विधायक कैंप लगाकर राशन कार्ड बनवाएं, कोई जरूरतमंद वंचित न रहेः योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी विधायकों से अपने क्षेत्र में कैंप लगवाकर कार्ड बनवाने को कहा है। पात्र व्यक्ति वंचित नहीं रहने दिया जाएगा।

By Nawal MishraEdited By: Publish:Tue, 23 May 2017 07:37 PM (IST) Updated:Tue, 23 May 2017 07:39 PM (IST)
विधायक कैंप लगाकर राशन कार्ड बनवाएं, कोई जरूरतमंद वंचित न रहेः योगी
विधायक कैंप लगाकर राशन कार्ड बनवाएं, कोई जरूरतमंद वंचित न रहेः योगी

लखनऊ (जेएनएन)। राशनकार्ड बनाने के अभियान में तेजी लाने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी विधायकों से अपने क्षेत्र में कैंप लगवाकर कार्ड बनवाने को कहा है। खाद्य एवं रसद विभाग राज्य मंत्री अतुल गर्ग ने बताया कि विधायकों को लिखे पत्र में कहा गया है कि राशन कार्ड सुविधा से कोई जरूरतमंद व्यक्ति वंचित न रहने पाए। उन्होंने बताया कि जनप्रतिनिधियों के साथ स्वयंसेवी संस्थाओं की मदद भी इस अभियान में लेंगे। पुराने राशन कार्ड के स्थान पर नए कार्ड में क्यूआर कोड भी अंकित होगा और इसको आधार कार्ड से लिंक किया जाएगा। आगामी तीन माह में सभी राशन उपभोक्ता आधार कार्ड से जोड़ दिए जाएंगे।

तस्वीरों में देखें-यूपी की राजधानी में योगी का एक्शन 

मंत्री ने बताया कि एलपीजी सब्सिडी के तर्ज पर सभी समृद्ध लोगों से स्वेच्छा से सस्ते राशन का खाद्यान्न छोडऩे की अपील की गई है। उन्होंने कहा कि बड़े भूखंड में निर्मित भवनों में रहने वालों के कार्ड जांच के बाद ही बन पाएंगे। गर्ग ने बताया कि ऐसी कालोनियों में बड़ी संख्या में फर्जी कार्ड बनाए गए थे। अधिकांश मामलों में वास्तविक कार्डधारक को अपना कार्ड बने होने की जानकारी भी नहीं। अब तक चार लाख से अधिक फर्जी कार्ड निरस्त किए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि राशन वितरण प्रणाली में बहुत सुधार करने की जरूरत है। अब कोई भी पात्र व्यक्ति वंचित नहीं रहने दिया जाएगा।

तस्वीरों में देखें-चढ़ते सूरज की गर्मी से बढ़ते लोग

chat bot
आपका साथी