9Pm9Minute : उम्मीद के दीपों के बीच लिया कोरोना को हराने का संकल्प, CM योगी ने भी जलाये दीये

Coronavirus जगमग रोशनी में दीपोत्सव जैसी छटा निरखती दिखी। लॉकडाउन के दौरान लोगों ने घरों की बत्तियां नौ मिनट तक बंद रखकर कर दीये जलाए।

By Divyansh RastogiEdited By: Publish:Sun, 05 Apr 2020 09:26 PM (IST) Updated:Mon, 06 Apr 2020 07:19 AM (IST)
9Pm9Minute : उम्मीद के दीपों के बीच लिया कोरोना को हराने का संकल्प, CM योगी ने भी जलाये दीये
9Pm9Minute : उम्मीद के दीपों के बीच लिया कोरोना को हराने का संकल्प, CM योगी ने भी जलाये दीये

लखनऊ, जेएनएन। Coronavirus : आशा के दीप जलेंगे तो संकट का अंधेरा भी छंटेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर इसी भरोसे के साथ सारा देश खड़ा हुआ तो उत्तर प्रदेश में राज्यपाल, विधानसभा अध्यक्ष और मुख्यमंत्री सहित प्रदेश के अन्य दिग्गज भी पीछे नहीं रहे। हर स्तर पर इस जंग के सहभागी इन ओहदेदारों ने भी कोरोना की 'अमावस' में उम्मीदों की 'दिवाली' जलाई। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दीपक जलाते हुए अपनी फोटो ट्वीट कर लिखा भी- 'प्रधानमंत्री के आज पांच अप्रैल के नौ बजे, नौ मिनट के आह्वान के समर्थन में 130 करोड़ देशवासियों की महाशक्ति और उनके महासंकल्प के साथ...।' 

कोरोना की जंग जीतने को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आह्वान पर रविवार को पूरा प्रदेश दीपक से जगमगा उठा। रात नौ बजे से नौ मिनट तक सभी ने लाइट बंद रखकर दीपक, मोमबत्ती और टार्च जलाकर कोरोना को हराने का संकल्प लिया। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी दीपक जलाया एकता एवं बंधुत्व का संदेश दिया।

वैश्विक महामारी कोरोना के खिलाफ सामूहिक शक्ति के प्रदर्शन हेतु प्रधानमंत्री के आह्वान पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने राजभवन में अपने आवास की बिजली बंद कर दीप  जलाये। उत्तर प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित भी पत्नी के साथ अपने शासकीय आवास पाचं माल एवेन्यू पर दीपक जलाकर इसका हिस्सा बने। जगमग रोशनी के बीच दीपोत्सव जैसी छटा निरखती दिखाई दी। 

दुनिया के साथ देश में महामारी के रूप में फैली कोरोना की बीमारी से खात्मे का संकल्प रविवार को प्रदेश की राजधानी से भी जगमग हुआ। जिस तरह से प्रधानमंत्री के एक अनुरोध पर सभी ने एकजुट होकर कोरोना के योद्धाओं के प्रति कृतज्ञता में ताली, थाली आदि बजाई थी, ठीक वैसा ही भाव इस बार नजर आया। राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने-अपने आवास पर दीप जलाकर कोरोना के खिलाफ युद्ध की मशाल को और रोशन किया।

आदरणीय प्रधानमंत्री श्री @narendramodi जी के आज 5 अप्रैल के 9 बजे, 9 मिनट के आह्वान के समर्थन में 130 करोड़ देशवासियों की महाशक्ति और उनके महासंकल्प के साथ.... #9pm9minute pic.twitter.com/y6o8l777fe

— Yogi Adityanath (@myogiadityanath) April 5, 2020

मंत्रियों ने परिवार संग कोरोना के अंधकार पर किया प्रहार

कोरोना के अंधकार पर प्रहार करते हुए उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने पत्नी संग दीपक जलाए। वहीं उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने भी अपने सरकारी आवास पर रविवार रात दीप जलाए। ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने दीपक जलाकर कहा कि पीएम मोदी के आह्वान पर यह 130 करोड़ की सामूहिक शक्ति के प्रकाश का कोरोना के अंधकार पर प्रहार है। कोरोना के खिलाफ यह संकल्प का दीप है, यह एकजुटता की रोशनी है।

इसी तरह उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, डॉ. दिनेश शर्मा, चिकित्सा शिक्षा, वित्त एवं संसदीय कार्यमंत्री सुरेश खन्ना, औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना, कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही, जलशक्ति मंत्री डॉ. महेंद्र सिंह, गन्ना विकास मंत्री सुरेश राणा, ग्राम्य विकास मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह, भाजपा के प्रदेश महामंत्री संगठन सुनील बंसल, ऊर्जामंत्री श्रीकांत शर्मा, बेसिक शिक्षा मंत्री डॉ. सतीशचंद्र द्विवेदी, अल्पसंख्यक कल्याण राज्यमंत्री मोहसिन रजा सहित अन्य पदाधिकारी, मुख्य सचिव आरके तिवारी सहित तमाम वरिष्ठ अधिकारियों ने अपने-अपने आवास पर दीप, मोमबत्ती, मोबाइल फ्लैश लाइट आदि जलाई।

उधर, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने भी दीपक प्रज्वलित किए। कृषि मंत्री श्री सूर्य प्रताप शाही व डॉ महेंद्र सिंह जलशक्ति मंत्री ने अपने परिवार के साथ दीपक जलाए। प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा, संसदीय कार्य एवं वित्त मंत्री श्री सुरेश कुमार खन्ना व मुख्य सचिव आरके तिवारी ने परिवार संग अपने आवास पर दीप प्रज्वलित करते हुए कोरोना के अंधकार पर प्रहार किया।

Lucknow: People light up candles following the call of PM Modi to switch off all the lights of houses today at 9 PM for 9 minutes, and just light a candle, 'diya', or mobile's flashlight, to mark India's fight against #Coronavirus. pic.twitter.com/TDiQwFYf9r — ANI UP (@ANINewsUP) April 5, 2020

इकबाल अंसारी भी बने पीएम मोदी की अपील का हिस्सा 

राममंदिर विवाद के मुस्लिम पक्षकर रहे इकबाल अंसारी ने भी पीएम मोदी की कोरोना से जंग में हिस्सा लिया। दीपक जलाकर उन्होंने कहा कि जिस देश में हम पैदा हुए हैं, वहां के संविधान को मानना हमारा फर्ज है। हम चाहते हैं कि हिंदू, मुस्लिम, सिख व ईसाई यह सब आपस में भाई-भाई हैं। हमने दीप पूरे देश के लिए जलाया है। पूरे देश की सलामती के लिए जलाया है। यहां हिंदू और मुस्लिम का भाईचारा हमेशा बना रहे। हमारा देश इतना तरक्की करे कि पूरे देश में भारत का नाम जाना जाए।  

जगमगाया पूरा शहर, दीपोत्सव जैसी छटा

अमूमन शहरों में दीया जलने के साथ ही दीपावली पर लोग बिजली की झालरें व बल्ब बहुतायत जलाते हैं। लेकिन सिर्फ दीया जलाकर लोगों ने उसकी रोशनी में उस समय की कल्पना को साकार किया, जब बिजली नहीं हुआ करती थी और लोग दीपावली का उत्सव मनाने थे। मन कामेश्वर उपवन घाट पर महंत देव्या गिरि ने दीपक जलाए। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने दीपक लगाए।

उधर, लोक गायिका मालिनी अवस्थी भी इस मुहिम की हिस्सा बनीं। परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक डॉ राजशेखर अपनी पुत्री के साथ दीप जलाते  दिखाई दिए। कानून मंत्री ब्रजेश पाठक ने पत्नी संग दीपक जलाकर अच्छे कल की कामना की। पुलिस कमिश्नर सुजीत पांडेय अपनी पत्नी नीता पांडेय समेत पूरे परिवार के साथ दीप जलाते हुए दिखाई दिए।

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एकजुट होकर खड़े होने के आवाहन का देश भर में असर दिखा। राजधानी लखनऊ में भारतीय स्टेट बैंक की मुख्य महाप्रबंधक सलोनी नारायण ने अपने आवास पर रात ठीक 9 बजे दीए जलाये। कोरोना के खिलाफ चलाई मुहिम का हिस्सा बनी। इसी तरह बैंक ऑफ बड़ौदा के महाप्रबंधक डॉ रामदेव यादव ने दीप जलाकर प्रधानमंत्री के आवाहन को सार्थक किया।

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर विनय कुमार पाठक ने दीप जलाकर प्रधानमंत्री आवाहन को सार्थक बनाया।

वहीं, प्रधानमंत्री मोदी जी के आह्वान पर सीएमएस के प्रधान कार्यालय में डॉ जगदीश गांधी एवं उनके पूरे परिवार ने दीपक जलाकर एकता एवं बंधुत्व का संदेश दिया। गुरुद्वारे, मंदिर सभी इसका हिस्सा बने। 

जनगणना निदेशक नरेंद्र शंकर पांडेय, डिविजनल कमांडेंट होमगार्ड सुधाकराचार्य पांडेय,  न्यू तिलक नगर में दवा व्यापारी मृत्युंजय सिंह ने परिवार के साथ दिए जलाये। 

बाराबंकी में घर-घर जाकर बांटे निश्शुल्क दीपक

प्रधानमंत्री की अपील का ग्रामीण अंचल तक असर देखने को मिला। अंसद्रा क्षेत्र में रविवार को मिट्टी के दीया वितरण करते हुए लोग देखे गए। ठाकुर पांडेय का पुरवा के मिश्रीलाल प्रजापति ने बताया कि हर घर में दीया जलें इसके लिए लोगों को मुफ्त में दीया वितरित किया। गांव के कौशल किशोर शुक्ल ने बताया कि मिश्रीलाल के इस प्रयास से लोगों को घर बैठे दीया मिल गए। पोखरा : शिक्षक विवेक कुमार गुप्ता ने कई गांवों में घर-घर जाकर लोगों में दीये वितरित किए।

शहर के मुहल्ला दशहराबाग निवासी सेवानृिवृत्त शिक्षक ललित किशोर ने बताया कि शहर हो या गांव जब बिजली नहीं होती थी तब दीपावली पर इसी तरह दीपों की रोशनी की जाती थी। आज करीब 50 साल पहले का वह दृश्य याद आ गया जब बिना बिजली के कैसे दीपावली में लोग दीया जलाते थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील ने वह दृश्य ताजा कर दिया। सरसों के तेल के दीया जलाना पर्यावरण को स्वच्छ बनाता है। विकास भवन रोड स्थित अपने आवास पर रामनगर विधायक शरद अवस्थी ने परिवार सहित दीप जलाए। प्रधानमंत्री की अपील के बाद विधायक निरंतर लोगों को दीया जलाने के लिए प्रेरित करते रहे हैं। उन्होंने कहा कि जनता की ओर से जलाए गए दीयों से कोरोना वायरस पर नियंत्रण में मदद मिलेगी। सांसद उपेंद्र सिंह रावत, धीरेंद्र प्रताप वर्मा, सुधीर सिंह सिद्धू, संतोष सिंह के अलावा जिलाधिकारी आवास पर भी दीपक जलाए गए।

 

बहराइच में दीपों के अलौकिक रोशनी से नहाई तराई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गुरु मंत्र दीप प्रज्वलन का असर तराई में खूब दिखा। शहर से लेकर गांव तक महामारी से लड़ने के लिए सिर्फ एकजुटता का संदेश ही नहीं दिया गया, बल्कि योद्धाओं के समर्पण व संकल्प के लिए जमकर तालियां बजी। कहीं वंदे मातरम का नारा बुलंद हो रहा था तो कहीं और माता के जयकारे गूंजते रहे। 

हरदोई के सिनेमा चौराहा पर ड्यूटी के दौरान पुलिस कर्मियों ने भी मोमबत्ती जलाकर दीपोत्सव मनाया। 

रेसलर ने मां संग जलाए दीपक 

रायबरेली में अंतरराष्ट्रीय रेसलर सबा बुतुल आब्दी ने प्रधानमंत्री के आवाह्न पर अपनी मां के साथ दीपक जलाकर कोरोना के खिलाफ लड़ाई में हिस्सा लिया। साथ ही कहा कि देश की रक्षा और इस महामारी से लड़ रहे लोगों के लिए आगे भी ऐसे कदम उठाएगी। गौरतलब है कि सबा रेसलिंग में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई प्रतियोगिताओ में हिस्सा ले चुकी है। नेपाल में मेडल हासिल कर चुकी। जबकि कजाकिस्तान में शानदार प्रदर्शन किया। हाल ही में आयोजित राष्ट्रीय युवा महोत्सव में यूथ आई कान का अवार्ड भी मिल चुका है।

 

सकारात्मक ऊर्जा को लेकर दीप प्रज्जवलन, परंपरा सदियों पुरानी 

पं. राधेश्या शास्त्री ने बताया कि साकारात्क ऊर्जा के संचार और नकारात्मक ऊर्जा के वास के लिए घरों में दीपक जलाए जाते हैं। भगवान की आरती से लेकर दीपावली और अन्य धार्मिक अनुष्ठानों में दीपक जलाने का विधान है। दीपक जलाने के भी न‍ियम होते हैं। शास्त्रों में कहा गया है कि जब भी पूजा करने बैठें तब सबसे पहले दीपक को अच्‍छे से साफ कर लें। यदि घी का दीपक जला रहे हैं तो उसे अपने बाएं हाथ की ओर और तेल का दीपक जला रहे हों तो उसे दाएं हाथ की ओर रखें।

 

chat bot
आपका साथी