चेहरे की चमक खोने से परेशान हैं! घबराइए मत, पीजीआइ चले जाइए

पीजीआइ के प्लास्टिक सर्जरी विभाग में फेसलिफ्ट करवाने की सुविधा शुरू हो गई है, जिसके अच्‍छे परिणाम भी सामने आए हैं। इस सर्जरी में 40 से 50 हजार रुपये तक का खर्च आता है।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Sun, 23 Sep 2018 08:32 PM (IST) Updated:Mon, 24 Sep 2018 08:07 AM (IST)
चेहरे की चमक खोने से परेशान हैं! घबराइए मत, पीजीआइ चले जाइए
चेहरे की चमक खोने से परेशान हैं! घबराइए मत, पीजीआइ चले जाइए

लखनऊ, जागरण संवाददाता। भाग-दौड़ भरी जिंदगी और मानसिक तनाव, चालीस साल की उम्र के बाद मोटापा, डायबिटीज, किडनी व अन्य बीमारियों के अलावा अधिक कार्य का भार, छह घंटे से कम सोना, मानसिक अवसाद व रोजाना दो बार चेहरा न साफ करने के कारण झुर्रियां निकल आती हैं और चेहरा लटक जाता है। ऐसी समस्‍या से जूझ रहे  लोगों के लिए अच्‍छी खबर है। पीजीआइ के प्लास्टिक सर्जरी विभाग में फेसलिफ्ट करवाने की सुविधा शुरू हो गई है, जिसके अच्‍छे परिणाम भी सामने आए हैं। 

पीजीआइ में प्लास्टिक सर्जरी विभाग के अध्यक्ष प्रो. राजीव अग्रवाल ने बताया कि 40 वर्ष की उम्र के बाद फेसलिफ्ट की जरूरत पड़ती है। चेहरा थका हुआ लगता है और गाल पर झुर्रियां आ जाती हैं। त्वचा लटक आती है और आंखों के नीचे कालापन आ जाता है। चेहरे के अंदर फैट जमा हो जाता है और चेहरे की खाल काली पडऩे लगती है। ऐसे में फेसलिफ्ट जो कि एक सर्जरी है उससे ढीली त्वचा को टाइट किया जाता है, फैट को निकाल दिया जाता है, मांसपेशियों को भी टाइट कर चेहरे की झुर्रियां व निशानों को पूरी तरह साफ कर दिया जाता है। इस सर्जरी में 40 हजार से 50 हजार रुपये तक का खर्च आता है। सर्जरी करने के बाद 10 से 12 दिनों में चेहरे की सूजन कम हो जाती है और तीन से चार हफ्ते में व्यक्ति सामान्य हो जाता है।

पांच से दस साल तक कम लगने लगती है उम्र

प्रो. राजीव अग्रवाल कहते हैं कि फेसलिफ्ट करवाने वाला व्यक्ति अपनी उम्र से पांच से लेकर दस साल तक कम लगने लगता है। उसके चेहरे पर चमक आ जाती है। यह टेक्निकल सर्जरी होती है, ऐसे में योग्य सर्जन से ही इलाज करवाएं तो बेहतर होगा। पीजीआइ में इसकी पूरी व्यवस्था है।

फेसलिफ्ट के बाद दिखता है जवान चेहरा

प्रो. राजीव अग्रवाल कहते हैं कि फेसलिफ्ट के बाद चमकदार चेहरा, त्वचा टाइट, झुर्रियां गायब, गाल व माथे पर सही उभार , आंखों के नीचे के गड्ढे गायब, चेहरे पर कोई निशान नहीं, माथा, बाल, आंखे, नाक, होठ का एक खूबसूरत आकार मिल जाता है।

chat bot
आपका साथी