आज से शुरू होगा पीजीआइ का एपेक्स ट्रामा सेंटर

जागरण संवाददाता, लखनऊ: पीजीआइ का एपेक्स ट्रॉमा सेंटर आज से काम करना शुरू कर देगा। चिकि

By JagranEdited By: Publish:Tue, 31 Jul 2018 07:00 AM (IST) Updated:Tue, 31 Jul 2018 07:00 AM (IST)
आज से शुरू होगा पीजीआइ  का एपेक्स ट्रामा सेंटर
आज से शुरू होगा पीजीआइ का एपेक्स ट्रामा सेंटर

जागरण संवाददाता, लखनऊ: पीजीआइ का एपेक्स ट्रॉमा सेंटर मंगलवार से काम करना शुरू कर देगा। चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन, मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडेय, प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा डॉ. रजनीश दुबे इसका लोकार्पण करेंगे। यह पहला ऐसा सेंटर होगा जहा केवल ट्रामा के मरीजों को ही इलाज मिलेगा।

ट्रामा सेंटर प्रभारी प्रो. अमित अग्रवाल ने बताया कि यहां पीजीआइ के शुल्क पर ही इलाज मिलेगा। हालांकि लावारिस मरीजों का इलाज पीजीआइ प्रशासन की तरफ से निश्शुल्क किया जाएगा। ट्रॉमा में इमरजेंसी ओटी और न्यूरो ओटी तैयार कर ली गई हैं। नई तकनीक से गंभीर मरीजों की सर्जरी की जाएगी। रजिस्ट्रेशन फीस 250 रुपये होगी।

60 बेड से शुरू हो रहा ट्रामा सेंटर

ट्रॉमा सेंटर की शुरुआत 60 बेड से की जाएगी। कैज्युल्टी में 16 बेड और छह बेड आइसीयू में हैं। शेष 38 बेड जनरल वार्ड और चार प्राइवेट वार्ड में हैं। प्रो. अग्रवाल ने बताया कि ट्रॉमा में एक्स-रे, सीटी स्कैन और अल्ट्रासाउंड मशीनें लग गई हैं। मरीजों को 24 घटे जाच की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। साथ ही ट्रॉमा में न्यूरो सर्जन, इएनटी सर्जन, डेंटल सर्जन, ऑर्थो सर्जन, ट्रॉमा सर्जन, गाइनकोलॉजिस्ट, एनेस्थेसिया समेत कई विशेषज्ञ 24 घटे उपलब्ध रहेंगे। इसमें 17 फैकल्टी और 14 सीनियर रेजिडेंट्स की तैनाती की गई है।

इनकी मेहनत से शुरू हो रहा है ट्रामा सेंटर

संस्थान का ट्रामा सेंटर शुरू करने के लिए प्रभारी प्रो. अमित अग्रवाल, प्रो. सुशील गुप्ता, प्रो. एसके अग्रवाल, प्रो. अंकुर भटनागर, प्रशासनिक अधिकारी भरत सिंह कई स्तर पर लगे रहे। इसके बाद भी आ रही रुकावटों को निदेशक के सहयोग से दूर किया गया। छह साल बाद शुरू हो रहा है ट्रामा सेंटर

लगभग दौ सौ करोड़ की लागत से बना ट्रामा सेंटर छह साल तक सूना पड़ा रहा। कई बार कोशिशें हुई लेकिन सरकारी अड़चनों के चलते यह शुरू नहीं हो पाया। वर्ष 2015 में मेडिकल विवि ने इसे चलाने का जिम्मा लिया। जिसके लिए 22 करोड़ विवि को दिए गए, लेकिन सही तरीके से नहीं चल पाया। फिर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दोबारा पीजीआइ को जिम्मा सौंपा। निदेशक राकेश कपूर ने नए सिरे प्लानिंग की।

वर्जन

ट्रामा सेंटर को रेड और यलो जोन में बाटा गया है जहा इंजरी के स्कोर के आधार पर इलाज दिया जाएगा। किसी भी सेंटर को मेच्योर होने में समय लगता है। यह समय एक साल से दो साल तक हो सकता है इसलिए पहले ही दिन से बहुत अधिक उम्मीद नहीं करना चाहिए। रीढ़ की हड्डी, ब्रेन , लिंब में चोट के बाद कई बार मरीज इलाज के बाद भी लंबे समय तक केयर की जरूरत होती है। इनको ट्रामा सेंटर में रखने के बेड भर जाएंगे ऐसे मरीजों के लिए रीहैबिलिटेशन सेंटर ले जाना चाहिए।

प्रो. राकेश कपूर, निदेशक।

chat bot
आपका साथी