डॉ. शकुंतला मिश्र विवि में फेल छात्रों को मिला एक और मौका, होगी स्‍पेशल बैक पेपर परीक्षा

एक या एक से अधिक विषयों में अनुत्‍तीर्ण विद्यार्थियों के लिए डॉ. शकुंतला मिश्र राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय की ओर से स्‍पेशल बैक पेपर आयोजित किए जाएंगे।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Sun, 24 Nov 2019 07:52 AM (IST) Updated:Sun, 24 Nov 2019 07:52 AM (IST)
डॉ. शकुंतला मिश्र विवि में फेल छात्रों को मिला एक और मौका, होगी स्‍पेशल बैक पेपर परीक्षा
डॉ. शकुंतला मिश्र विवि में फेल छात्रों को मिला एक और मौका, होगी स्‍पेशल बैक पेपर परीक्षा

लखनऊ, जेएनएन। डॉ. शकुंतला मिश्र राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय ने शैक्षिक सत्र 2013-14 से विभिन्न पाठ्यक्रमों (फाइनल सेमेस्टर) में एक या एक से अधिक पेपर में अनुत्तीर्ण एवं अनुपस्थित विद्यार्थियों को एक और मौका दिया है। इसके तहत छात्रों के लिए स्पेशल बैक पेपर परीक्षा कराई जाएगी।

कुलपति प्रो. राणाकृष्ण पाल सिंह की अध्यक्षता में शनिवार को परीक्षा समिति की हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया। स्पेशल बैक पेपर के माध्यम से विद्यार्थियों को एक अन्य व अंतिम मौका दिया जाए। विवि के प्रवक्ता वीके श्रीवास्तव ने बताया कि इंटरनल एग्जाम, प्रोजेक्ट, प्रजेंटेशन और मौखिक परीक्षा में शामिल होने के लिए विद्यार्थियों को 250 प्रति रुपये प्रति प्रश्न पत्र स्पेशल बैक परीक्षा शुल्क के रूप में जमा करना होगा। इंड सेमेस्टर के थ्योरी पेपर के लिए पांच सौ रुपये और प्रायोगिक परीक्षा के लिए एक हजार रुपये प्रति प्रश्नपत्र शुल्क जमा करना होगा। उन्होंने बताया कि छात्र जिनका किसी विषय प्रश्नपत्र में एसजीपीए/ सीजीपीए 5.6 से कम हो, सी ग्रेड प्राप्त हो अथवा अनुत्तीर्ण हो स्पेशल बैक परीक्षा में शामिल हो सकता हैं।

ऐसे विद्यार्थी जिनकी 75 प्रतिशत से कम उपस्थिति है या फिर बीमारी व किसी दुर्घटना आदि कारण से मिड सेमेस्टर असाइनमेंट प्रजेंटेशन में प्रतिभाग नहीं कर सके हैं, उनके लिए मिड सेमेस्टर परीक्षा भी कराई जाएगी। दिव्यांग विद्यार्थी 60 प्रतिशत से अधिक की उपस्थिति होने पर ही परीक्षा में प्रतिभाग कर सकेंगे।

chat bot
आपका साथी