अब मैंगोमैन का अमित शाह आम : दिखने में खूबसूरत और साइज में वजनदार

देश के गृह मंत्री अमित शाह की कार्यशैली से प्रभावित होकर लखनऊ के मलिहाबाद के निवासी कलीम उल्ला खां ने नई प्रजाति के आम को अमित शाह नाम दिया है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Publish:Sun, 16 Jun 2019 02:32 PM (IST) Updated:Mon, 17 Jun 2019 08:19 AM (IST)
अब मैंगोमैन का अमित शाह आम : दिखने में खूबसूरत और साइज में वजनदार
अब मैंगोमैन का अमित शाह आम : दिखने में खूबसूरत और साइज में वजनदार

लखनऊ, जेएनएन। मैंगोमैन के नाम से दुनिया में मशहूर पद्मश्री कलीम उल्ला खां अब तक नामचीन हस्तियों के नाम पर आधा दर्जन से अधिक आम पैदा कर चुके हैं। देश के गृह मंत्री अमित शाह की कार्यशैली से प्रभावित होकर लखनऊ के मलिहाबाद के निवासी कलीम उल्ला खां ने नई प्रजाति के आम को अमित शाह नाम दिया है। यह आम दिखने में खूबसूरत होने के साथ ही साइज में वजनदार भी है।

रसीले आम की चर्चा हो तो लखनऊ के मलिहाबाद का नाम आना लाजमी है और इसी मलिहाबाद के कलीमुल्ला खां ऐसी वो शख्सियत हैं जो देश के खास लोगों को 'आम' बनाते हैं। इस बार इन्होंने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष तथा नरेद्र मोदी सरकार में गृह मंत्री अमित शाह के नाम पर आम की एक वैराइटी तैयार की है। कलीमुल्लाह के मुताबिक अमित शाह में सामाजिक ताना-बाना बुनने और लोगों को एक मंच पर लाने की काबिलियत है।

86 वर्षीय खान, आम की पांच नई किस्में उगा रहे हैं, जिनका नाम बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन, उनकी बहू ऐश्वर्या, सचिन तेंदुलकर, सपा प्रमुख अखिलेश यादव और पूर्व राष्ट्रपति पी जे अब्दुल कलाम के नाम पर रखा जाएगा। खान ने कहा, यह आम सबसे प्यारे होंगे। यह अन्य सभी प्रकार के आमों को उखाड़ फेंकेगा, जैसे कि अमित शाह अपने विरोधियों को पछाड़ते हैं।

कलीमुल्ला खां ने बताया कि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की तरह यह आम भी लहीम-सहीम है। इसके साथ ही इसका रंग भी शाह की तरह सफेद है। यह खाने में भी लजीज होगा। कलीम उल्ला खां ने बताया कि अमित शाह एक मेहनती व्यक्ति हैं। इसी का नतीजा है जो भाजपा के नतीजे इतने शानदार आए।

उन्होंने अपने बाग में इस वर्ष तीन अलग किस्मों के आम तैयार किए हैं, जो दिखने में खूबसूरत और साइज में वजनदार हैं। इन्हीं आमों में से किसी एक आम को गृहमंत्री का नाम मिला है। कलीम उल्ला खां ने बताया, देश के गृहमंत्री शानदार व्यक्तित्व के धनी हैं। चुनाव के दौरान यह देखने को मिला कि उनमें सामाजिक सौहार्द और जोडऩे की अजब कला है। ऐसे व्यक्ति की पहचान पीढ़ी दर पीढ़ी रहे, इसलिए उनके नाम को जिस भी तरह से हो सके ज्यादा से बढ़ाया जाए। उन्होंने बताया कि आम तैयार है, खूबसूरत भी है, पर पकने का इंतजार है। इस आम का स्वाद और वजन दोनों बढिय़ा होने के दावा है।

उन्होंने बताया कि इसके पहले वो नमो, अटल और योगी आदित्यनाथ के नाम पर भी आम की वैरायटी तैयार कर चुके हैं। पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित कलीमुल्लाह ने 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर आम की एक शाही किस्म को नाम दिया था। उन्होंने तब प्रधानमंत्री को आम भेंट करने की इच्छा जाहिर करते हुए कहा था कि, उन्हें भरोसा है कि पीएम मोदी को आम पसंद आएंगे। मोदी आम का स्वाद अच्छा है तथा यह देखने में भी अच्छा है। कलीमुल्लाह ने कहा कि जिन्होंने भी इस आम को चखा है, चाहे वह अधिकारी हो या इस फल के पारखी, सभी ने इसकी स्वाद की तारीफ की है। कलीमुल्लाह इससे पहले आमों की किस्म का नाम ऐश्वर्या राय और सचिन तेंदुलकर पर रख चुके हैं।

लखनऊ के पास मलीहाबाद में कलीमुल्लाह के आम के बाग हैं। वह आम की नई-नई किस्में ईजाद करने और सेलिब्रिटीज के नाम पर उनका नाम रखने के लिए जाने जाते हैं। ऐसी चर्चाएं हैं कि उनके बागान में एक ऐसा भी आम का पेड़ है जिसमें आम की 300 अलग किस्मों के फल लगे हैं। आम की नई किस्म तैयार करने के लिए वे फूलों को क्रॉस करके उनके बीजों की बोआई करते हैं। उनके मुताबिक यह प्रक्रिया काफी चुनौतीपूर्ण होती है और इसमें सक्सेस रेट कम होता है। जो किस्में सफलतापूर्वक तैयार हो जाती हैं, उनमें समय और एनर्जी लगाना सार्थक हो जाता है। वह एक नया सैंपल बन जाती हैं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी