कुकरैल पुल के ऊपर से निकला मेट्रो का एलीवेटेड ट्रैक

मिली सफलता : कुकरैल पुल से 5.8 मीटर ऊपर से निकाला मेट्रो ट्रैक। सात साल बाद भी नहीं बन सका कुकरैल पुल।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Wed, 14 Nov 2018 02:52 PM (IST) Updated:Wed, 14 Nov 2018 02:52 PM (IST)
कुकरैल पुल के ऊपर से निकला मेट्रो का एलीवेटेड ट्रैक
कुकरैल पुल के ऊपर से निकला मेट्रो का एलीवेटेड ट्रैक

लखनऊ, (जेएनएन)। कुकरैल पुल का काम आज तक नहीं पूरा नहीं हो सका है। वहीं, इससे 5.8 मीटर ऊपर लखनऊ मेट्रो ने अपना एलीवेटेड ट्रैक महज तीन माह में बनाकर खड़ा कर दिया। लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन (एलएमआरसी) अब इस ट्रैक पर विद्युतीकरण का काम कर रहा है।

ऐसे में कुकरैल पुल के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी के जन्म दिन के अवसर पर शुरू हो पाने पर भी संदेह है, क्योंकि अब इसमें बजट को लेकर भी पेंच फंस गया है। नार्थ साउथ कॉरिडोर के अंतर्गत लखनऊ मेट्रो ने केडी सिंह मेट्रो स्टेशन से मुंशी पुलिया मेट्रो स्टेशन तक ट्रैक तैयार किया जा रहा है। एलएमआरसी ने अपने 23 किमी. रूट के दौरान कहीं भी एक दिन का समय खराब नहीं किया, जो काम कही प्रभावित भी हुआ वह या तो जमीन के कारण या फिर संबंधित विभागों से एनओसी न मिलने कारण प्रभावित हुआ। वहीं, मेट्रो ने एनएचएआई के नियमों का पालन करते हुए कुकरैल पुल के ऊपर एलीवेटेड ट्रैक बनाने का काम पूरा कर लिया।

वहीं, लोक निर्माण विभाग के अभियंताओं का कहना है कि विभाग द्वारा सेतु निर्माण निगम को करीब 48 करोड़ का बजट नहीं मिला है।  जिसके चलते कुकरैल फ्लाइओवर का निर्माण रोक दिया गया है।

25 दिसंबर को कैसे होगा लोकार्पण

चंद माह पूर्व केंद्रीय गृहमंत्री व स्थानीय सांसद ने पूर्व पीएम अटल के जन्मदिन पर कुकरैल पुल के लोकार्पण की बात कही थी। ऐसे में सवाल खड़ा होता है कि  क्या बचे हुए दिनों में यह सपना साकार हो सकेगा। कुकरैल पुल का काम लगभग 70 फीसद हो चुका है।

chat bot
आपका साथी