'योग से परेशानी नहीं लेकिन पूजा न करें मुसलमान'

मौलाना ने कहा कि योगा अच्छी चीज है और अभ्यास की जाने वाली प्रक्रिया है, मुसिलमों को केवल योग उत्सव के दौरान होने वाली पूजा से खुद को दूर रखना चाहिए।

By amal chowdhuryEdited By: Publish:Fri, 26 May 2017 09:12 AM (IST) Updated:Fri, 26 May 2017 09:12 AM (IST)
'योग से परेशानी नहीं लेकिन पूजा न करें मुसलमान'
'योग से परेशानी नहीं लेकिन पूजा न करें मुसलमान'

लखनऊ (जेएनएन)। योग पर लेकर विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। खासकर जब से केंद्र में भाजपा की सरकार बनी है तब से इस पर और भी अधिक विवाद होना शुरू हो गया है। एक वर्ग का मानना है कि यह धर्म से जुड़ा हुआ है तो एक तबके का मानना है कि यह केवल एक शारीरिक प्रक्रिया है।

ऐसे में एक बार फिर इस मुद्दे पर एक ऐसा बयान है जिससे फिर यह गर्मा सकता है। सुन्नी समुदाय के मौलवी और ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के सदस्य मौलाना खालिद राशीद फिरंगी महली ने गुरुवार को कहा कि मुस्लिमों को तब तक अंतरराष्ट्रीय योग दिवस में हिस्सा लेने में कोई दिक्कत नहीं थी जब तक इसमें पूजा शामिल नहीं थी।

उन्होंने एक न्यूज चैनल से बात करने के दौरान यह बात कहीं। मौलाना ने कहा कि योगा अच्छी चीज है और अभ्यास की जाने वाली प्रक्रिया है। मुसिलमों को केवल योग उत्सव के दौरान होने वाली पूजा से खुद को दूर रखना चाहिए।

राजधानी लखनऊ के रमाबाई अंबेडकर मैदान में योग महोत्सव का आयोजन 21 जून को होना है। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ भाग लेंगे। खबरों के मुताबिक इस बार के अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम में 55,000 लोगों के साथ 300 मुस्लिम पुरुष और महिलाएं हिस्सा लेंगी। मौलाना से जब इस कार्यक्रम में शामिल होने के बारें में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि वह जरूर इस पर विचार करेंगे।

लखनऊ में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आयोजित होने वाले योग कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा कर अंतिम रूप देने को कहा गया है। इसी क्रम में गृह मंत्री राजनाथ सिंह और सीएम योगी आदित्यनाथ ने 14 मई को तैयारियों का जायजा लिया। योग दिवस के कार्यक्रम में पीएम मोदी के साथ आम जनमानस के साथ स्टूडेंट्स भी शरीक होंगे। लखनऊ यूनिवर्सिटी और एफिलेएटेड डिग्री कॉलेजों के आठ हजार स्टूडेंट्स पीएम नरेंद्र मोदी के साथ योग करेंगे।

यह भी पढ़ें: योगी के मंत्री पर लगा क​ब्रिस्तान बेचने का आरोप, दर्ज होगा केस

बता दें कि 2014 में प्रधानमंत्री मोदी के आह्वान के बाद संयुक्त राष्ट्र महासभा ने हर साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाए जाने की घोषणा की थी। 21 जून 2015 को नई दिल्ली में राजपथ में पहला अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह आयोजित किया गया था, जिसमें कई देशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया था।

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश को बसपा-सपा से मुक्त बनाएंगे: केशव प्रसाद मौर्य

chat bot
आपका साथी