यूपी : बच्चों का एजिथ्रोमाइसिन सिरप जांच में मिसब्रांड म‍िला, सरकारी अस्पतालों में बड़ी संख्‍या में हुई थी आपूर्ति

उत्‍तर प्रदेश में सरकारी अस्पतालों में दवा की आपूर्ति की जिम्मेदारी उप्र मेडिकल सप्लाईज कारपोरेशन लिमिटेड के जिम्मे है। मेसर्स टेरेस फार्मास्युटिकल प्राइवेट लिमिटेड से 100 मिली ग्राम (एमएल) एजिथ्रोमाइसिन सिरप की शीशियां खरीदी गईं। सिरप की शीशियां वापस करने के निर्देश दिए गए हैं।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Thu, 27 Jan 2022 10:48 PM (IST) Updated:Fri, 28 Jan 2022 07:41 AM (IST)
यूपी : बच्चों का एजिथ्रोमाइसिन सिरप जांच में मिसब्रांड म‍िला, सरकारी अस्पतालों में बड़ी संख्‍या में हुई थी आपूर्ति
अब जांच में गड़बड़ी मिलने के बाद वापस मंगवाई गईं।

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। बच्चों को दी जाने वाली एंटीबायोटिक एजिथ्रोमाइसिन सिरप जांच में मिसब्रांड (मिथ्या छाप) पाई गईं। यानि इस पर ढंग से न तो एक्सपायरी डेट लिखी हुई थी और न ही सिरप से संबंधित अन्य जानकारियां। बड़ी संख्या में इनकी आपूर्ति सरकारी अस्पतालों में की गई थी। अब उप्र मेडिकल सप्लाईज कारपोरेशन लिमिटेड द्वारा सभी जिलों में मुख्य चिकित्सा अधिकारियों (सीएमओ) को पत्र लिखकर सिरप वापस लौटाने के निर्देश दिए हैं। कोरोना की तीसरी लहर से बच्चों को बचाने के लिए यह सिरप अस्पतालों द्वारा मुफ्त वितरित किए जा रहे थे, अब वितरण रोक दिया गया है। बची हुई सिरप की शीशियां वापस करने के निर्देश दिए गए हैं।

प्रदेश में सरकारी अस्पतालों में दवा की आपूर्ति की जिम्मेदारी उप्र मेडिकल सप्लाईज कारपोरेशन लिमिटेड के जिम्मे है। क्रय आदेश संख्या 10281910193 द्वारा मेसर्स टेरेस फार्मास्युटिकल प्राइवेट लिमिटेड से 100 मिली ग्राम (एमएल) एजिथ्रोमाइसिन सिरप की शीशियां खरीदी गईं। राजधानी में 2.78 लाख सिरप का आर्डर दिया गया था। प्रयागराज व बलिया में एक-एक लाख का और इसी तरह अन्य जिलों में भी इसकी मांग की गई थी।अब कारपोरेशन की प्रबंध निदेशक कंचन वर्मा की ओर से पत्र लिखकर सिरप की शीशियां लौटाने के निर्देश दिए गए हैं।

नमूना फेल होने से सरकारी अस्पतालों में मचा हड़कंप : एंटीबायोटिक एजिथ्रोमाइसिन सिरप की गुणवत्ता में मिलावट की सूचना से सरकारी अस्पतालों में हड़कंप मच गया है। सबसे ज्यादा एंटीबायोटिक सिरप एजिथ्रोमाइसिन की आपूर्ति सरकारी अस्पतालों में होती है। बदलते मौसम में बड़ी संख्या में लोग संक्रमण के शिकार हो रहे हैं। बाल रोग विशेषज्ञों ने बच्चों को एंटीबायोटिक सिरप एजिथ्रोमाइसिन ही देते हैं। सरकारी अस्पतालों में दवा आपूर्ति की जिम्मेदारी उप्र मेडिकल सप्लाईज कारपोरेशन की है। अस्पतालों में मेसर्स टेरेस फार्मास्यिूटिकल्स ने सिरप की आपूर्ति की। 

chat bot
आपका साथी