प्रमोशन में आरक्षण के लिए लाएंगे अध्यादेश : रामविलास पासवान

केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि प्रमोशन में आरक्षण मामले में सुप्रीम कोर्ट ने इधर उधर किया तो हम हथियार के तौर पर अध्यादेश का इस्तेमाल करेंगे ।

By Ashish MishraEdited By: Publish:Mon, 02 Jul 2018 06:11 PM (IST) Updated:Tue, 03 Jul 2018 08:41 AM (IST)
प्रमोशन में आरक्षण के लिए लाएंगे अध्यादेश : रामविलास पासवान
प्रमोशन में आरक्षण के लिए लाएंगे अध्यादेश : रामविलास पासवान

लखनऊ (जेएनएन)। केंद्रीय खाद्य मंत्री व लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष रामविलास पासवान ने कहा कि सरकार पदोन्नति में आरक्षण के लिए अध्यादेश लाएगी। यदि आरक्षण को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने कुछ इधर-उधर किया तो इसका जवाब अध्यादेश होगा। पासवान बसपा प्रमुख मायावती पर हमलावर रहे और कहा कि वह खुद को गरीबों की बेटी बताकर दलितों को ठग रही हैैं।
अपना दल के संस्थापक डॉ.सोनेलाल पटेल की 69वीं जयंती पर इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित जनस्वाभिमान कार्यक्रम में मुख्य वक्ता पासवान ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति में विपक्षी दलों पर निशाना साधा। खुद को सामाजिक न्याय की लड़ाई का असल योद्धा बताते हुए उन्होंने कहा कि मायावती शासनकाल में 2007 में 20 मई और 29 अक्टूबर को जारी दो शासनादेशों के जरिये अनुसूचित जाति/जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम के प्रावधानों को कमजोर करने की कोशिश की गई। मायावती बताएं कि नोटबंदी होने पर बैंक में 104 करोड़ रुपये कैसे जमा कराए? कहा कि मायावती की पोल खोलने के लिए वह लखनऊ में एक बड़ा सम्मेलन भी करेंगे। उन्होंने सपा पर भी निशाना साधा कि वह मुसलमानों को मोदी का भय दिखाकर उन्हें बंधुआ मजदूर बनाये हुए हैं।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आजादी के बाद 50-55 वर्षों तक दलितों और पिछड़ों को एक सुनियोजित षड्यंत्र के तहत उनके हक से वंचित रखा गया। गैर भाजपा सरकारों ने दलितों-पिछड़ों को जान-बूझकर समाज की मुख्य धारा से अलग रखा। सपा, बसपा और कांग्रेस पर निशाना साधते हुए बोले कि सामाजिक न्याय के नाम पर समाज का शोषण करके, निहित स्वार्थ और परिवारवाद के लिए कानून की धज्जियां उड़ाई गईं।

केंद्र व राज्य की योजनाओं की उपलब्धियों का बखान करते हुए योगी ने सवाल किया कि आजादी के बाद 50-55 साल तक गरीबों के उत्थान के लिए ऐसे ठोस कार्यक्रम क्यों नहीं आए? इससे पूर्व भाजपा प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र नाथ पांडेय ने विपक्षी दलों पर शब्दबाण चलाये और कहा कि दलितों, पिछड़ों की बात करने वालों ने सिर्फ अपना स्वार्थ साधा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ईमानदार सियासत से विपक्षी खेमे में बेचैनी है।


अतिथियों का स्वागत करते हुए केंद्रीय राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने न्यायपालिका और प्रशासनिक पदों पर दलितों और पिछड़ों को उनकी आबादी की अनुपात में प्रतिनिधित्व देने की मांग की। कहा कि न्यायपालिका में दलितों-पिछड़ों की समुचित भागीदारी के लिए उन्होंने प्रधानमंत्री से संघ लोक सेवा आयोग की तर्ज पर ऑल इंडिया ज्यूडीशियल सर्विस के गठन की मांग की है। उन्होंने राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा दिलाने की भी मांग की। कार्यक्रम में अपना दल (एस) के राष्ट्रीय अध्यक्ष आशीष सिंह पटेल व पार्टी के सभी विधायक मौजूद थे।

अपना दल कृष्णा गुट ने वाराणसी में दिखाई ताकत
वाराणसी । अपना दल के संस्थापक डॉ. सोनेलाल पटेल की 69वीं जयंती पर किसान दिवस के बहाने सोमवार को बनारस में पार्टी (कृष्णा पटेल गुट) की राष्ट्रीय अध्यक्ष कृष्णा पटेल ने छावनी स्थित ग्राउंड में अपनी ताकत दिखाई।
पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष कृष्णा पटेल ने कहा कि किसान का एक पैर खेत में तो दूसरा लखनऊ में होना चाहिए, जिससे वे अपने विकास के बारे में सोच सकें। 2019 लोकसभा चुनाव के लिए कार्यकर्ता तैयार रहें। राष्ट्रीय लोकदल के उपाध्यक्ष जयंत चौधरी ने कहा कि पहले किसानों और मजदूरों के लिए आंदोलन होता था। आज जाति के लिए हो रहा है, यह ठीक नहीं है। कांग्रेस सांसद संजय सिंह ने कहा कि डा. सोनेलाल पटेल आजीवन किसानों की लड़ाई लड़ते रहे।

किसानों को अपने उत्पादन का मूल्य तय करने का मिले अधिकार, बनाया जाए कानून। अपना दल की प्रदेश अध्यक्ष पल्लवी पटेल ने कहा कि किसान की बेटी हूं और किसानों का दर्द महसूस करती हूं। जब तक किसानों का हक दिला नहीं लूंगी तब शांत नहीं बैठूंगी। इस अवसर पर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी प्रदेश अध्यक्ष रमेश दीक्षित, सीपीआइ नेता अतुल अंजान ने भी विचार व्यक्त किए।

chat bot
आपका साथी