बोर्ड का बिगुल: रटे नहीं समझकर और डायग्राम बनाकर करें विज्ञान की तैयारी

बोर्ड का बिगुल में विज्ञान के विषय विशेषज्ञ आयुष्मान द्विवेदी ने परीक्षार्थियों की भ्रांतियां दूर की और सफल एवं टॉपर होने की टिप्स दी।

By Divyansh RastogiEdited By: Publish:Tue, 04 Feb 2020 06:01 PM (IST) Updated:Wed, 05 Feb 2020 08:15 AM (IST)
बोर्ड का बिगुल: रटे नहीं समझकर और डायग्राम बनाकर करें विज्ञान की तैयारी
बोर्ड का बिगुल: रटे नहीं समझकर और डायग्राम बनाकर करें विज्ञान की तैयारी

लखनऊ, जेएनएन। विज्ञान रटने का विषय नहीं है। समझकर और डायग्राम बनाकर इसकी तैयारी करें। इससे आपको समझ में आएगा और कम समय में अच्छी तैयारी हो जाएगी। क्योंकि 10वीं में विज्ञान की परीक्षा में भौतिक, रसायन और जीव विज्ञान तीनों के प्रश्न एक ही प्रश्नपत्र में होते हैं। तीन खंडों में कुल 12 प्रश्न होंगे। प्रश्नपत्र का पूर्णांक 70 अंक का होगा। प्रश्नपत्र एनसीईआरटी पैटर्न पर होगा। मंगलवार को दैनिक जागरण द्वारा आयोजित 'बोर्ड का बिगुल' में विज्ञान के विषय विशेषज्ञ आयुष्मान द्विवेदी ने परीक्षार्थियों से फोन पर बात करके विषय से संबंधित हर प्रकार की भ्रांतियां दूर की। इस दौरान विषय विशेषज्ञ ने परीक्षार्थियों को सफल एवं टॉपर होने की टिप्स दी।

Q: जैव प्रौद्योगिकी क्या है? (ललित कुमार वर्मा, लखीमपुर खीरी)

A: यह जैनेटिक टेक्नालॉजी (जींस इंजीनियरिंग)है। जैसे पौधों के जींस में बदलाव करके इनका उत्पादन और अधिक बढ़ाया जा सकता है।

Q: बायलॉजी में दीर्घ उत्तरीय में कौन कौन से महत्वपूर्ण टॉपिक्स हैं?(आदर्श तिवारी, आदर्श विद्या मंदिर शिव नगर, अंबेडकर नगर)

A: मानव पाचनतंत्र, मानव ह्दय, पादप में परिवहन, मानव में उत्सर्जन, प्रतिवर्ती क्रिया, मानव मस्तिष्क, हार्मोन, अनुवांशिकता, जीवाश्म आदि की तैयारी कर लें। इसके डायग्राम एक पेपर पर बनाकर उनके पार्ट को नामांकित करके कमरे में लगा लें। उस पर रोजाना 10-15 मिनट का समय दें ध्यान से देंखे और समझे। इससे आपकी अच्छी तैयारी होगी।

Q: समय बहुत कम बचा है, अच्छे अंक पाने के लिए कैसे तैयारी करें? (अंजली सोनी, अंकुर बालिका इंटर कॉलेज, रायबरेली)

A: जीव विज्ञान में अच्छी तैयारी के लिए डायग्र्राम पर मुख्य रूप से फोकस करें। रसायन विज्ञान में अम्ल, क्षार, अभिक्रियाओं के प्रकार, लवण के लक्षण, विरांजक चूर्ण, बेकिंग सोडा, खाने का सोडा, धातुओं का निष्कर्षण यह टॉपिक्स तैयार कर लें। इसके अलावा भौतिक विज्ञान में मानव नेत्र, नेत्र दोष, प्रकाश का प्रकीर्णन, प्रतिबिंब का निरूपण, विद्युत मोटर, जनित्र, फ्लेमिंग के नियम, घरेलू विद्युत परिपथ, ऊर्जा के श्रोत आदि की तैयारी कर लें।

Q: किन खंडों से कितने नंबर के प्रश्न आएंगे? (शेर मोहम्मद, कुरौली बाराबंकी)

A: प्रश्नपत्र के तीन खंड होंगे। खंड क-भौतिक विज्ञान से 25 अंक, खंड ख-रसायन विज्ञान से 20 अंक, खंड ग-जीव विज्ञान से 25 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे।  

Q: विज्ञान के सवाल समझ नहीं आते हैं, कुछ उपाए बताएं। (आर्यन मिश्र, बरियार शाह इंटर कॉलेज, सुलतानपुर)

A: सैद्धांतिक चीजों को याद कर लें। जैसे प्रतिबिंब का निरूपण, ऊर्जा के श्रोत, पर्यावरण, घरेलू विद्युत परिपथ, विद्युत मोटर आदि को लिख-लिखकर तैयार कर लें।

Q: किस पुस्तक से पढ़े सर? (अभिषेक, एनडी इंटर कॉलेज, जलालपुर अंबेडकर नगर)

A: सिर्फ एनसीईआरटी की पुस्तक से पढ़े। इसके अलावा स्कूल में तैयार कराए गए नोट्स से तैयारी करें।

Q: साइंस के प्रश्नों को याद करने के बाद भूल जाते हैं, कैसे अच्छी तैयारी करें? (अमित तिवारी, गोंडा)

A: प्रश्नों के उत्तर को रटे कतई नहीं। प्रश्न और उत्तर को पहले समझें उसके बाद लिख-लिखकर तैयार करें। जहां पर डायग्र्राम की जरूरत हो उसकी ग्र्राफिक पर विशेष ध्यान दें। अच्छे से तैयार करें।

Q: रसायन विज्ञान के आइयूपीएसी नाम नहीं याद होते हैं। कैसे तैयार करें? (यशी सिंह, अयोध्या)

A: आपकी पुस्तक में क्रियात्मक समूह दिए हुए हैं। उन्हें लिख-लिखकर अच्छे से तैयार कर लें। इसके साथ ही एक्सरसाइज में दिए गए आइयूपीएसी के नाम भी लिख-लिखकर तैयार करने के प्रैक्टिस करें।

Q: साइंस में अच्छे नंबर लाने के लिए क्या करें? (पीयूष तिवारी)

A: भौतिक विज्ञान में न्यूमेरिकल्स, रसायन विज्ञान में समीकरण और आइयूपीएसी के नाम और जीव विज्ञान में डायग्र्राम को अच्छे से तैयार करके प्रतिदिन अभ्यास करें। यह आपकी मार्किंग बढ़ाएंगे।

Q: विद्युत वाले चेप्टर में न्यूमेरिकल्स हैं अधिक आते हैं या सैद्धांतिक प्रश्न? (अनुष्का मिश्रा, सरस्वती विद्या मंदिर, बहराइच)

A: इलेक्ट्रिक सिटी में दो प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं। एक प्योर न्यूमेरिकल्स बेस्ड होते हैं, जैसे समानांतर श्रेणी क्रम, ऊर्जा की खपत आदि से। जबकि सैद्धांतिक में विद्युत मोटर, विद्युत जनित्र, फ्लेमिंग के नियम आदि।

Q: रसायन विज्ञान समझ नहीं आती है, कैसे अच्छी तैयारी करें? (प्रतिष्ठा सिंह, कनौसा कानवेंट गल्‍स इंटर कॉलेज, अयोध्या) 

A: सबसे पहले इसके लिए आप एक चार्ट तैयार करें। उसमें अपने सलेबस की सभी हेडिंग लिख डालें। दूसरी और लाइन खींचकर रिएक्शन लिख लीजिए। उसके बाद उसे अपने कमरे में लगा लीजिए। रोजाना 10 से 15 मिनट ध्यान से पढ़े और फिर लिखें। इससे आपकी अच्छी प्रैक्टिस हो जाएगा।

प्रश्नपत्र का प्रारूप भौतिक विज्ञान खंड क में चार प्रश्न पूछे जाएंगे। यह 25 अंक का होगा। रसायन विज्ञान खंड ख से चार प्रश्न पूछे जाएंगे। यह 20 अंक का होगा। जीव विज्ञान खंड ग से चार प्रश्न पूछे जाएंगे। यह 25 अंक का होगा।

इन बातों का रखें विशेष ध्यान भौतिक विज्ञान के आंकिक प्रश्नों को विशेष रूप से हल करें। रसायन विज्ञान के उत्तर लिखने के लिए रासायनिक समीकरणों एआइयूपीएसी नाम आदि का लिखकर अभ्यास करें। जीव विज्ञान के संभावित नामांकित रेखाचित्रों को एक चार्ट पर बना कर उनका प्रति दिन अभ्यास करें। विगत पांच सालों को अनसाल्वड प्रश्नपत्र से अभ्यास करें।

chat bot
आपका साथी