Lucknow Weather: लखनऊ में और जहरीली हुई हवा, AQI 343 के स्तर पर पहुंचा

Lucknow Weather प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने वायु प्रदूषण के लिए जिम्मेदार मानी जाने वाली 13 इकाइयों के साथ आधा दर्जन निर्माण एजेंसियों को नोटिस जारी किया है। दिल्ली के मुकाबले एक्यूआइ 41 यूनिट अधिक रहा। अब तक राजधानी के सर्वाधिक स्तर 343 पर पहुंच गया।

By Divyansh RastogiEdited By: Publish:Wed, 04 Nov 2020 09:08 AM (IST) Updated:Wed, 04 Nov 2020 09:08 AM (IST)
Lucknow Weather: लखनऊ में और जहरीली हुई हवा, AQI 343 के स्तर पर पहुंचा
Lucknow Weather: प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने 13 इकाइयों के साथ छह निर्माण एजेंसी को दिया नोटिस।

लखनऊ, जेएनएन। Lucknow Weather: राजधानी में वायु प्रदूषण रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने की ओर है। मंगलवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) अब तक के सर्वाधिक स्तर 343 पर पहुंच गया। सोमवार के मुकाबले एक्यूआइ में 31 यूनिट का उछाल आया। देश की राजधानी दिल्ली के मुकाबले एक्यूआइ 41 यूनिट अधिक रहा। केवल लखनऊ ही नहीं बागपत, बुलंदशहर, गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा, हापुड़, कानपुर, मेरठ, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर सभी जगह एक्यूआइ गंभीर स्तर में रिकार्ड हुआ।

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने वायु प्रदूषण के लिए जिम्मेदार मानी जाने वाली 13 इकाइयों के साथ आधा दर्जन निर्माण एजेंसियों को नोटिस जारी किया है। क्षेत्रीय अधिकारी डॉ. रामकरण ने बताया कि टीम ने बख्शी का तालाब व सरोजनीनगर की इकाइयों का निरीक्षण किया। बक्शी का तालाब स्थित साल्वेंट इकाई सहित प्लाईवुड फैक्ट्री में प्रदूषण नियंत्रण के पर्याप्त उपाय न मिलने पर इकाइयों को नोटिस जारी किया गया। 

उधर, सरोजनीनगर स्थित इकाइयों को भी बोर्ड द्वारा नोटिस दी गई है। गोमती नगर स्थित छह निर्माण एजेंसियों को भी धूल रोकने के पर्याप्त इंतजाम न करने के लिए नोटिस जारी किया है।

दरअसल, न्यूनतम तापमान में निरंतर गिरावट हो रही है। मंगलवार को तापमान 13 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो सामान्य के मुकाबले लगभग 2 डिग्री कम रहा। मौसम विभाग के अनुसार सुबह ओस की बूंदे धुंध के रूप में नजर आती हैं। इसके चलते प्रदूषण वायुमंडल में धूल व प्रदूषित कण एक से डेढ़ किलोमीटर की ऊंचाई तक ही ठहरे रहते हैं जिसकी वजह से राजधानी में प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है।

chat bot
आपका साथी