ट्रैफिक पार्क 3.80 करोड़ रुपये से हो रहा हाईटेक, अत्याधुनिक सिमुलेटर से मिलेगी ट्रेनिंग

जनवरी के रोड सेफ्टी सप्ताह में किया जाएगा उद्घाटन, प्रशिक्षण के लिए लगाए जा रहे अत्याधुनिक सिमुलेटर।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Tue, 04 Dec 2018 02:10 PM (IST) Updated:Wed, 05 Dec 2018 08:48 AM (IST)
ट्रैफिक पार्क 3.80 करोड़ रुपये से हो रहा हाईटेक, अत्याधुनिक सिमुलेटर से मिलेगी ट्रेनिंग
ट्रैफिक पार्क 3.80 करोड़ रुपये से हो रहा हाईटेक, अत्याधुनिक सिमुलेटर से मिलेगी ट्रेनिंग

लखनऊ, [सौरभ शुक्ल]। संसाधनों से लैस किए जा रहे ट्रैफिक पार्क में अब रोड सेफ्टी एक्सपर्ट द्वारा कुशल वाहन चालक भी बनाए जाएंगे। अर्बन ट्रांसपोर्ट फंड से करीब 3.80 करोड़ रुपये की लागत से पार्क को हाईटेक बनाया जा रहा है। यहां महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग-अलग ट्रेनर होंगे। नगर निगम के अधिशाषी अभियंता एसके जैन ने बताया कि जनवरी के रोड सेफ्टी सप्ताह में इसका उद्घाटन किया जाएगा।

सिमुलेटर पर प्रशिक्षण के बाद ग्राउंड में होगा प्रैक्टिकल

रोड सेफ्टी एक्सपर्ट सुमित मिश्र और पंकज शर्मा ने बताया कि पहले प्रशिक्षुओं की क्लास होगी, जिसमें उन्हें यातायात नियमों और ड्राइविंग की जानकारी दी जाएगी। इसके लिए डार्क रूम में लाइट मोटर वेहिकल गियर, लाइट मोटर वेहिकल और हैवी मोटर वेहिकल के सिमुलेटर लगाए गए हैं। उसके ठीक सामने स्क्रीन लगी है। सिमुलेटर पर प्रशिक्षु को बैठाया जाएगा। सामने स्क्रीन पर उसे ऑटोमेटेड ट्रैक दिखेगा। इसी ट्रैक को देखते हुए वह गाड़ी चलाएंगे। ट्रैक पर सेंसर युक्त ब्रेकर होंगे।

प्रदेश का पहला अत्याधुनिक मोटर ट्रेनिंग पार्क होगा

एएसपी ट्रैफिक रवि शंकर निम ने बताया कि ट्रैफिक पार्क प्रदेश का पहला हाईटेक मोटर ट्रेनिंग पार्क होगा। प्रदेश के किसी अन्य शहर के पार्क में ऐसी व्यवस्थाएं नहीं हैं।

बच्चों के लिए स्टूडेंट जोन

रोड सेफ्टी एक्सपर्ट सुमित मिश्र के मुताबिक, यहां स्टूडेंट जोन अलग से बना है। जहां कक्षा पांच से लेकर 12वीं तक के छात्रों को रोड सेफ्टी और यातायात नियमों के बारे में बताया जाता है।

chat bot
आपका साथी