वातानुकूलित-बुलेटप्रूफ गर्भगृह में विराजेंगे रामलला, शिफ्ट करने की चल रही तैयारी

ट्रस्ट के महासचिव चंपत ने राममंदिर निर्माण के बाद रामलला के गर्भगृह को 24 डिग्री तापमान पर संरक्षित किए जाने की अपनी मंशा व्यक्त की है।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Mon, 24 Feb 2020 08:28 AM (IST) Updated:Mon, 24 Feb 2020 05:41 PM (IST)
वातानुकूलित-बुलेटप्रूफ गर्भगृह में विराजेंगे रामलला, शिफ्ट करने की चल रही तैयारी
वातानुकूलित-बुलेटप्रूफ गर्भगृह में विराजेंगे रामलला, शिफ्ट करने की चल रही तैयारी

अयोध्या, (प्रवीण तिवारी)। श्रीरामजन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट इन दिनों राम मंदिर के निर्माण की कवायद में जुटा है। एक ओर ट्रस्टियों ने शनिवार को रामजन्मभूमि परिसर का निरीक्षण किया, तो रामलला को वैकल्पिक गर्भगृह में शिफ्ट करने कार्ययोजना को भी आगे बढ़ाया। ट्रस्ट के महासचिव चंपत ने राममंदिर निर्माण के बाद रामलला के गर्भगृह को 24 डिग्री तापमान पर संरक्षित किए जाने की अपनी मंशा व्यक्त की है।

महासचिव चंपत ने शनिवार को चौरासी कोसी परिक्रमा की तैयारी के लिए आस-पास के जिलों से एकत्रित हुए कार्यकर्ताओं से मंदिर के यथार्थ स्वरूप की चर्चा की। उन्होंने जेहन में मंदिर को लेकर चल रहे सपने को भी साझा किया। बताया कि वे चाहते हैं कि जब रामलला का भव्य मंदिर बन कर तैयार हो तो उसका गर्भगृह वातानुकूलित हो। दूसरी ओर गर्भगृह की सुरक्षा को लेकर खास इंतजाम किए जाने की तैयारी की जा रही है, इसे बुलेटफ्रूफ बनाने की योजना है।

महासचिव के मन की बात सामने आने के बाद रामभक्त चाहते हैं कि प्रस्तावित राममंदिर के गर्भगृह की तरह ही वैकल्पिक गर्भगृह को भी वातानुकूलित बनाया जाए। राममंदिर का निर्माण तीन वर्ष में पूरा होना है। इस बीच रामलला परिसर में ही वैकल्पिक गर्भगृह में विराजेंगे। सूत्रों के अनुसार जल्द ही वैकल्पिक गर्भगृह की रूपरेखा आम हो जाएगी। इसी सिलसिले में महासचिव चंपत राय दिल्ली जा रहे हैं, वहां की एक कंपनी से इसे निर्मित करने की बात करेंगे। 

अयोध्या बैठक के बाद शुरू होगी परिसर की सफाई

ट्रस्ट का खाता खुलने के साथ ही श्रीरामजन्म भूमि परिसर की साफ सफाई की शुरुआत हो जाएगी। परिसर को साफ सुथरा बनाने के बाद ही इसका भूमिपूजन होगा, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्रमोदी को आना है।

chat bot
आपका साथी