Lucknow: 35 मिनट में कानपुर पहुंचने के लिए जेब ज्यादा ढीली करनी होगी, एनएचएआइ वसूलेगा डेढ़ गुना ज्यादा टैक्स

Lucknow लखनऊ से कानपुर के बीच सफर दिसंबर 2024 से और आसान होने जा रहा है। 35 मिनट में सफर जहां पूरा होगा वहीं नेशनल एक्सप्रेस छह पर सफर करने के लिए सामान्य हाई वे से डेढ़ गुना टोल टैक्स भी ज्यादा चुकाना होगा।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Fri, 03 Feb 2023 07:56 PM (IST) Updated:Fri, 03 Feb 2023 07:56 PM (IST)
Lucknow: 35 मिनट में कानपुर पहुंचने के लिए जेब ज्यादा ढीली करनी होगी, एनएचएआइ वसूलेगा डेढ़ गुना ज्यादा टैक्स
Lucknow: एनएचएआइ वसूलेगा डेढ़ गुना ज्यादा टैक्स : जागरण

लखनऊ, जागरण संवाददाता: लखनऊ से कानपुर के बीच सफर दिसंबर 2024 से और आसान होने जा रहा है। 35 मिनट में सफर जहां पूरा होगा, वहीं नेशनल एक्सप्रेस छह पर सफर करने के लिए सामान्य हाई वे से डेढ़ गुना टोल टैक्स भी ज्यादा चुकाना होगा।

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) ने उन्नाव व लखनऊ दोनों ओर से एक्सप्रेस को बनाने का काम तेज कर दिया है। 18 किमी. एलीवेटेड रूट बनाने का काम फरवरी के अंतिम सप्ताह से शुरू किया जा रहा है। वन विभाग ने 1800 पेड़ों को काटने का काम कर रहा है। इसके एवज में एनएचएआइ ने 37 लाख रुपये भी वन विभाग को पेड़ों को काटने के लिए जमा कर दिया है।

45 किमी रूट होगा ग्रीन फील्ड

एनएचएआइ के परियोजना निदेशक सौरभ चौरसिया ने बताया कि एक्सप्रेस वे का 45 किमी रूट ग्रीन फील्ड होगा। कुल 63 किमी. रूट को कई जिलों से कनेक्ट करने की योजना है। इस नेशलन एकसप्रेस पर चढ़ने वाले को टोल टैक्स देना होगा। यहां छह लेन का होगा और जहां टोल वसूला जाएगा उद्देश्य होगा कि वाहन यहां आने के बाद अपने गंतव्य पर जल्द निकल सके। रायबरेली, उन्नाव से भी हाई वे कनेक्ट होगा। वहीं सरोजनी नगर के पास नेशनल एक्सप्रेस वे के ऊपर से आउटर रिंग रोड को निकाला जा रहा है।

आउटर रिंग रोड व लखनऊ-कानपुर एक्सप्रेस वे दो जगह कनेक्ट

सांसद प्रतिनिधि दिवाकर त्रिपाठी ने बताया कि आउटर रिंग रोड व लखनऊ कानपुर एक्सप्रेस वे दो जगह कनेक्ट भी हो रहे हैं। इससे आउटर रिंग रोड जो 105 किमी है, उससे कनेक्ट होने वाले जिले कानपुर लखनऊ एक्सप्रेस वे का लाभ उठा सकेंगे। इसी तरह कानपुर से आने वाले वाहन आउटर रिंग रोड के जरिए सीतापुर, बाराबंकी, अयोध्या, बनारस, हरदोई सहित आधा दर्जन से अधिक जिलों को आसानी से जा सकेंगे।‍‍

chat bot
आपका साथी