CRPF ने प्रियंका वाड्रा पर सुरक्षा नियमों की अनदेखी का लगाया आरोप, कायदों के पालन की दी सलाह

priyanka lucknow visit कांग्रेस महासचिव व यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ लखनऊ में कथित बदसलूकी के मामले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल ने अपनी रिपोर्ट सौंप दी है।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Mon, 30 Dec 2019 12:50 PM (IST) Updated:Mon, 30 Dec 2019 02:12 PM (IST)
CRPF ने प्रियंका वाड्रा पर सुरक्षा नियमों की अनदेखी का लगाया आरोप, कायदों के पालन की दी सलाह
CRPF ने प्रियंका वाड्रा पर सुरक्षा नियमों की अनदेखी का लगाया आरोप, कायदों के पालन की दी सलाह

जेएनएन, लखनऊ। कांग्रेस महासचिव व यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ लखनऊ में कथित बदसलूकी के मामले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। रिपोर्ट में प्रियंका वाड्रा पर ही सुरक्षा नियमों की अनदेखी का आरोप लगा है। सीआरपीएफ ने उनको नियमों का पालन करने की सलाह दी है।

आइजी इंटेलिजेंस पीके सिंह ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि प्रियंका की सुरक्षा में कोई चूक नहीं हूई थी। उन्होंने तय कार्यक्रम के अनुसार यात्री नहीं की और बुलेटप्रूफ गाड़ी का भी प्रयोग नहीं किया, जो नियमों की अनदेखी है। इसके साथ ही उन्होंने असुरक्षित तरीके से दो पहिया वाहन पर सवार हुईं। इन सब के बावजूद सीआरपीएफ ने उचित सुरक्षा कवर दिया। सीआरपीएफ ने उनको नियमों का पालन करने की सलाह दी है।

एसपीजी सुरक्षा हटने के बाद से राजनीति में चर्चा का विषय बने गांधी परिवार की प्रियंका वाड्रा ने शनिवार को लखनऊ में सनसनी फैला दी थी, जब वह पार्टी के स्थापना दिवस कार्यक्रम के बाद कार्यालय से गुपचुप निकल कर कुछ पदाधिकारियों के साथ नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में गिरफ्तार किए गए रिटायर्ड आइपीएस अधिकारी एसआर दारापुरी के घर जाने लगीं। पुलिस ने रास्ते में उनकी गाड़ी रोक दी। इससे बिफरीं प्रियंका पैदल ही चल पड़ीं। पुलिस धकियाती-जूझती रही, लेकिन वह रुकी नहीं और जुटते गए कार्यकर्ताओं के साथ करीब छह किलोमीटर का मार्च निकाल मंजिल तक पहुंचीं। प्रियंका ने आरोप लगाया था कि पुलिस ने उनसे मारपीट की और उनका गला दबाया। प्रियंका ने तर्क दिया कि वह कोई जुलूस नहीं निकाल रहीं, किसी के घर मिलने जा रही हैं। इसके बाद भी पुलिस ने उन्हें नहीं जाने दिया। पुलिस ने उनसे मारपीट की, पकड़कर धक्का दिया और गला भी दबाया। बता दें कि एसपीजी सुरक्षा हटने के बाद से प्रियंका की सुरक्षा का जिम्मा सीआरपीएफ के पास है। प्रियंका को जेड प्लस सुरक्षा मिली हुई है।

प्रोटोकॉल उल्लंघन पर सीआरपीएफ को लिखा था पत्र

प्रियंका गांधी वाड्रा ने शनिवार शाम को ही लखनऊ के हजरतगंज के क्षेत्राधिकारी (सीओ) के खिलाफ उनके सुरक्षाकर्मियों और उनके कार्यक्रम को रोकने की धमकी देने का आरोप लगाया है था। प्रियंका के दफ्तर ने सीआरपीएफ के वीआइपी सुरक्षा के प्रभारी को लिखे पत्र में सीओ के खिलाफ कार्रवाई की भी मांग की गई है।वीआइपी सुरक्षा के प्रभारी और सीआरपीएफ के आइजी प्रदीप कुमार सिंह को लिखे पत्र में प्रियंका गांधी वाड्रा के दफ्तर की तरफ से कहा गया था कि हजरतगंज के सीओ अभय मिश्र ने प्रोटोकॉल का उल्लंघन किया। वह दर्जन भर पुलिसकर्मियों के साथ सुबह पौने नौ बजे बिना अनुमति उस परिसर में घुस आए जहां प्रियंका ठहरी हुई थीं। प्रियंका की सुरक्षा में तैनात सीआरपीएफ के कमांडों ने जब उन्हें रोकना चाहा तो उनसे भिड़ गए। सीओ प्रियंका के कार्यक्रम के बारे में जानकारी मांग रहे थे, जो एक दिन पहले ही लखनऊ पुलिस को उपलब्ध करा दी गई थी। सीओ ने जानकारी नहीं देने पर धमकाते हुए कहा कि वो प्रियंका को उस परिसर से एक कदम बाहर नहीं निकलने देंगे। यह विवाद प्रियंका के कमरे के पास में ही हो रहा था।

जिस स्कूटी पर बिना हेलमेट बैठी थीं प्रियंका, उसका चालान

प्रियंका वाड्रा पुलिस के रोकने के बावजूद जिस स्कूटी पर बिना हेलमेट पूर्व आइपीएस एसआर दारापुरी के घर के लिए निकली थीं, उसका रविवार को चालान काट दिया गया है। स्कूटी विनीत खंड गोमतीनगर निवासी राजदीप सिंह की थी, जिसे बिना हेलमेट पहने राजस्थान के पूर्व विधायक और पार्टी के राष्ट्रीय सचिव धीरज गुर्जर चला रहे थे। लखनऊ पुलिस ने 6100 रुपये का चालान किया है। यूपी पुलिस यातायात निदेशालय की ओर से धारा 133 मोटर अधिनियम के तहत नोटिस जारी किया है। लखनऊ पुलिस का आरोप है कि स्कूटी (संख्या यूपी 32 एचबी 8270) से प्रियंका को लेकर धीरज गुर्जर पॉलीटेक्निक चौराहे के आगे तक गए थे। इस दौरान दोनों ने हेलमेट नहीं पहना था। यातायात नियमों को उल्लंघन भी किया। पुलिस की ओर से बिना हेलमेट ड्राइविंग, ट्रैफिक नियम तोडऩे, मानक के अनुरूप नंबर प्लेट न होने, खतरनाक ढंग से गाड़ी चलाने और बिना लाइसेंस के गाड़ी चलाने का आरोप लगाया गया है। इसके तहत पुलिस ने ड्राइविंग लाइसेंस न होने पर 2500, बिना हेलमेट गाड़ी चलाने पर 500, यातायात नियम तोड़ने पर 300, नियम विरुद्ध नंबर प्लेट होने पर 300 रुपये और खतरनाक ढंग से गाड़ी चलाने पर 2500 रुपये का चालान काटा है।

टीवी पर दिखें इसलिए प्रोटोकाल तोड़ती हैं प्रियंका : बालियान 

केंद्रीय मंत्री और मुजफ्फरनगर के सांसद संजीव बालियान ने प्रियंका गांधी वाड्रा द्वारा प्रोटोकाल तोड़ने पर घेरा है। उन्होंने कहा है कि मीडिया का ध्यान खींचने के लिए प्रियंका गांधी वाड्रा प्रोटोकाल तोड़ती हैं। वह इसीलिए नियम तोड़ती हैं ताकि उन्हें टीवी पर दिखाया जाए।

chat bot
आपका साथी