बिजली चोरी पर ऊर्जा मंत्री सख्त, लखनऊ में चार अभियंताओं के निलंबन से हिला लेसा

बिजली चोरी पर ऊर्जा मंत्री सख्त बड़ी चोरी मिलने पर कार्रवाई तय। एमडी मध्यांचल व अधीक्षण अभियंताओं को कार्रवाई के निर्देश। ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा की सख्ती के बाद 20 अक्टूबर को ठाकुरगंज के एसडीओ रिजवान सिद्दीकी और अवर अभियंता अनिल कुमार को निलंबित किया गया था।

By Divyansh RastogiEdited By: Publish:Sun, 25 Oct 2020 01:49 PM (IST) Updated:Sun, 25 Oct 2020 01:49 PM (IST)
बिजली चोरी पर ऊर्जा मंत्री सख्त, लखनऊ में चार अभियंताओं के निलंबन से हिला लेसा
बिजली चोरी पर ऊर्जा मंत्री सख्त। एमडी मध्यांचल व अधीक्षण अभियंताओं को कार्रवाई के निर्देश।

लखनऊ, जेएनएन। बिजली चोरी में निलंबित हुए अभियंता अपने को निर्दोष बता रहे हैं। अभियंताओं का तर्क है कि अगर ऐसा होता तो वह सख्त एक्शन बिजली चोरी करने वालों के खिलाफ लेते। चार दिन में चार अभियंता निलंबित होने से राज्य विद्युत परिषद जूनियर इंजीनियर संगठन ने निलंबन वापसी को लेकर मोर्चा खोलने की चेतावनी दी है। सवाल खड़ा होता है कि अगर संबंधित अभियंता के क्षेत्र में बिजली चोरी होती है तो कौन जिम्मेदार होगा। अगर अभियंता की तैनात एक से दो माह के भीतर हुई हो, तो बात समझ में आती है कि संबंधित अभियंता ने क्षेत्र का दौरा पूरी तरह से नहीं किया होगा। किसी को दस माह हो गए तो किसी अभियंता को डेढ़ से दो साल। इसके बाद भी क्षेत्र में बिजली चोरी रोकने में नाकाम अभियंताओं पर निलंबन की कार्रवाई को गलत ठहराने के लिए संगठन कूद आया है। 

ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा की सख्ती के बाद 20 अक्टूबर को ठाकुरगंज के एसडीओ रिजवान सिद्दीकी और अवर अभियंता अनिल कुमार को निलंबित किया गया था। दोनों अभियंताओं पर आरोप था कि ठाकुरगंज  खंड के अंतर्गत स्थित आठ फ्लैटस  में लंबे समय से बिजली चोरी हो रही थी। जांच के दौरान चार बिजली चोर ऐसे मिले जो पहले भी बिजली चोरी में पकड़े जा चुके थे। यहां 28 किलोवॉट की बिजली चोरी  पकड़ी  गई। लाखों रुपये की बिजली चोरी  ठाकुरगंज  के कई फीडरों का लाइन लॉस कर रही थी। यहां अभियंताओं पर एक्शन हुआ। इस कार्रवाई के बाद अभियंताओं को अपने-अपने क्षेत्रों में सक्रिय हो जाना चाहिए था, लेकिन स्थिति में सुधार नहीं हुआ और 23 अक्टूबर को  बीकेटी  खंड स्थित थाना गुडंबा के अंतर्गत आने वाले कुर्सी रोड पर शक्ति भवन से मिली सूचना के आधार पर छापा मारा गया। यहां 25 लाख से अधिक की बिजली चोरी मिली गई। 

टीम ने जांच में पाया कि इंफ्राटेक प्राइवेट लिमिटेड मोहम्मद आजम खान, निवासी अटल क्लब न्यूज एनएसएस क्लब कंपाउंड में 39 किलोवॉट की बिजली चोरी मिली थी। यहां बिल्डर ने रो हाउस कटिया लगवाकर सालों से बनवा रहा था। आधा दर्जन से अधिक बड़े मकान पाए गए। यहां अभियंताओं की विफलता पायी गई। अभियंता का अगर अपने क्षेत्र का दौरा करते और निर्माणाधीन मकानों की जांच करते तो एसडीओ शैलेंद्र कुमार धूसिया और अवर अभियंता अरविन्द  कुमार यादव को निलंबित कर दिया गया था। अब जूनियन इंजीनियर संगठन इस कार्रवाई को गलत ठहरा रहा है। तर्क दिया जा रहा है कि बिना जांचे कार्रवाई क्यों? 

क्या कहते हैं मध्यानचल एमडी ?

मध्यानचल एमडी सूर्य पाल गंगवार के मुताबिक, बिजली चोरी को लेकर सख्त कार्रवाई की जाएगी। अभियंता बिजली चोरी पर पूरी तरह से अंकुश लगाए। लाइन लॉस कम करने के लिए गंभीर होना पड़ेगा। क्षेत्र में निकलना पड़ेगा। 

chat bot
आपका साथी