युवाओं को लुभा रहा एडवेंचर स्पोर्ट्स, एयर-लैंड-वाटर पर मचा रहे धमाल

परिवार और दोस्तों के साथ युवा कर रहे एडवेंचर टिप की प्लानिंग। आत्मविश्वास बढ़ाने और डर भगाने में कारगर एडवेंचर स्पोर्ट्स।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 26 May 2018 01:02 PM (IST) Updated:Sat, 26 May 2018 01:16 PM (IST)
युवाओं को लुभा रहा एडवेंचर स्पोर्ट्स, एयर-लैंड-वाटर पर मचा रहे धमाल
युवाओं को लुभा रहा एडवेंचर स्पोर्ट्स, एयर-लैंड-वाटर पर मचा रहे धमाल

लखनऊ[दुर्गा शर्मा]। ऊंची पहाड़ी से कूदना, हवा में कलाबाजी, पानी से यारी और बाइक से मीलों का सफर। रोमाच का एक अनुभव ताउम्र जेहन में ताजा रहता है। युवा वर्ग खास तौर पर एडवेंचर स्पोर्ट्स का कायल होता है। छुट्टिया इनके लिए एडवेंचर टिप का मौका होती हैं। कभी अकेले, कभी दोस्तों संग तो कभी परिवार के साथ रोमाचक सफर की प्लानिंग रहती है। निडर होकर ट्रिप का आनंद लेते हैं क्योंकि इन्हें मालूम है, डर के आगे रोमाच है। कुछ ऐसे ही लोगों ने दैनिक जागरण से अपने अनुभव शेयर किए , जो आपको बता रहा है। व्हाइट रिवर राफ्टिंग से बढ़ा रुझान

सुरुचि अग्रवाल कहती हैं, घूमने-फिरने का शौक बचपन से था। मम्मी-पापा से जिद कर टिप प्लान करते थे। गर्मी की छुट्टियों में हर बार बाहर घूमने जाते हैं। एक बार ऋषिकेश गए। वहा व्हाइट रिवर राफ्टिंग ने गजब रोमाच जगाया। तब से एडवेंचर स्पोर्ट्स की ओर रुझान बढ़ा। पिछले वर्ष दिसंबर में मैक्लोडगंज (हिमाचल प्रदेश के कागड़ा जिले में स्थित धर्मशाला का उपनगर) जाकर कैंपिंग, ट्रैकिंग और पैराग्लाइडिंग की। इस वर्ष ऋषिकेश जाकर बंजी जंपिंग, जिप लाइनिंग और जाइंट स्वींग करने का मन बनाया है। सुरुचि कहती हैं, मैंने इन एडवेंचर्स टिप के बाद खुद को और अधिक काफिडेंट पाया।

एडवेंचर ट्रिप से मिलती ऊर्जा

तनुश्री कहती हैं, सोशल मीडिया पर एडवेंचर स्पोर्ट्स से जुड़े कई वीडियो देखे। मम्मी-पापा को बोला। उन्होंने हमेशा हौसलाअफजाई ही की। इससे जिंदगी की मुश्किलों को सामना करने का साहस मिलता है। हिमाचल प्रदेश की खूबसूरत वादिया और त्रिउंड की ट्रैकिंग ने एडवेंचर्स स्पोर्ट्स का जज्बा जगाया। गोवा में पैरासेलिंग, स्कूबा ड्राइविंग और रिवर राफ्टिंग करने के बाद इसका आकर्षण और बढ़ा। इस तरह के टिप ऊर्जा बढ़ाते हैं। इस बार लेह लद्दाख और स्पीटी घाटी (हिमाचल प्रदेश) जाने का प्लान है।

तय कर रहे मीलों की दूरी

प्रसून कहते हैं, एक बार टिप प्लान की पर ट्रेन छूट गई। तब अकेले ही मोटरसाइकिल से सफर तय किया। उस यात्रा ने जो अनुभव दिया उसके बाद से बाइक से ही मीलों की दूरी तय कर रहा हूं। दिल्ली और जयपुर समेत कई जगहों पर बाइक से ही पहुंचे हैं। पहाड़ों के बीच में बाइक राइडिंग का क्त्रेज है। अकेले तो कभी दोस्तों के साथ एडवेंचर टिप प्लान करते हैं। हिमाचल प्रदेश की स्पीटी घाटी के बारे में काफी सुना है। विदेशी लेखकों ने भी उसकी सुंदरता का बखान किया है। अब बाइक से स्पीटी घाटी पहुंचना है। मेरा इरादा बाइक से देश के हर खूबसूरत नजारे को देखने का है। लेह-लद्दाख जाने का प्लान है

आयुष सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने ऋषिकेश में बंजी जंपिंग, पैराग्लाइडिंग, कैंपिंग और व्हाइट रिवर राफ्टिंग की है। गोवा में जेट स्की, स्कूबा डाइविंग और रोहताश (बिहार) में बाइक राइड ने एडवेंचर्स स्पोर्ट्स के शौक को और बढ़ाया। जुलाई में भाई के साथ लेह-लद्दाख जाने का प्लान है। आयुष कहते हैं, ऊर्जावान लोगों से मिलना और अलग-अलग परिस्थितियों का सामना करना अच्छा लगता है। दोस्तों के साथ मिलकर दुनिया के हर खूबसूरत कोने तक पहुंचने का मन है।

क्लिफ जंपिंग ने बढ़ाया आत्मविश्वास

मोइली कहती हैं, लोगों से मिलना और चुनौतियों का सामना करना अच्छा लगता है। इससे आत्मविश्वास बढ़ता है। एडवेंचर्स टिप एक अलग ही दुनिया में ले जाती है। वहा डर का कोई काम नहीं सिर्फ रोमाच होता है। ऋषिकेश में क्लिफ जंपिंग से लेकर सिंगापुर के खतरनाक राइड्स के जरिए जिंदगी को दूसरी ही तरह से जिया। जब भी मौका मिलता है परिवार के साथ एडवेंचर्स टिप प्लान करती हूं। शुरुआत में मम्मी पापा डरते थे पर अब उन्हें भी टिप का इंतजार रहता है। इस बार भी पैराग्लाइडिंग का प्लान बनाया है। मोइली का मानना है व्यक्तित्व विकास के लिए इस तरह के टिप फायदेमंद रहते हैं।

तरह-तरह के एडवेंचर स्पोर्ट्स'

एयर स्पोर्ट्स: बंजी जंपिंग, पैराग्लाइडिंग, स्काई डाइविंग और स्काई सर्फिंग आदि।

लैंड स्पोर्ट्स : रॉक क्लाइम्बिंग, माउंटेन बाइकिंग, स्कीइंग, स्नो बोर्डिग और ट्रैकिंग आदि।

वाटर स्पोर्ट्स : स्कूबा डाइविंग, व्हाइट वाटर राफ्टिंग, कायाकिंग, केनोइंग और याट रेसिंग आदि। एडवेंचर स्पोर्ट्स के लिए जरूरी

- रोमाच पसंद हो।

- साहस और निडरता।

- शारीरिक और मानसिक दृढ़ता हो।

- जोखिम उठाने की क्षमता हो।

- टीम वर्क का गुण हो।

- फ‌र्स्ट एड की जानकारी के साथ ही कम्पास और नक्शों को पढ़ने का ज्ञान हो।

- विभिन्न संस्कृतियों के लोगों के साथ तालमेल बैठाना आता हो।

रोमाचक सफर के होते हैं लाभ

- बेहतर मानसिक और शारीरिक स्वास्थ।

- सेहतमंद हृदय व स्वस्थ श्वसन। इम्यूनिटी भी बढ़ाती है।

- साझेदारी और मित्रता का गुण पैदा होता है।

- ज्ञान, जागरूकता और व्यक्तित्व विकास। धैर्य रखना आ जाता है।

- अपनी कमियों और मजबूती का पता चलता है।

- तनाव दूर होता है।

- अपने डर को दूर या काबू करना आ जाता है।

- खेल भावना का विकास होता है।

chat bot
आपका साथी