डौंडिया खेड़ा में मिली रसोई

लखनऊ। उन्नाव के डौंडिया खेड़ा में राजा राव रामबक्श सिंह के किले में आज खुदाई के दौरान रसोई

By Edited By: Publish:Fri, 25 Oct 2013 01:38 AM (IST) Updated:Fri, 25 Oct 2013 01:44 AM (IST)
डौंडिया खेड़ा में मिली रसोई

लखनऊ। उन्नाव के डौंडिया खेड़ा में राजा राव रामबक्श सिंह के किले में खुदाई जैसे-जैसे आगे बढ़ रही है, रियासत का प्राचीन इतिहास सामने आकर साक्षात्कार कर रहा है। सोने का भंडार भले अभी तक दूर है, अलबत्ता यहां पुरातत्व महत्व की चीजों में एएसआइ को उसका खजाना मिलने लगा है। छठवें दिन किले में निकले चूल्हे से रसोई घर के स्थान की पुष्टि हुई है। घोड़े के पैर की हड्डी मिलने से अस्तबल का अनुमान भी लगा है।

क ल छुट्टी के बाद आज सुबह दोबारा कुदालें चलीं। दो घंटे तक 25 सेमी खुदाई के दौरान एक ब्लाक में रसोई का चूल्हा मिला। कछुए का एक खोल भी मिला है। चूड़ियों के मिलने का क्रम अब भी जारी है। तमाम ऐतिहासिक दस्तावेजों में रसोई घर से जुड़ा अस्तबल बताया गया है, जिसकी तस्दीक घोड़े के पैर की हड्डी मिलने से हुई। काम बंद होने तक 2.17 मीटर तक खुदाई हो चुकी है।

-----------------------------

प्रवेश नहीं पा सके बाहर के वैज्ञानिक

किले को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आ रहे हैं। खुदाई बंद होने से आधे घंटे पहले तीन गाड़ियों में काफी उपकरणों से लैस धनबाद के इंडियन स्कूल ऑफ माइंस के विज्ञानियों की 12 सदस्यीय टीम भी पहुंची। एसडीएम विजय शंकर दुबे से अंदर जाने की अनुमति चाही। सूचना पर एएसआई के असिस्टेंट सुपरिटेंडेंट इंद्र प्रकाश ने बाहर आकर करीब 40 मिनट तक अलग बात भी की, लेकिन खुदाई स्थल पर जाने की अनुमति नहीं दी। इसके अलावा अयोध्या से निर्मोही अखाड़े के पुजारी रामदास भी यहां पहुंचे। उन्होंने बताया कि यहां हो रही खुदाई की खबरों को पढ़ने के बाद आए हैं। पुजारी ने किले के पास बने शिवालय में माथा टेका। एक घंटे तक शिवालय में बैठकर बिताया भी।

------------------------------

लोगों ने फूंका शरद यादव का पुतला

संत शोभन सरकार पर राजनीतिक लोगों की टिप्पणियां यहां उनको भक्तों को नहीं भा रही हैं। नेताओं के प्रति नाराजगी बढ़ती जा रही है। संत के खिलाफ मुकदमा दर्ज होने से भक्त खासे रोष में हैं। समर्थकों ने बक्सर चौराहे पर जदयू नेता शरद यादव के खिलाफ 'शरद यादव बक्सर आओ, संत पर की गई टिप्पणी वापस लो' की नारेबाजी करते हुए गंगा घाट तक पुतले को ले गए। राजा राव रामबख्श सिंह की मूर्ति के पास पुतला फूंका और नाराजगी का इजहार किया।

---------------

पहुंचा मतदाता पंजीकरण प्रचार वाहन

किले तक भीड़ न पहुंचे, इसके लिए त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे के बावजूद लोगों के पहुंचने से वाकिफ प्रशासन ने वहां मतदाता जागरूकता के लिए प्रचार वाहन भेजकर भीड़ में मतदाता बनने की जानकारी दी। एसडीएम ने कहा कि यहां लोग इकट्ठा हो रहे हैं, इस कारण प्रचार वाहन मंगवाया गया है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी