सरकार रहे चाहे जाए सांप्रदायिकता से लड़ते रहेंगेः मुलायम

समाजवादी पार्टी के मुखिया तथा देश के पूर्व रक्षा मंत्री मुलायम सिंह यादव का मानना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दादरी कांड को गंभीरता से लेना चाहिए। सपा के मुखिया मुलायम सिंह यादव ने आज लखनऊ में पार्टी की बैठक के बाद मीडिया को संबोधित किया।

By Dharmendra PandeyEdited By: Publish:Thu, 08 Oct 2015 03:16 PM (IST) Updated:Thu, 08 Oct 2015 08:58 PM (IST)
सरकार रहे चाहे जाए सांप्रदायिकता से लड़ते रहेंगेः मुलायम

लखनऊ। समाजवादी पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह यादव ने बिसाहड़ा कांड के पीछे गहरी साजिश होने का इल्जाम लगाते हुए कहा है कि इसमें शामिल तीन लोगों का उन्हें पता चल गया है लेकिन कुछ और पड़ताल के बाद वह उनके नामों से पर्दा उठायेंगे। मुलायम ने कहा कि सांप्रदायिक ताकतों से लडऩे में अगर राज्य सरकार कुर्बान होती है तो वह तैयार हैं। वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इस कांड पर बात करेंगे और उन्हें 'सबका साथ, सबका विकास' नारा भी याद दिलायेंगे।

बिसाहड़ा कांड में रोज बढ़ रही सियासत पर गुरुवार को मुलायम ने चुप्पी तोड़ी। उन्होंने पत्रकारों से कहा कि, 'मैं दुखी मन से कह रहा हूं कि सपा ने तो सांप्रदायिक सौहार्द बनाने का बहुत प्रयास किया मगर कुछ लोगों को यह अच्छा नहीं लगा।' राज्य सरकार के विकास कार्यों की देश भर में सराहना हो रही है। केंद्रीय मंत्री भी आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे की तारीफ करते हैं पर सांप्रदायिक शक्तियां माहौल खराब कर चुनावी फायदा लेना चाहती हैं। उन्होंने कहा कि मुजफ्फरनगर कांड में भी ऐसे ही लोगों की भूमिका थी और इससे संदेह भाजपा नेताओं पर जाता है।

साजिशकर्ता बख्शे नहीं जाएंगे

मुलायम ने कहा कि इन दिनों खास समुदाय को दबाकर रखने का प्रयास हो रहा है। राजनीति और देश दोनों के लिए यह अच्छा नहीं है। देश गरीबी, महंगाई, बेरोजगारी और भ्रष्टाचार से जूझ रहा है। सीमाएं असुरक्षित हैं। इनसे मिलकर लडऩा है मगर कुछ लोग आपस में लड़वाने में यकीन करते हैं। वह मुख्यमंत्री यादव से कहेंगे कि ऐसे लोगों को बख्शा नहीं जाना चाहिए। मुलायम ने कहा, दुख की बात है कि जिसका बेटा सीमा पर दुश्मनों से लड़ रहा हो, उसका पिता मार डाला जाए।

महंत अवैद्यनाथ, चन्द्रशेखर को सराहा

मुलायम ने गोरखपुर के महंत अवैद्यनाथ की सराहना की कि वह राम मंदिर आंदोलन चला रहे थे मगर मानवता का ध्यान रखते। कई बार राय लेते, सुझाव देते थे। संाप्रदायिक शक्तियों के खिलाफ पूर्व प्रधानमंत्री चन्द्रशेखर की भूमिका को भी उन्होंने सराहा।

आजम का यूएन मुद्दा टाला

बिसाहड़ा कांड को लेकर मंत्री आजम खां के यूएन जाने के सवाल को टालते हुए मुलायम ने कहा कि इस मुद्दे पर पार्टी के अंदर बात कर लेंगे, यह सार्वजनिक चर्चा का विषय नहीं है।

दादरी कांड गंभीरता से लें मोदी

मुलायम का मानना है कि सांप्रदायिक ताकतों ने सुनियोजित साजिश के तहत बिसहाड़ा कांड को अंजाम दिया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को इस प्रकरण को गंभीरता से लेना चाहिए। मुलायम ने कहा कि नोएडा के दादरी के बिसाहड़ा गांव के मोहम्मद इकलाख की मौत के साथ ही अन्य सभी मामलों की सच्चाई जल्दी ही सामने आ जाएगी। दादरी कांड को लेकर मैं सिर्फ पीएम नरेंद्र मोदी से ही नहीं बल्कि सीएम अखिलेश यादव से भी बात करूंगा। मुलायम सिंह यादव ने कहा कि हम साजिश रचने वालों को बख्शेंगे नहीं। सपा सुप्रीमो ने कहा कि उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में दंगा वाले इसमें भी शामिल हैं। मुलायम सिंह ने बताया कि हमें सब पता है कि अब उत्तर प्रदेश में विशेष सम्प्रदाय के लोगों को दबाया जा रहा है। समाजवादी पार्टी इस समुदाय को कहीं पर भी दबने नहीं देगी।

chat bot
आपका साथी