रणजी ट्रॉफी की तैयारी में जुटे शहर के क्रिकेटर, 25 नवंबर तक शुरू हो सकता है टीम का कैंप

बोर्ड का फोकस देश का सबसे बड़ा घरेलू टूर्नामेंट रणजी ट्रॉफी पर है। शायद यही कारण है कि उत्तर प्रदेश टीम के पूर्व कप्तान अक्शदीप नाथ मध्यक्रम के मजबूत बल्लेबाज राहुल रावत और फिरकी गेंदबाज जीशान अंसारी इन दिनों एलडीए स्टेडियम में रणजी ट्रॉफी की तैयारी में जुट गये हैैं।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Tue, 10 Nov 2020 07:04 AM (IST) Updated:Tue, 10 Nov 2020 07:04 AM (IST)
रणजी ट्रॉफी की तैयारी में जुटे शहर के क्रिकेटर, 25 नवंबर तक शुरू हो सकता है टीम का कैंप
एलडीए स्टेडियम में लोकल ब्वॉय अक्शदीप नाथ, राहुल रावत और जीशान अंसारी बहा रहे पसीना।

लखनऊ, जेएनएन। वैश्विक महामारी कोरोना से हर वर्ग प्रभावित हुआ है। खेल और खिलाड़ी भी इससे अछूते नहीं रहे। हालांकि, अक्टूबर माह से सबकुछ सामान्य हो रहा है। बता दें कि बीसीसीआइ ने हाल ही में घरेलू क्रिकेट शुरू करने की घोषणा की थी। बोर्ड का फोकस देश का सबसे बड़ा घरेलू टूर्नामेंट रणजी ट्रॉफी पर है। शायद यही कारण है कि उत्तर प्रदेश टीम के पूर्व कप्तान अक्शदीप नाथ, मध्यक्रम के मजबूत बल्लेबाज राहुल रावत और फिरकी गेंदबाज जीशान अंसारी इन दिनों एलडीए स्टेडियम में रणजी ट्रॉफी की तैयारी में जुट गये हैैं।

अक्शदीप का फिटनेस और बल्लेबाजी पर फोकस

शहर के ये तीनों सितारे कोच गोपाल सिंह के मार्गदर्शन सुबह और शाम के सत्र में तीन-तीन घंटे पसीना बहा रहे हैैं। हरफनमौला खिलाड़ी और यूपी टीम के भरोसेमंद बल्लेबाज अक्शदीप नाथ ने दैनिक जागरण से बातचीत में कहा, कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के कारण हमारी ट्रेनिंग पूरी तरह से बाधित रही। आप जानते हैैं कि क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसके लिए मैदान की जरूरत होती है, लेकिन उस दौरान हम सब मजबूर थे। भारत के साथ दुनियाभर में सभी गतिविधियों पर ब्रेक लग गया था। उन्होंने कहा, एक खिलाड़ी शारीरिक और मानसिक रूप से बहुत मजबूत होता है। साथ ही हर स्थिति से निपटने को तैयार भी रहता है। लेकिन, मैैं डर गया था और मेरे दिमाग में तमाम तरह की बातें चल रही थीं। हालांकि, अब स्थिति ठीक हो रही थी।

आइपीएल के सफल आयोजन ने निश्चित रूप से हम जैसे क्रिकेटरों का मनोबल बढ़ाया है। उत्तर प्रदेश के लिए 27 प्रथम श्रेणी मैच खेल चुके अक्शदीप ने कहा, एक अक्टूबर से गोपाल सर के मार्गदर्शन में मैैं, जीशान और राहुल फिटनेस के साथ और कई महत्वपूर्ण पहलुओं पर काम कर रहे हैैं। इस दौरान मेरा फोकस बल्लेबाजी और क्षेत्ररक्षण पर है। इस बार टीम के लिए कुछ अलग करना चाहता हूं, उसी की तैयारी चल रही है। रणजी ट्रॉफी के शुरू होने का बेसब्री से इंतजार कर रहा हूं। अक्शदीप ने कहा, कोरोना के कारण इस बार लखनऊ में अधिक मैच हो सकते हैैं। होम ग्राउंड होने के चलते यह हमारे लिए बड़ा मौका होगा।

कड़ी मेहनत कर रहे हैं जीशान

अंडर-19 विश्व कप 2019 में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व करने वाले जीशान अंसारी को एक बेहतरीन लेग स्पिनर माना जाता है। हालांकि, उत्तर प्रदेश रणजी टीम में इस फिरकी गेंदबाज को ज्यादा मौके नहीं मिले हैैं। लेकिन, जब भी उन्हें अंतिम एकादश में शामिल किया गया उन्होंने अपनी शानदार स्पिन से प्रभावित किया। जीशान एक अच्छे बल्लेबाज भी हैैं। पिछले साल अंडर-19 विश्व कप के एक महत्वपूर्ण मैच में जीशान ने 35 रनों की नाबाद पारी खेलकर भारतीय टीम को जीत दिलाई थी। हालांकि, एलडीए स्टेडियम में वह बल्लेबाजी नहीं बल्कि, सिर्फ गेंदबाजी पर ही फोकस कर रहे हैैं। कोच गोपाल सिंह ने बताया कि जीशान नेट पर हर दिन करीब 35-40 ओवर की गेंदबाजी करते हैैं। इसके अलावा वह बहुत चुस्त-दुरुस्त क्षेत्ररक्षक हैैं।

राहुल को वापसी की उम्मीद:

शहर के एक अन्य क्रिकेटर राहुल रावत को भी आगामी रणजी ट्रॉफी सत्र के लिए यूपी टीम में वापसी का भरोसा है। इसके लिए वह कड़ी मेहनत भी कर रहे हैैं। हालांकि, बायें हाथ के इस बल्लेबाज को अभी सिर्फ एक प्रथम श्रेणी मैच खेलने का मौका मिला है। जिसमें पहली पारी में तो वह खाता नहीं खोल सके, जबकि दूसरी पारी में क्रीज पर जमने के बावजूद 37 रन बनाकर आउट हो गए। यह सौराष्ट्र व उत्तर प्रदेश के बीच क्वार्टर फाइनल मैच था। सौराष्ट्र ने छह विकेट से जीत दर्ज की थी।

दिवाली बाद उत्तर प्रदेश टीम के कैंप की तैयारी:

क्रिकेट एसोसिएशन लखनऊ के एक पदाधिकारी के मुताबिक, दिवाली बाद उत्तर प्रदेश क्रिकेट टीम का कैंप शुरू हो सकता है। इस संबंध में यूपीसीए ने अपनी प्रक्रिया शुरू कर दिया है। सिर्फ आइपीएल के समापन और बीसीसीआइ की आधिकारिक घोषणा का इंतजार है। उन्होंने कहा अगर सबकुछ ठीक रहा तो दिवाली बाद कानपुर के ग्रीन पार्क में यूपी रणजी टीम का कैंप शुरू हो जाएगा।

महिला कुश्ती कैंप 15 दिनों के लिए स्थगित
सरोजनीनगर स्थित भारतीय खेल प्राधिकरण (साई सेंटर) में चल रहे राष्ट्रीय महिला कुश्ती कैंप को दिवाली के चलते अगले 15 दिनों के लिए स्थगित किया गया है। साई सेंटर लखनऊ के निदेशक संजय सारवस्त ने बताया कि भारतीय कुश्ती संघ और साई हेडक्वार्टर दिल्ली की सहमति के बाद इस संबंध में खिलाडिय़ों को सूचित कर दिया गया है। सभी महिला पहलवानों की वापसी 18 नवंबर को होगी। कोविड-19 गाइडलाइन के तहत इन सबको सात दिनों तक क्वारंटाइन किया जाएगा। कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद 26 नवंबर से कैंप दोबारा शुरू होगा। बता दें कि साई सेंटर में इन दिनों देश की 15 महिला पहलवान ओलंपिक क्वालीफायर की तैयारी कर रही हैैं।
chat bot
आपका साथी