Lockdown Day 5: सरहद पार करके लखनऊ पहुंची हजारों की भीड़, लॉकडाउन में बेबस हुई जिंदगी

दिल्ली से लखनऊ आई हजारों लोगों की भीड़ लोगों को उनके घरों तक पहुंचाया गया।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Sun, 29 Mar 2020 08:57 AM (IST) Updated:Sun, 29 Mar 2020 08:57 AM (IST)
Lockdown Day 5:  सरहद पार करके लखनऊ पहुंची हजारों की भीड़, लॉकडाउन में बेबस हुई जिंदगी
Lockdown Day 5: सरहद पार करके लखनऊ पहुंची हजारों की भीड़, लॉकडाउन में बेबस हुई जिंदगी

लखनऊ, जेएनएन। लॉकडाउन के नियमों की धज्जियां उड़ाते हुए दिल्ली से हजारों की तादात में यात्री विभिन्न संसाधनों से लखनऊ के बस स्टेशनों पर उमड़ पड़े। पूर्वाचल की ओर जाने वाले यात्रियों की मौजूदगी की सूचना पर चारबाग बस अड्डे पर डीजीपी एचसी अवस्थी, कमिश्नर सुजीत पांडेय, जिला प्रशासन समेत परिवहन निगम के आला अफसर पहुंच गए। हाल देख जिला प्रशासन के निर्देश पर बसों को भेजने का सिलसिला शुरू हुआ। शाम तक करीब 200 से अधिक बसों को रवाना किया गया। इनमें मुख्य तौर पर गोरखपुर, बलिया, आजमगढ़, बस्ती, प्रयागराज सहित दर्जनभर जिले शामिल हैं।

यात्रियों की परेशानी को देखते हुए पुलिस प्रमुख और कमिश्नर ने पीने का पानी और बिस्किट उपलब्ध कराया। क्षेत्रीय प्रबंधक पल्लव बोस से बसों की संख्या की जानकारी ली। इस दौरान रोडवेज के मुख्य प्रधान प्रबंधक, जीएम, क्षेत्रीय प्रबंधक समेत कई अधिकारी चारबाग बस अड्डे मौजूद रहे।

कैसरबाग में लोकल भीड़: बहराइच, लखीमपुर, सीतापुर और हरदोई की सवारियों की भीड़ देख प्रशासन ने कैसरबाग बस स्टेशन से बसों के संचालन के लिए कहा। करीब 40 रोडवेज सेवाओं को प्रशासन के निर्देश पर रवाना किया गया। बाहर से आई भीड़ निस्तारित हो भी नहीं पाई थी कि बसें चलने की सूचना पर अचानक लोकल यात्री भी बस अड्डे पर पहुंचने लगे। भीड़ होने की सूचना पर पुलिस प्रमुख और कमिश्नर कैसरबाग बस स्टेशन गए और यात्रियों से बातचीत कर उन्हें आश्वासन दिया। 14 अप्रैल तक बस सेवाएं बंद किए जाने पर चालक बसें खड़ी कर अपने घर चले गए थे।

दिल्ली से आई भीड़ ने बदल दिए लॉकडाउन के मायने

दिल्ली से आई भीड़ ने लॉकडाउन के मायने ही बदल कर रख दिए। बस अड्डों पर न यात्रियों की कोई जांच की गई और न ही उनका कोई डाटा रिकॉर्ड। दिखी तो बस.. स्टेशन से भीड़ हटाने की कवायद। लॉकडाउन के बावजूद बसों का आवागमन जिला प्रशासन के निर्देश पर जारी है। इसी तरह के हालात से कोरोना वायरस के खिलाफ चल रही लड़ाई में बाधा उत्पन्न हो रही है। शनिवार को दिल्ली से आई भीड़ ने फिर शांत पड़े शहर के बस अड्डों में हलचल पैदा कर दी। आनंद विहार बस स्टेशन के बाहर भीड़ जुटी तो हजारों की भीड़ हटाने के लिए फिर से बसों को चलाया गया। वहां से भी भीड़ कम करने का सिलसिला शुरू हुआ। शनिवार सुबह चारबाग और कैसरबाग बस स्टेशनों पर भारी भीड़ उमड़ी। यहां से भी यात्रियों को हाथों पर सैनिटाइजर के छिड़काव के साथ बसों में बिना किसी जांच के बैठा गोरखपुर, बस्ती, अयोध्या, बलिया, लखीमपुर, सीतापुर, हरदोई, गोंडा, बहराइच आदि जिलों की ओर रवाना कर दिया गया। रविवार भोर में फिर यात्रियों का रैला चारबाग और कैसरबाग बस स्टेशन पर होगा।

यात्रियों के लिए गाजियाबाद भेजी गईं 3300 बसें

दिल्ली से यूपी और बिहार के लिए निकली भीड़ को देखते हुए परिवहन निगम ने 3300 बसों को गाजियाबाद रवाना कर दिया है। कई बसें वहां पहुंच भी गई हैं। देर रात तक सारी बसें कौशांबी, आनंद विहार बस स्टेशन के बाहर और लालकुआं स्थित यात्री पिकिंग प्वाइंट पर पहुंच जाएंगी। प्रबंध निदेशक डॉ. राजशेखर ने बताया कि यात्रियों को लाने के लिए प्रशासन के निर्देश पर बसों को भेज दिया गया है। गाजियाबाद रीजन, मेरठ, सहारनपुर, बरेली, हरदोई, आगरा, अलीगढ़, मुरादाबाद, इटावा, कानपुर और नोएडा से बसों को रवाना किया गया।

पूवार्ंचल में 29 मालगाड़ियों से पूवरेत्तर रेलवे ने पहुंचाया सामान

पूवरेत्तर रेलवे लखनऊ मण्डल ने पिछले पांच दिनों में 129 मालगाड़ियों से जरुरी सामान पूवार्ंचल के कई हिस्सों तक पहुंचाया है। उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के रूट से रोजाना 100 मालगाड़ियां गुजर रही हैं। पूवरेत्तर रेलवे लखनऊ मंडल में 22 से 28 मार्च तक कुल 29 मालगाड़ियों के 1260 वैगनों से माल उतारा गया है।

chat bot
आपका साथी