बाराबंकी में चप्पल के गोदाम में लगी भीषण आग से मची अफरातफरी, लाखों के नुकसान का अनुमान

उत्तर प्रदेश के बाराबंकी शहर के मुहल्ला कानूनगोयान में एक चप्पल के गोदाम में अचानक आग लग गई। आग इतनी भीषण थी कि दो फायर ब्रिगेड वाहन सूचना पर तत्काल पहुंचे। आग लगने से व्यापारियों और मुहल्ले के लोगों में अफरातफरी मची रही।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Sun, 14 Nov 2021 09:30 PM (IST) Updated:Mon, 15 Nov 2021 07:29 AM (IST)
बाराबंकी में चप्पल के गोदाम में लगी भीषण आग से मची अफरातफरी, लाखों के नुकसान का अनुमान
उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में एक चप्पल के गोदाम में अचानक आग लग गई।

बाराबंकी, जेएनएन। उत्तर प्रदेश के बाराबंकी शहर के मुहल्ला कानूनगोयान में एक चप्पल के गोदाम में अचानक आग लग गई। आग इतनी भीषण थी कि दो फायर ब्रिगेड वाहन सूचना पर तत्काल पहुंचे। फिर भी घंटों बाद भी आग बुझा नहीं सके। फायर विभाग की ओर से फतेहपुर और रामसनेहीघाट से दमकल वाहन मंगवाया गया। गाेदाम में आग लगने से व्यापारियों और मुहल्ले के लोगों में अफरातफरी मची रही। बिजली विभाग को जानकारी देकर मुहल्ले की बिजली भी कटवाई गई। लाखों का नुकसान होने की आशंका जताई जा रही है। शार्ट सर्किट से आग लगने की चर्चा है।

शहर के धनोखर चौराहे पर जावेद की चप्पल की दुकान है। वह चप्पलों के बड़े डिस्ट्रीब्यूटर है। इनका गोदाम कानून गोयान में विश्राम सदन धर्मशाला के पीछे बना हुआ है। शाम करीब सवा सात बजे अचानक गोदाम में आग लग गई। आग की लपटें देखकर आसपास के लोग घरों से बाहर निकल आए। सूचना पर दुकान मालिक व अन्य लोग मौके पर पहुंच गए। संकरी गली में गोदाम होने के कारण अग्निशमन वाहन मौके तक नहीं पहुंच सका। उसे विश्राम सदन धर्मशाला के पीछे मैदान में खड़ा किया गया। आग बुझाने की कड़ी मशक्कत फायर ब्रिगेड कर्मी करते रहे, लेकिन आग की लपटें कम नहीं हो पा रही थी। मुहल्ले के लोग भी बाल्टियों से आग बुझाने में लगे रहे। अग्निशमन कर्मियाें ने फायर की दूसरी गाड़ी मंगवाई। उससे भी आग बुझाने का प्रयास देर रात तक किया जाता रहा। फतेहपुर से तीसरा दमकल वाहन भी मंगवाया गया।

काम नहीं आए फायर हाइड्रेंट : धनोखर के मुख्य चौराहे पर लगा फायर हाइड्रेंट काम नहीं आया। आनन-फानन दमकल वाहन संकरी गलियों से किसी तरह मस्जिद के निकट लाया गया। दमकल कर्मियों ने यूसुफ के घर की दीवार से छेद करके किसी तरह पानी के के पाइप को निकालकर गोदाम तक पहुंचाया। मुहल्ले में भी एक फायर हाइड्रेंट भी लगा था वह भी निष्क्रिय रहा।

आग से बचाव के गोदाम में नहीं थे पर्याप्त इंतजाम : अग्निशमन विभाग की ओर से दुकान और गोदामों में फायर हाइड्रेंट और आग से अन्य बचाव के इंतजाम करने के निर्देश दिए जाते हैं। लेकिन, निरीक्षण में उदासीनता बरती जाती है। इसलिए दुकानदार भी सुरक्षा के इंतजाम करने में कोताही बरतते हैं या फिर औपचारिकता निभाते हैं। चप्पल के गोदाम में फायर हाइड्रेंट थे लेकिन वह आग बुझाने में मददगार नहीं बन सके।

संकरी गली में गोदाम होने से दिक्कत : मुख्य अग्निशमन अधिकारी पीसी गौतम ने बताया कि संकरी गली में गोदाम होने के कारण दमकल को मौके तक पहुंचने में दिक्कत हुई। इससे आग बुझाने का भी काम प्रभावित हुआ। फतेहपुर और रामसनेहीघाट से दमकल मंगवाने के साथ ही करीब डेढ़ घंटे बाद पर्याप्त पानी की भी व्यवस्था कर ली गई है। मौके पर पहुंच गया हूं। जल्द ही आग पर काबू पा लिया जाएगा। गोदामों व बड़ी दुकानों का निरीक्षण कर आग से बचाव के पुख्ता इंतजाम करने के निर्देशित किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी