कौशांबी में मूरी एक्सप्रेस बेपटरी होने से तीन की मौत, 60 से जख्मी

संगमनगरी इलाहाबाद से सटे कौशांबी जिले के सिराथू रेलवे स्टेशन के पास अथसराय स्टेशन पर टाटानगर से जम्मू तवी जा रही मुरी एक्सप्रेस पलट गई। जिससे ट्रेन के सात डिब्बे पटरी से उतर गये, जबकि दो खाई में गिर गए। इस हादसे में कई लोगों के मरने की आशंका है,

By Dharmendra PandeyEdited By: Publish:Mon, 25 May 2015 02:20 PM (IST) Updated:Mon, 25 May 2015 08:50 PM (IST)
कौशांबी में मूरी एक्सप्रेस बेपटरी होने से तीन की मौत, 60 से जख्मी

लखनऊ। देश के व्यस्ततम रेल मार्गों में शुमार दिल्ली-हावड़ा रेल मार्ग पर कौशांबी जिले में आज दोपहर बाद मूरी एक्सप्रेस बेपटरी हो गई। यह हादसा सिराथू और अथसराय रेलवे स्टेशन के बीच हुआ। राउरकेला से जम्मू तवी जा रही इस ट्रेन के 10 डिब्बे पटरी से उतर गए और इनमें एक खाई में जा गिरा। शाम सात बजे तक तीन यात्रियों की मौत की पुष्टि हुई थी। करीब पांच दर्जन से ज्यादा मुसाफिरों को चोट आई। इनमें दर्जन भर की हालत गंभीर है। कुछ का इलाज सिराथू में चल रहा है और कुछ को इलाहाबाद के कॉल्विन अस्पताल में भेजा गया है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने इस हादसे में जान गंवाने वालों के आश्रितों को दो-दो लाख रुपये मदद की घोषणा की है।

सौ किलोमीटर प्रति घंटे की गति से गंतव्य की तरफ बढ़ रही मूरी एक्सप्रेस (ट्रेन नंबर 18101-18109) सिराथू स्टेशन क्रास कर करीब 1.47 बजे जैसे ही अथसराय स्टेशन के करीब पहुंची, तेज आवाज के साथ दो टुकड़ों में बंट गई। इंजन तीन डिब्बों के साथ करीब दो सौ मीटर आगे चला गया। एस-3, एस-4, एस-5, एस-6 व एस -7 कोच के अलावा ए-1, बी-1, बी-2 कोच तथा पैंट्रीकार और एक जनरल बोगी पटरी से उतर गईं। एस थ्री कोच नजदीक ही खाई में जा गिरा। कुछ देर के लिए धुंध का गुबार उठा। आसपास के ग्र्रामीण भागे-भागे मौके पर पहुंचे और घायल यात्रियों की मदद में जुट गए। आधे घंटे में रेलवे अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए। आरपीएफ और स्थानीय पुलिस के जवानों ने भी राहत में हाथ बंटाना शुरू कर दिया। ग्रामीणों की मदद से करीब दो घंटे बाद घायलों को डिब्बे से निकालकर नजदीकी अस्पतालों में भेजा गया। दुर्घटना के बाद करीब आधा दर्जन ट्रेनें निरस्त कर दी गईं हैं जबकि एक दर्जन से अधिक का मार्ग बदल दिया गया। दुर्घटना के करीब ढाई घंटे बाद रेलवे के जीएम महेश मंगल, मंडलायुक्त बीके सिंह, डीआइजी इलाहाबाद जोन मौके पर पहुंचे। महाप्रबंधक ने कहा कि जांच के बाद ही घटना की वजह के बारे में कुछ कहा जा सकेगा।

वजह पर अटकलें

मूरी एक्सप्रेस किन वजहों से दुर्घटनाग्रस्त हुई, यह अभी साफ नहीं हो सका है। जानकारों का कहना है कि पेंड्राल क्लिप निकाले जाने से ट्रेन असंतुलित हुई। शनिवार रात भी इसी स्थान से पेंड्राल क्लिप निकाली गई थी। पटरी पर जैक लगाने की कोशिश भी चोरों ने की थी।

मृतकों की सूची

1. सीता कुमारी पत्नी संजय कुमार निवासी जालंधर

2. मोहिनी शेïट्टी, पत्नी विजय शेïट्टी

निवासी, इलाहाबाद

3. गोविंद कुमार पुत्र श्याम मेहरा

थाना पासी, जिला पलामू, झारखंड

हेल्प लाइन नंबर

कानपुर 0512-1072

इलाहाबाद-0532-1072

दो-दो लाख की मदद

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मुरी एक्सप्रेस के दुर्घटनाग्र्रस्त होने पर जान गंवाने वाले यात्रियों के आश्रितों को दो-दो लाख रुपये की मदद की घोषणा की है। उन्होंने मुख्य सचिव आलोक रंजन को घायलों का बेहतर इलाज कराने, राहत एवं बचाव कार्य में कसर नहीं छोडऩे की हिदायत दी है। प्रशासनिक अधिकारियों को मौके पर कैम्प करने की हिदायत दी गयी है। मुख्यमंत्री ने दुघर्टना में मारे गये लोगों के परिजनों के प्रति गहरी सहानुभूति व्यक्त की है।

chat bot
आपका साथी