दून हाई-वे पर गाड़ी की चपेट में आने से तेंदुआ की मौत

सहारनपुर के बिहारीगढ़ थाना क्षेत्र की मोहंड रेंज में दून हाई-वे पर आज एक तेंदुआ तड़प-तड़प कर मर गया। तेंदुआ को एक गाड़ी ने टक्कर मार दी थी और इलाज के अभाव में जख्मी तेंदुआ ने दम तोड़ दिया। वन विभाग के कर्मचारी तेंदुआ को इलाज के लिए ले जाना

By Dharmendra PandeyEdited By: Publish:Sat, 14 Mar 2015 12:34 PM (IST) Updated:Sat, 14 Mar 2015 12:42 PM (IST)
दून हाई-वे पर गाड़ी की चपेट में आने से तेंदुआ की मौत

लखनऊ। सहारनपुर के बिहारीगढ़ थाना क्षेत्र की मोहंड रेंज में दून हाई-वे पर आज एक तेंदुआ तड़प-तड़प कर मर गया। तेंदुआ को एक गाड़ी ने टक्कर मार दी थी और इलाज के अभाव में जख्मी तेंदुआ ने दम तोड़ दिया। वन विभाग के कर्मचारी तेंदुआ को इलाज के लिए ले जाना तो दूर उन्होंने शव का पोस्टमार्टम भी नहीं कराया। बिना शव का पोस्टमार्टम कराए उसको दफना दिया गया।

हाई- वे पर काफी देर तक तड़पे तेंदुए के चलते दोनों तरफ वाहनों की लंबी कतार लग गई। वन विभाग कर्मियों के अनुसार आज सुबह मोहंड रेंज में दून हाई-वे पर किसी वाहन की चपेट में सड़क पार कर रहा तेंदुआ जख्मी हो गया। उसे देखने के लिए बड़ी संख्या में वहां भीड़ एकत्र हो गई, जिससे हाईवे पर जाम लग गया। कई लोगों ने वन विभाग के उच्चाधिकारियों को इसकी सूचना दी, लेकिन मौके पर वन विभाग के चार कर्मियों के अलावा कोई नहीं था। यह कर्मी भी तेंदुए का इलाज कराने के बजाय वाहन चालकों को उसकी वीडियो न बनाने की चेतावनी देते नजर आए। वन्य कर्मियों के अनुसार, करीब 11:30 बजे तेंदुआ ने सड़क पर ही दम तोड़ दिया। इसके बाद शव का बिना पोस्टमार्टम कराए उसको दफना दिया गया। रेंजर मोहम्मद गुलफाम ने अभी कुछ भी कहने से इन्कार कर दिया है। बहरहाल, तेंदुए का शव उठने के बाद दून हाईवे पर यातायात सामान्य हो गया।

पानी मांग रहे तेंदुए

जैसे-जैसे मौसम बदल रहा है वैसे-वैसे शिवालिक रेंज में वन्य जीवों के लिए जल का संकट बढ़ता जा रहा है। हालात ये हैं कि वन्य जीव पानी के लिए इधर-उधर भटक रहे हैं। वन्य कर्मियों की मानें तो शनिवार को मरा तेंदुआ भी पानी के लिए ही सड़क पर आया था। दो दिन पहले सरसावा एयरफोर्स स्टेशन पर वन विभाग की पकड़ में आया तेंदुआ भी पानी के लिए उस क्षेत्र में आया था। 15 दिन तक लगातार वह तेंदुआ सरसावा क्षेत्र में कहर बरपाए हुए था। ऐसे ही एक तेंदुए की सूचना बडग़ांव क्षेत्र में मिली है। क्षेत्र के लोग तेंदुए की दहशत के कारण नहीं सो पा रहे हैं। वन विभाग के कर्मी इस बारे में कुछ भी बताने से इन्कार कर रहे हैं, लेकिन सूत्रों की मानें तो अवैध कटान के कारण शिवालिक रेंज व सहारनपुर के वन क्षेत्र में वन्य जीवों के जल स्रोत का वजूद खत्म होता जा रहा है। कुछ लोगों ने इन जल स्रोत पर शराब की भट्ठियां भी स्थापित की हैं, तो कहीं पर दूसरा कार्य हो रहा है।

chat bot
आपका साथी