विक्षोभ के चलते कुछ स्थानों पर बादलों की आवाजाही रहेगी। कहीं-कहीं गरज और चमक के साथ बौछारें भी पड़ सकती हैं। रविवार को प्रयागराज में तापमान 46.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि सामान्य से पांच डिग्री अधिक था। वहीं, हरदोई, कानपुर, झांसी और उरई में भी तापमान 45 डिग्री से ज्यादा दर्ज किया गया। वाराणसी और अलीगढ़ में अधिकतम तापमान 44 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया।

न्यूनतम तापमान भी 28 से अधिक

राजधानी लखनऊ में रविवार मई महीने का अब तक का सबसे गर्म दिन रहा। तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 43 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। वहीं, न्यूनतम तापमान भी सामान्य से 3.3 डिग्री सेल्सियस ज्यादा 28.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

विकसित हो रहा पश्चिमी विक्षोभ

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता बताते हैं कि एक पश्चिमी विक्षोभ विकसित हो रहा है। दक्षिण-पूर्वी हवा भी चलने के आसार हैं। ऐसे में 28 मई को मौसम में उठापटक हो सकती है। हालांकि, राजधानी में बादलों की आवाजाही रहेगी। वहीं, प्रदेश के कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ बौछारें भी पड़ेंगी। मई के अंतिम सप्ताह में गर्मी अपने चरम पर होगी। अमूमन मई के अंतिम सप्ताह में तापमान 44 डिग्री तक पहुंचता है। ऐसे में पश्चिमी विक्षोभ से मामूली राहत तो मिलेगी, लेकिन गर्मी के तेवर कड़े ही रहेंगे।

chat bot
आपका साथी