PM Shri Schools: यूपी में दूसरे चरण में 782 पीएम श्री स्कूलों का किया गया चयन, इन विद्यालयों में मिलेंगी अत्याधुनिक सुविधाएं

UP PM Shri Schools प्रधानमंत्री स्कूल फार राइजिंग इंडिया (पीएम श्री) के तहत दूसरे चरण में प्रदेश के 782 स्कूलों का चयन किया गया है। चयनित विद्यालयों में 727 परिषदीय स्कूल हैं और 55 माध्यमिक स्कूल हैं। इन विद्यालयों का चयन आनलाइन चैलेंज के माध्यम से किया गया है। केंद्र सरकार के विशेषज्ञों की टीम ने गुणवत्ता की कसौटी पर जिनको खरा पाया इसके लिए उन विद्यालयों का चयन किया।

By Ashish Kumar Trivedi Edited By: Prateek Jain Publish:Sat, 30 Mar 2024 06:53 AM (IST) Updated:Sat, 30 Mar 2024 06:53 AM (IST)
PM Shri Schools: यूपी में दूसरे चरण में 782 पीएम श्री स्कूलों का किया गया चयन, इन विद्यालयों में मिलेंगी अत्याधुनिक सुविधाएं
यूपी में दूसरे चरण में 782 पीएम श्री स्कूलों का किया गया चयन। सौं.- pmshrischools website

HighLights

  • पहले चरण में 928 स्कूल किए गए थे चयनित
  • राष्ट्रीय शिक्षा नीति-वर्ष 2020 के अनुरूप इन विद्यालयों को पीएम श्री स्कूलों के रूप में उच्चीकृत किया जाएगा

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। प्रधानमंत्री स्कूल फार राइजिंग इंडिया (पीएम श्री) के तहत दूसरे चरण में प्रदेश के 782 स्कूलों का चयन किया गया है। चयनित विद्यालयों में 727 परिषदीय स्कूल हैं और 55 माध्यमिक स्कूल हैं। इन विद्यालयों का चयन आनलाइन चैलेंज के माध्यम से किया गया है।

केंद्र सरकार के विशेषज्ञों की टीम ने गुणवत्ता की कसौटी पर जिनको खरा पाया इसके लिए उन विद्यालयों का चयन किया। ऐसे विद्यालय जिनमें पक्का भवन, पेयजल सुविधा, छात्र-छात्राओं के लिए अलग-अलग शौचालय की सुविधा सहित अन्य मानकों को पूरा करते हैं, उन्हें इस प्रतिस्पर्धा में शामिल होने का अवसर मिला। राष्ट्रीय शिक्षा नीति-वर्ष 2020 के अनुरूप इन विद्यालयों को पीएम श्री स्कूलों के रूप में उच्चीकृत किया जाएगा।

यहां नवीनतम तकनीक से विद्यार्थियों को शिक्षा दी जाएगी। स्मार्ट क्लास के साथ कौशल व कंप्यूटर प्रयोगशालाएं भी होंगी। सभी विद्यार्थियों को अत्याधुनिक सुविधाएं देकर ड्राप आउट में कमी लाई जाएगी। ऐसे में दूसरे चरण में चयनित हुए विद्यालयों को उच्चीकृत करने के लिए 15 अप्रैल तक इन स्कूलों से संबंधित जानकारी मांगी गई है।

च‍यनित स्‍कूलों से मांगी गई ये जानकारियां

इन स्कूलों में शिक्षकों व विद्यार्थियों की संख्या, विद्यालय में कुल कक्षों की संख्या, विद्यालय में पठन-पाठन योग्य कक्ष, क्या विद्यालय में प्रत्येक कक्षा वर्ग के लिए कोई अतिरिक्त कक्ष मौजूद है, विद्यालय में दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए अलग शौचालय, क्या विद्यालय में अतिरिक्त यूनिट शौचालय की आवश्यकता है।

महानिदेशक, स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा की ओर से संबंधित जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश हैं कि वह प्राथमिकता पर जानकारी उपलब्ध कराएं ताकि निर्माण कार्य शुरू कराया जा सके।

पहले चरण में प्रदेश में 928 पीएम श्री स्कूलों का चयन किया गया था। अब तक कुल 1,710 पीएम श्री विद्यालय चयनित किए जा चुके हैं। यहां 1,753 विद्यालयों को उच्चीकृत कर पीएम श्री स्कूल बनाया जाना है। अब तीसरे चरण में बाकी 43 विद्यालयों का चयन होगा।

यह भी पढ़ें -

मुख्तार की मौत से सियासत पर बड़ा असर… लोकसभा चुनाव में दिखेगी तपिश, राजनीतिक दल एक दूसरे पर करेंगे ‘हमला’

'मोदी ने तुष्टिकरण नहीं, संतुष्टिकरण का काम किया', सीएम योगी ने विपक्ष पर किया प्रहार, जनता को बताई वोट की अहमियत

chat bot
आपका साथी