Lucknow के सुन्दरीकरण का रोडमैप तैयार, कैसरबाग चौराहे पर भी लागू होगा कामन बिल्डिंग कोड

लविप्रा उपाध्यक्ष डा. इंद्रमणि त्रिपाठी ने शहर को खूबसूरत बनाने के लिए वास्तुविदों के साथ बैठक की और शहर के प्रमुख चौराहों के सुन्दरीकरण कार्य कराने के निर्देश दिए। इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान के आसपास आकर्षक हॉर्टिकल्चर वर्क होगा।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Sat, 26 Nov 2022 08:21 PM (IST) Updated:Sat, 26 Nov 2022 08:21 PM (IST)
Lucknow के सुन्दरीकरण का रोडमैप तैयार, कैसरबाग चौराहे पर भी लागू होगा कामन बिल्डिंग कोड
लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे के इंट्री प्वाइंट पर बनेगा वेलकम गेट।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। शहर की खूबसूरती में चार चांद लगाने के लिए लखनऊ विकास प्राधिकरण (लविप्रा) ने अपनी ओर से प्रयास तेज कर दिए हैं। इसी क्रम में लविप्रा उपाध्यक्ष डा. इंद्रमणि त्रिपाठी ने वास्तुविदों (आर्किटेक्ट्स) के साथ बैठक करके हजरतगंज की तर्ज पर कैसरबाग चौराहे पर भी जल्द ही बिल्डिंगों और साइनेज बोर्ड के लिए कामन कलर कोड व्यवस्था लागू करने के निर्देश दिए। चौराहे पर स्थित सभी भवन व साइनेज बोर्ड एक ही रंग और रूप में नजर आएंगे। इसके अलावा लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे के इंट्री प्वाइंट पर आकर्षक स्वागत द्वार के निर्माण और वीआइपी रोड को वाल पेटिंग व हाॅर्टिकल्चर वर्क से संवारे जाने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी है।

आगरा एक्सप्रेस-वे के इंट्री प्वाइंट पर बनेगा वेलकम गेट

उपाध्यक्ष डाॅ. इन्द्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि आर्किटेक्ट्स को शहर के अलग-अलग क्षेत्रों के विकास व सुन्दरीकरण का प्लान तैयार करने की जिम्मेदारी सौंपी गयी थी। शनिवार को हुई बैठक में तीन आर्किटेक्टों द्वारा इस पर प्रेजेंटेशन दिया गया। इसमें आगरा एक्सप्रेस-वे के इंट्री प्वाइंट पर वर्टिकल आकार का वेलकम गेट, स्कल्पचर डिजाइन व हाॅर्टिकल्चर के कार्य को मंजूरी देते हुए इसकी विस्तृत योजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा अवध चौराहे से तेलीबाग (वीआईपी रोड) तथा आशियाना क्षेत्र में आकर्षक वाल पेटिंग तथा हाॅर्टिकल्चर वर्क कराने पर चर्चा की गयी। इसमें आर्किटेक्ट द्वारा सुझाव दिया गया कि इस रूट पर स्पीकिंग वाॅल ऑफ लखनऊ तैयार की जाए, जिसमें दीवारों पर शहर के इतिहास, कला व संस्कृति का बखान करती हुई आकर्षक पेंटिंग बनायी जाएं।

आशियाना चौराहे पर व्हील ऑफ न्यू लखनऊ बनेगा 

इसके अतिरिक्त आशियाना चौराहे पर व्हील ऑफ न्यू लखनऊ (धर्मचक्र) बनाने तथा पावर हाउस चौराहे तक फुटपाथ में खाली पड़े हिस्से में बेंच लगाकर लोगों के लिए सिटिंग स्पाॅट बनाने के संबंध में विस्तृत योजना तैयार करने के निर्देश दिए गए। आर्किटेक्ट द्वारा दिए गए सुझाव के आधार पर खजाना मार्केट व पाॅवर हाउस चौराहे पर बहुतायत में लगे विज्ञापन बोर्ड हटाने के भी निर्देश दिये गए हैं। बैठक में सचिव पवन कुमार गंगवार, अपर सचिव ज्ञानेन्द्र वर्मा, विशेष कार्याधिकारी देवांश त्रिवेदी, अधिशासी अभियंता (मानचित्र) संजय जिंदल और अवर अभियंता अतुल शर्मा समेत अन्य अधिकारी व आर्किटेक्ट्स उपस्थित रहे।

इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान के आसपास आकर्षक हॉर्टिकल्चर वर्क होगा

उपाध्यक्ष डा. इन्द्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि पिकअप भवन से लेकर इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान चौराहा तथा चौराहे के बाएं तथा दाहिनी तरफ की सड़क पर आकर्षक हाॅर्टिकल्चर वर्क कराया जाएगा। इसके अंतर्गत सड़क के बीच बने नाले पर पाॅली बैग बिछाकर एक ही आकार के पौधे लगाए जाएंगे। वहीं, जिस स्थान पर नाला खुला है, वहां डिवाइडर पर मेटल फ्रेम लगाकर गमले रखे जाएंगे। इसके अतिरिक्त गोमती नगर स्थित ताज होटल से लेकर शहीद पथ के रूट पर भी हाॅर्टिकल्चर वर्क और अंडरपास में वाॅल पेटिंग का कार्य कराया जाएगा। इसके अलावा कैसरबाग स्थित सफेद बारादरी तथा राजा जयलाल पार्क का भी जीर्णोद्धार करवाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी